3 Secret Of Success In Hindi – सफलता का 3 रहस्य।

सफलता का 3 रहस्य

Secret Of Success In Hindi Safalta Ka Rahasya Tips Motivational Speech On Success in Life How To Become Successful In Life In Hindi Here, You Can Read Latest Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

3 Secret Of Success In Hindi - सफलता का 3 रहस्य।

एक असाधारण ज़िंदगी के लिए आपको असाधारण चीज़े करनी पड़ती है। तो ये है वो 3 चीज़े जो हर Successful इंसान में पायी जाती है। लेकिन Unsuccessful लोग इन्हे नज़र अंदाज कर देते है।

1. PASSION

अगर आपके अंदर आपके काम के लिए पैशन नहीं है। अगर तुम अपने काम की Enjoy नहीं करते हो, तो जब चीज़े कठिन हो जाएँगी जब हालत बिगड़ जायेंगे तब तुम आसानी से हार मान जाओगे।

अगर मैं आपको एक Real Life Example दू तो Michael Jordan जिन्हे बास्केटबॉल का भगवान कहाँ जाता है वो बास्केटबाल को लेकर Passionate थे, उन्हें बास्केटबॉल के गेम को लेकर प्यार था और वो उस गेम को इतना Enjoy करते थे। इसलिए वो इस फील्ड में इतने Successful हुए।

उन्होंने अपने कर्रिएर में 9 हज़ार से से भी ज्यादा शॉट्स मिस किये और लगभग 300 गेम्स हारे, 26 बार Winning  शॉट्स मिस किया और कई बार फेल हुए। क्योकि बास्केटबॉल उनका पैशन था इसलिए उन्होंने कभी हार नहीं माने।

उन्होंने कहाँ था की जब आप किसी चीज़ से प्यार करते हो तो आप उसे पाने के लिए किसी भी हद तक जाओगे। इसीलिए जब आप किसी चीज़ के लिए Passionate होते हो तो आप उस चीज़ में पुरे दिल से, पुरे मन से मेहनत करते हो। आप हर सुबह उसके लिए Excited रहते हो और दिन के ख़त्म होने तक उसके बारे में सोचते रहते हो।

क्योकि हर किसी को ऐसी चीज़े करने को नहीं मिलती जो आसाधरण हो, चुनौती पूर्ण हो जहा तुम ऑटो पायलट मोड़ में नहीं लेकिन हर दिन के प्रभाव को मह्सुश करते हो।

तो अगर आप एक उत्तम और सार्थक ज़िंदगी जीना चाहते हो, कुछ ऐसा करना चाहते हो जो आपके कम्फर्ट जोन से बहार हो तो सबसे पहले आप अपने पैशन को ढूंढो। और वह करो जो आपको सबसे ज्यादा पसंद है जिससे आप प्यार करते हो और तभी आप खुश होंगे और सक्सेसफुल भी।

2. GRIT

कई साइकोलोजिस्ट Grit पर काफी रिसर्च भी किया है। वो ग्रिट को कुछ इस तरह से डिफाइन करते है।

Passion And Perseverance For Long Term Goals. जिसका मतलब है की आपके अंदर कितना आंतरिक बल है, आप एक लक्ष्य पर कितने दिनों तक या कितने सालो तक डटे रह सकते हो तो आप अपने सपने को रियलिटी में कन्वर्ट कर सकते हो।

For Example – अगर आप एक डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहते हो तो उसके लिए आपको सालो पढ़ाई करनी पड़ती है तो अगर आपके अंदर ग्रिट है तो इसका मतलब है की आप रोज़ उसके लिए मेहनत करोगे। ये नहीं की आपने 2-3 हप्ते खूब मन लगाकर पढ़ाई की और फिर एक महीने कुछ भी नहीं पढ़ा।

किसी भी Successful इंसान को देख लो चाहे वो Oprah Winfrey हो जो की बहुत ही Poor Background से निकल कर इतनी Successful हुयी, J K Rowling जिनकी बुक Harry Potter 12 टाइम रिजेक्ट किया गया लेकिन उनकी बुक सीरीज आगे चलकर इतनी पॉपुलर हुयी।

ये सब ग्रिटी लोग है इन्होने कई साल मेहनत की, कई सारे Challenges Face किये, लेकिन ये कभी हार नहीं माने चाहे जैसे भी हालत हो, चाहे जैसी भी परिस्थितिया हो जो जितने देर तक गेम में टिका रहेगा वही आखरी में जीतेगा।

3. SUPPORT

तीसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज़ Success के लिए जरुरी है वो है Support. चाहे वो अपने परिवार वालो का सपोर्ट हो या अपनी टीम का सपोर्ट हो मेंटोर का सपोर्ट हो या कोई Role Modal हो जो आपको बहुत Inspire करता हो।

जिस भी तरह का प्रभाव हो, आपके लाइफ में एक Support नेटवर्क का होना बहुत जरुरी है क्योकि यही वो लोग है जो आपको मुश्किल समय में सही गाइडेंस देते है आपको Encourage करते है।

एक रिसर्च के अकॉर्डिंग Family और फ्रेंड्स का सपोर्ट Individual की Performance को Influence करता है वो मुश्किल घड़ी में भी अपना कॉन्फिडेंस Loose नहीं करते और यही वो कॉन्फिडेंस है जो उन्हें हाई Pressures वाले Situation में भी Success दिलाता है।

तो ये थी 3 Crustal Things जो सक्सेसफुल होने के लिए बहुत जरुरी है कमेंट कर के बताये की आपका पैशन क्या है आपको कौन सी चीज़ सबसे ज्यादा पसंद है।


Read Also :-

Share With Your Friends