4 Morning Habits Of Successful People In Hindi – सुबह 5 बजे क्यों उठे?

Morning Habits Of Successful People In Hindi

Powerful Morning Motivational Speech In Hindi Inspirational Morning Routine For Successful Person Students Entrepreneurs Speech In Hindi सुबह 5 बजे क्यों उठे? Here, You Can Read Every Type Of Latest Collection Of Daily Life Related Motivational Speech, Inspirational Story And Successful Motivational Quotes In Hindi And English.

सुबह 5 बजे क्यों उठे ? 4 Morning Habits Of Most Successful People

जब हम में से Maximum लोग सुबह बार-बार Snooze का बटन दबाकर खर्राटे मार रहे होते है उसी वक्त World Class Leaders (लीडर्स), Businessman (बिजनेसमैन), Entrepreneur, Athletics सुबह 5 बजे उठकर अपने Mind को Heart को Soul को और Health को Drastically इम्प्रूव कर रहे होते है।

इन Famous Personality में शामिल है बिलिनियर (नविन जैन), Famous Actor (Dwayne Johnson) और (अक्षय कुमार), Twitter के CEO (जैक डोरसी), Apple के Ex-CEO (डेम कुक) और बहुत सारे लोग है।

तो आज हम 4 Golden Principle Discuses करेंगे जो Robin Sharma अपनी बुक The 5 AM Club में बताये है। तो आप रेडी हो जाएये The 5 AM Club का मेंबर बनने के लिए।

1. 20 20 20 Formula का Use करे।

सबसे पहला रूल कहता है की सुबह उठते ही  20 20 20 Formula का Use करे। अब सबसे पहला सवाल तो ये आता है की अगर हम 5 बजे उठ भी गए तो हमे इतनी सुबह उठकर करना क्या है तो हमे 5 बजे से 6 बजे तक एक स्पेशल रुटीन फॉलो करना है।

जिसे Robian Sharma ने “VICTORY HOUR” बोला है इस विक्ट्री ऑवर को हमे 20 20 20 मिनट के 3 Parts में तोडना है।

पहले 20 मिनट में

यानि 5 बजे से 5:20 तक हमे मूव करना है यानि Exercise करनी है यानि हाई इंटेंसिटी Exercise जिसमे हमे पसीना आ रहा हो। अब हम ये इसलिए कर रहे है अगर हम उठते ही Exercise स्टार्ट कर रहे है तो इससे हमारी एनर्जी और फोकस बहुत ज्यादा Increase हो जाता है।

अब Science के According ऐसा इसलिए होगा क्योकि जब हम Exercise करते है तो हमारे ब्रेन में BDNF नाम का एक Chemical रिलीज होता है यानि Brain Derived Neurotrophic Factor और यह रिसर्च Proof कर चुकी है की BDNF हमारे Strass लेवल को कम करता है और साथ में हमारे ब्रेन में Neuro Connection के Process को  Accelerate करता है।

जिससे हमारा Focus और Thinking Power Improve होती है। यानि 5:20 तक जब हमारे Competitor सो रहे होंगे तब तक हम अपने Mind में नए Neuro Connections बना चुके होंगे जिससे हमे एक Competitive Advantage मिलेगा।

दूसरे 20 मिनट में

यानि 5:20 से 5:40 तक हमे रिफ्लेक्ट करना है यानि हम बिलकुल आइसोलेशन में अपनी लाइफ की Bigger पिक्चर को एनालाइज करते है ये एनालाइज करते है की क्या हर रोज़ हम जो Actions ले रहे है वो हमे हमारे Bigger Goals तक मिलवाएंगे भी या नहीं या फिर गधो की तरह हम रैट रेस का हिस्सा नहीं बन रहे है और बिना कुछ सोचे-समझे Useless एक्शन्स लिए जा रहे है।

इस टाइम में Robian Sharma हमे Suggest करते है की हम एक नोट बुक में लिख सकते है की हमारे गोल्स क्या है और साथ में हमे उस दिन क्या  Achieve करना है। इस वक्त हम मेडिटेट और प्लानिंग भी कर सकते है अब इससे हमे अपने लाइफ में ज्यादा Celerity मिलती है की हमारे लिए क्या-क्या इम्पोर्टेन्ट है जिससे हम दिन भर में अच्छे Decisions ले सकते है और सिर्फ उन इम्पोर्टेन्ट कामो पर फोकस कर सकते है जो हमारे Bigger गोल्स के साथ Align करते है।

