3 Tips To Be Successful In Life In Hindi – सफल होने का सही तरीका।

3 Tips To Be Successful In Life In Hindi Way How To Achieve Success In life Speech In Hindi आपको जीवन में क्या सफल बनाता है? Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

3 Tips To Be Successful In Life In Hindi

3 Tips To Be Successful In Life In Hindi - सफल होने का सही तरीका।

सफल होने का सही तरीका – आज हम जानने वाले है की सफलता का एक सही मार्ग क्या होता है कई लोगों को रास्ता तो पता होता है लेकिन ये नहीं पता होता है की उस रास्ते पर स्टेप वाइज स्टेप कैसे चलना है।

आप जब भी सीढ़ी चढ़ते है तो स्टेप वाइज स्टेप चढ़ते है आप ऐसा नहीं करते है की सबसे पहले पहली सीढ़ी पर चढ़ गए और फिर अगला कदम चौथी या पांचवी सीढ़ी पर रखा क्योंकि आपको पता है की ऐसा करने से आप गिर जायेंगे।

लेकिन जब भी आप सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ते है तो आप यही गलती करते है आप पहले के बाद तीसरी, चौथी या पांचवी पर कदम रखना चाहते है और जिसकी वजह से आप असफल हो जाते है तो आज मई आपको बताऊंगा की सफल होने का सही मार्ग सही तरीका क्या होता है।

जब भी आप सफलता के मार्ग पर आगे बढ़ रहे होंगे आप हमेशा इस Circle को ध्यान में रखियेगा।

3 Tips To Be Successful In Life In Hindi - सफल होने का सही तरीका।

आपको सबसे पहले सफल होने के लिए ज्ञान की आवयश्कता होती है ज्ञान के बाद आपके अंदर उस ज्ञान की योग्ता होनी चाहिए और योग्ता के बाद आप को उस काम को करने के लिए इच्छा भी होनी चाहिए।

तो इस सर्किल को आप ध्यान में रखकर इस सर्किल की एक एक बातो को Detail में समझते है

1. ज्ञान का होना।

आपको क्या करना है।

तो सबसे पहले आपके अंदर ज्ञान होना बहुत ही जरुरी है लेकिन किस चीज़ का ज्ञान आपको ज्ञान होना चाइये की आपको क्या करना है और उसके बाद उसी ज्ञान में आपको पता होना चाहिए की आपको ये क्यों करना है।

जब भी आप ज्ञान प्राप्त करेंगे और अपना एक लक्ष्य बनाएंगे तो अपने आप से पूछियेगा की आपको क्या करना है। आपको एक डॉक्टर बनना है इंजीनियर बनना है पेंटर बनना है डांसर बनना है या फिर एक सिंगर बनना है, आपको क्या करना है सबसे पहले ज्ञानी बनिए अपने आप से पूछिए की आपको क्या करना है।

आपको क्यों करना है।

अब अपने आप से पूछिए की आप इसे क्यो करना चाहते है अब यही पर बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाते है। कई लोग तो दूसरे के चक्कर में आकर के अपना क्यों वाला आंसर निकाल लेते है

जैसे :-  मेरा दोस्त ये करने जा रहा था इसलिए मैं ये कर रहा हूँ, मेरे परिवार वालो ने मेरे दोस्तों ने मुझे ये करने को बोला है इसलिए मैं ये कर रहा हूँ, मेरे माता-पिता ये चाहते है इसलिए मैं ये कर रहा हूँ और उनका क्यों का जवाब इस प्रकार से होता है आप कभी भी अस्पस्ट ही नहीं हो पाते है की आप ये काम क्यों कर रहे है।

आप दुसरो के प्रेशर में आकर के इस काम को करते है कुछ समय तो आप इसे करते है लेकिन कुछ समय के बाद उन कामो में मज़ा आना बंद हो जाता है और आप काम करना बंद कर देते है।

जब की आपका जवाब होना चाहिए की आप ये काम इसलिए कर रहे है या इसलिए करेंगे क्योंकि आपको ख़ुशी मिल रही है क्योंकि इससे आपको पैसा कमाना है और आप इसे अच्छे से कर सकते है ।