तीसरे 20 मिनट में

यानि 5:40 से 6 बजे तक हमे ग्रो करना है यानि हमे अपने फील्ड में नॉलेज गेन करनी है। इसके लिए हम Books पढ़ सकते है, महान लोगो की Biography पढ़ सकते है। अगर हम ये 20 20 20 फार्मूला हर रोज़ 1 साल तक Apply करते है तो हम 122 Hours के करीब Exercise कर चुके होंगे, 122 Hours आप ने लोगो को एनालाइज के चुके होंगे, और अपने आप को बहुत अच्छे तरीके से समझ चुके होंगे और 122 Hours का Top Quality का Knowledgeable कंटेंट गेन कर चुके होंगे।

अब हम हजारो Example दे सकता हु बिलिनियर्स का जो ये रुटीन फॉलो करते है लेकिन हम एक Famous Personality का Example देना चाहूंगा जिनका नाम है “नवीन जैन” अब हम इन्हे इस लिए Choose किया क्योकि पहला ये इंडियन है जोकि Middle Class Family से Belong करते है और उसके बावजूद वो Billionaire बने। दूसरा ये IITn है और तीसरा जो बहुत ज्यादा जरुरी है ये Billionaire बनने के बावजूद अपना काफी टाइम Charity और गरीब लोगो की लाइफ को इम्प्रूव करने में गुजारते है।

2. Elite Performers की Twins साइकिल।

Next Point कहता है की Elite Performers की Twins साइकिल होती है अब हम में से बचपन में ये बताया गया है की ज्यादा चीज़े काम्प्लेक्स करने के लिए हमे ज्यादा Hours तक काम करना पड़ेगा।

लेकिन Robian Sharma अपने बुक में बोलते है की अगर हम एक्चुअल में टॉप परफ़ॉर्मर को देखे तो उनका Work और Rest Ratio एकदम बैलेंस होता है हमारी ग्रोथ सिर्फ तभी नहीं हो रही होती जब हम परफॉर्म कर रहे होते है बल्कि तब भी हो रही होती है जब हम Rest या Exercise कर रहे होते है।

और ये Forming में भी True है अगर हम एक किसान से पूछे तो वह हमे बताएगा की एक Session ऐसा होता है जब उसे बहुत ज्यादा मेनहत करनी पड़ती है बिज़ डालने पड़ते है लेकिन उसके बाद एक इनएक्टिव फेज आता है यानि रेस्ट फेज आता है जहा पर उस किसान की मेनहत काफी काम हो जाती है।

बाहर से लोगो को लग सकता है की इस वक्त कुछ भी नहीं हो रहा है जबकि इसी वक्त काफी ज्यादा ग्रोथ होती है जबकि इस वक्त साइल रेस्ट कर रही होती है और अपने नुट्रिएंट को रिस्टोर कर रही होती है और यही रेस्ट फेज Decide करता है की फसल कितनी अच्छी तरह से ग्रोथ करेगी।

हम में से कई लोग रेस्ट को ग्रोथ का हिस्सा ही नहीं मानते और जब हम काम नहीं कर रहे होते तो हमें गिल्ट मह्सुश होता है लेकिन Author बोलते है की हमे सिर्फ काम ही नहीं करना बल्कि रेस्ट भी लेनी है तब ही हम एक्चुअल में पूरा दिन काम कर पाएंगे।

इसके लिए हमे स्लीप की इम्पोर्टेन को समझना पड़ेगा रिसर्च प्रूफ कर चुकी है की स्लीप एक बहुत ही बड़ा फैक्टर है हो हमे बता सकता है की हम कितने साल तक जियेंगे, इसलिए हमे सोने से 1 घंटा पहले एक स्पेशल रूटीन फॉलो करना है।

रोबन शर्मा कहते है की हमारे सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे की हमारे Cell Phone, Laptops, Television सब ब्लू लाइट एमिटी करते है जो हमारे Melatonin लेवल को कम कर देते है जिससे हमारे नींद की Quality सफर करती है।