तो इसलिए सबसे पहले याद रखे की आप जो भी ज्ञान प्राप्त करे उससे सबसे पहले अपने आप से पूछे की आप क्या करना चाहते है और क्यों करना चाहते है।

2. योग्यता का होना।

अब दूसरे नंबर पर आती है योग्यता आपको पता चल गया है की आपको क्या करना है और क्यों करना है लेकिन आपको उस काम को करने के लिए यदि आप योग्यता नहीं है तो आप आगे नहीं बढ़ सकते इसलिए आपको पता होना चाहिए की आप उस काम को कैसे करेंगे।

इस बात को एक Example से समझते है मान लीजिये आपको भूख लगी है और आपको मैगी बनाना है अब आपको पता है की आपको क्या करना है आपको मैगी बनाना है, क्यों बनाना करना है क्योंकि आपको भूख लगी है।

लेकिन इसके बाद आता है आपको इसकी योग्ता होना चाहिए मतलब आपको पता होना चाहिए की आपको इसे कैसे बनाना है अब मैगी पर एक रेसिपी लिखी होती है आप उसे फॉलो करते है और उसे बना लेते है।

लेकिन हमारा जीवन मैगी की तरह नहीं है की दो मिनट में बन जायेगा यहाँ पर योग्ता Develop करने के लिए सालो लग जाते है। आपको जितनी अच्छी योग्यता डेवलप करना है तो उतना ज्यादा समय आपको लगता है। अपनी योग्ताओं को डेवेलोप करने के लिए जब भी आप कोई कोर्स करते है तो आपको पता होता है की इसमें कितना समय लगेगा।

जैसे MBBS करना है तो 4 से 5 साल लगेगा B.E. करना है तो 4 से 5 साल लगेगा, B.Com या B.Sc करना है तो 3 से 4 साल लगना है लेकिन यदि आप एक Singer बनना चाहते है Writer बनना चाहते है Actor बनना चाहते है तो यहाँ पर आपकी योग्यता पर Depend करेगा की यहाँ पर आपको कितना साल लगेगा।

तो इसका मतलब क्या और क्यों पता होने के बाद इसका पता होना बहुत जरुरी है की उस चीज़ को आप कैसे करेंगे और अपनी योग्ताओं को Develop करेंगे। तो ये दो स्टेप काम नहीं करेंगे यदि आप तीसरी स्टेप को फॉलो नहीं करेंगे।

3. उस काम में आपकी इच्छा होना।

अब आपकी इच्छा भी होनी चाहिए उस काम को करने के लिए आपने बहुत सारे लोगों को देखा होगा की वो बहुत सारी चीज़ो में बहुत एक्सपर्ट होते है लेकिन काम नहीं करते है क्योंकि उनका काम करने का मन या उनके काम करने का इच्छा नहीं होती है।

आप Motive + Action का होना भी बहुत जरुरी है और उसे ही कहते है Motivation आपके अंदर उस इच्छा सकती का होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि उसके बिना आप उस काम को उस टास्क को बिलकुल भी नहीं करेंगे।

थॉमस अल्वा Addition को पता था की उन्हें क्या करना है क्यों करना है और उन्हें कैसे करना है और वो बहुत समय तक कर भी रहे थे लेकिन बहुत बहुत बार फेल हो रहे थे और वही पर काम किया उनकी इच्छा सकती ने यदि उनकी इच्छा सकती मर जाती तो वो कभी भी बल्ब का आविष्कार नहीं कर पाते।

तो आप भी अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए इन तीन स्टेप्स को जरूर फॉलो करे जो है।

1. ज्ञान का होना, ज्ञान प्राप्त करने के बाद आपको क्या करना है और क्यों करना है यह जानना बहुत जरुरी है।
2. योग्यता का होना, योग्यता प्राप्त करने के बाद आपको कैसे करना है यह जानना बहुत जरुरी है।
3. अब ज्ञान और योग्ता के बाद आता है की जो भी काम आप करेंगे उस काम में आपका इच्छा होना भी बहुत जरुरी है।

और हमे कमेंट कर के बताये की इन में से कौन सा स्टेप फॉलो कर रहे थे या फिर ये बात आपको पता थी या नहीं।


Read Also :-

Share With Your Friends