Melatonin वो Chemical है जिससे हमे नींद आती है इसलिए सोने से एक घंटे पहले अपने सारे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बंद कर दे या फिर अपने Family Members के साथ बात करनी चाहिए या बुक्स पढ़नी चाहिए या फिर एक हॉट बाथ ले के रेस्ट करना चाहिए।

3. The Four Interior Empires

यह Concept कहता है की फूल-फील होने के लिए Truly हैप्पी होने के लिए हमे 4 Important चीज़ो में अच्छा होना है और अपना टाइम उसी के According Distribute करना है और इन्हे Author ने 4 Interior Empires का नाम दिया है।

ये 4 Interior Empires है

1. Mind Set
2. Heart Set
3. Health Set
4. Soul Set

1. आज कल हमे हर Motivational Speaker अपने Mind Set को इम्प्रूव करने के लिए Strategy बताते है लेकिन Mind से रिलेटेड Improvement हमे सिर्फ 25% ही हैप्पीनेस दे सकती है उसेक आलावा हमे अपनने हार्ट सेट को भी इम्प्रूव करना है।

2. हमारा Heart Set हमारे इमोशनल लाइफ से Consent है अगर हमारा सिर्फ Mind Set ही इम्प्रूव है तब भी हम अच्छे Decision नहीं ले सकेंगे। अगर हमारा Emotional लाइफ यानि हमारा अपने फ्रेंड्स और फैमेली मेंबर्स के साथ रिलेशनशिप ही अच्छा नहीं है।

3. Next आता है Health Set यानि हमारी हेल्थ ही अच्छी नहीं है तो बाकि सारी चीज़े Useless है अगर हमे अपने मरने के बाद एक लेकेसी छोड़ कर जाना है तो हमे ज्यादा साल एक अच्छी हेल्थ के साथ जीना पड़ेगा।

एक बार एक बिलिनियर ने मज़ाक में कहा था तुम एक अच्छा बिज़नेस नहीं बना पाओगे अगर तुम मरे हुए हो। हर एक Elite Performer इस सीक्रेट को जनता है और इसीलिए वो हर रोज़ अपनी हेल्थ के लिए टाइम निकालता है जब की एक एवरेज इंसान सोचता है Exercise उसका टाइम Waist करेगी।

4. अब इन तीनो में अच्छा होने के बावजूद हमारे लिए में एक लास्ट Important Factor आता है जिसके बिना हम Incomplete है वो है Soul Set हर रोज़ हम अपने लाइफ में इतनी बिज़ी रहते है की हम सिर्फ मटेरियल स्टिक चीज़ो के पीछे ही भागते रहते है।

लेकिन Author बोलते है की हमे हर रोज़ सुबह में फोकस करना चाहिए की हम है कौन ? कई लोग स्प्रींस्टुअल पार्ट को Meditation से इम्प्रूव करते है, कई इसे Prayer का नाम देते है लेकिन खुद को अपने मेकर के साथ कनेक्ट कर के हम अपने स्प्रींस्टियल पार्ट को Increase कर सकते है।

4. Habits Installation Protocol

Robian Sharma के According किसी भी एक्टिविटी को Automatic बनने के लिए एक Habit बनने के लिए यानि अपने Mind में इनस्टॉल करने के लिए हमे 66 Days लगते है जो की लगभग 9 Weeks के बराबर है।

एक Habits अपने Mind में इनस्टॉल करने के लिए हमे तीन Stages से गुजरना पड़ेगा।

Stage 1 :- Destruction Phase

पहले तीन हप्तो में हम अपनी पुरानी Habits को ख़त्म करते है और New Habits को इम्पिलीमेन्ट करने की कोशिश करते है और ये स्टेज तीनो स्टेज से डिफिकल्ट है ये स्टेज पार करने के लिए हमे अपने विल पावर का इस्तेमाल करना पड़ेगा अपने को मोटीवेट करना पड़ेगा तब ही हम इस स्टेज को पार कर सकेंगे।

Stage 2 :- Installation Phase

ये Phase भी 22 दिन यानि 3 हप्तो का स्टेज है यानि 22 दिन का स्टेज है जहा पर हम और भी Frustrated Fill करने लगेंगे और ये हम खुद से पूछ सकते है की हम ये कर ही क्यों रहे है क्या ये Habits Useful भी है या नहीं और हमे Quit करने का मन करता है लेकिन हमे Quitnनहीं करना है बस Continue रखना है और फिर लास्ट स्टेज आता है।

Stage 3 :- Integration phase

इस स्टेज के Last 3 हप्ते हमारे लिए काफी आसान हो जाते है और जैसे ही हम 66 Days कम्पलीट कर लेते है हमे हर चीज़ आसान लगने लग जाती है। अब सुबह उठने के लिए हमे कोई विल पावर की जरुरत नहीं होगी न ही कोई स्ट्रगल करना पड़ेगा। अब हमारा ब्रेन हमे सुबह 5 बजे बिना अलार्म क्लॉक के ही उठा देगा और इस वक्त हम ये सोच रहे होंगे की यार ये बाकि लोग इतने देर तक क्यों सोते है और हम इस प्रोसेस को ही Enjoy करने लगेंगे।

अगर हम ये तीन स्टेजेस पार कर लेते है तो हम भी 5 AM Club के मेंबर बन जायेंगे।

तो दोस्तों आज हमने 5 चीज़े देखी जिसमे सबसे पहले था

1. 20 20 20 Principal – यानि सुबह 5 बजे उठने के तुरंत बाद हमे 20 Minute तक Exercise करनी है ताकि हमारे ब्रेन में BDNF Release हो ताकि हमारा फोकस बढे।

फिर 20 Minute हमे अपने लाइफ के गोल्स के बारे में लिखना है ताकि हम Analyze कर सके और देख सके की हमारे एक्शन्स हमरे लाइफ के गोल्स के साथ Align है भी या नही और लास्ट 20 Minute में हमे ग्रो करना है नई Knowledgeable मटेरियल पढ़कर जैसे की Books या Audio Books etc.

2. Twins Cycle Of Elite Performer – इस Concept में एक Elite Performer सिर्फ काम को ही नहीं बल्कि अपने रेस्ट और Enjoyment को भी टाइम लेता है क्योंकि रिसर्च के अकॉर्डिंग अपने रेस्ट फेज में ही एक्चुअल ग्रो करते है।

इसलिए हमे अपने स्लीप की Quality पर भी ध्यान देना चाहिए जिसके लिए हमे सोने से पहले हेम अपने सरे Gadgets बंद कर के अपन फ्रेंड्स या अपने Family मेंबर से बात करनी चाहिए या फिर कोई इंटरस्टिंग बुक्स पढ़नी चाहिए।

3. Four Interior Empire – एक Truly Full-Fill लाइफ जीने के लिए हमे चार चीज़ो में इम्प्रूव होना पड़ेगा जो की है। सेट
1. Mind Set – हमे अपने Mind Set को इम्प्रूव करना है।
2. हमे अपने फॅमिली मेंबर्स को टाइम देना है ताकि हमारी इमोशनल लाइफ अच्छी हो सके हमे Exercise करनी है ताकि हेल्थ ही ठीक नहीं है तो Everything Will Become Completely Useless.
3. और फाइनली हमे अपना एक Me टाइम चाहिए यानि Piece Time चाहिए जहा पर हम Prayer या Meditation कर सके ताकि हम अपने बारे में और ज्यादा जान सके और अपने मेकर के साथ कनेक्ट हो सके।

4. Habits Installation – फाइनली हमने देखा था Habits Installation Process हम 5 am Club में तभी एंटर कर पाएंगे अगर हम इसे Habits में Convert करते है। किसी भी एक्टिविटी को Habits में कन्वर्ट करने के लिए 66 Days लग जाते है जिसे हम 22-22 दिनों में तीन स्टेज में तोड़ सकेंगे।
1. Distraction Stage
2. Installation Stage
3. Integration Stage

जैसे जैसे हम इन तीन स्टेज को पार करेंगे हमे उतना ही विल पावर का कम जरुरत पड़ेगी।

दोस्तों इस बुक्स में और भी काफी टिप्स दिए गए है अगर आप ये पूरी बुक्स पढ़ना चाहते है तो आप ये बुक Buy कर सकते है।


Read Also :- 

Share With Your Friends