5 Life Changing Habits In Hindi – ये पांच आदतें जीवन बदल देंगी।

ये पांच आदतें जीवन बदल देंगी

5 Life Changing Habits In Hindi Powerful Motivational Speech In Hindi Successful Life Changing Habits For Students In Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

5 Life Changing Habits In Hindi - ये पांच आदते बदल लो।

आज हम बात करने वाले है आपकी 5 ऐसी आदतों के बारे में जो आपके ज़िंदगी को सवार भी सकती है और वही आदते आपकी ज़िंदगी को बर्बाद भी कर सकती है। आप सब को पता है की आदते मकड़ी के जाले के समान होती है यदि कोई चीज़ उसके अंदर फस जाये तो उसका निकलना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है और वो तड़प-तड़प कर वही पर मार जाता है।

जीवन में हमेशा याद रखियेगा की चाहे आपके अंदर कितनी भी अच्छी आदते हो लेकिन आपकी एक बुरी आदत आपकी सारी अच्छी आदतों पर पानी फेर सकती है। तो चलिए जानते है पांच ऐसी आदतों के बारे में जो आपको जानना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।

1. काम टालने की आदत।

सबसे पहली और सबसे इम्पोर्टेन्ट आदत जो की हर इंसान के अंदर होती है लेकिन ये आदत बिलकुल नहीं होना चाहिए और वो है काम टालने की आदत जी हां हमारी आदत होती है की आज के काम को भी कल पर टालते रहते है। आप अपने आप से सवाल कीजिये, अपने आप से पूछिए की दिन में कितनी बार अपने कामो को टालते है।

कई बार आप सोचते है की बस अभी इसी काम को कर लूंगा लेकिन आप उस काम को टाल देते है और बाद में आप खुद पर ही गुस्सा करते है की आपसे वो काम क्यों नहीं हुआ आप जब भी कोई काम सुरु करते है तो या तो आप उसे बिच में छोड़ देते है या फिर आगे की ओर टालते जाते है जब की एक सफल व्यक्ति की आदत ये बिलकुल भी नहीं होती है।

एक सफल व्यक्ति जब भी कोई काम सुरु करता है तो समय से पहले ही उस काम को ख़त्म कर लेता है और कभी भी अपने कामो को नहीं टालता है और इसीलिए आप भी आज के बाद अपने कामो को टालना बंद करे और अपने प्रॉर्टी की एक लिस्ट बनाये जो भी काम बहुत जरुरी है उन्हें पहले खत्म करे और जो भी काम जरुरी नहीं है उन्हें आप बाद में भी ख़त्म कर सकते है।

2. लेट उठने की आदत।

दूसरी जो आदत है ये भी बहुत खराब आदत है जो बहुत सारे लोगो के अंदर होती है जो की नहीं होनी चाहिए और वो है लेट उठने की आदत जी हां एक सफल और असफल व्यक्ति के अंदर ये आदत एक बहुत ही बड़ा अंतर ले कर आती है।

सफल लोगों के दिन की शुरुआत बहुत ही जल्दी होती है और इसीलिए वो दुनिया के बाकि लोगों से काफी ज्यादा आगे होते है। जब आप टाइम से उठते है तो दिन के सारे के सारे काम आप के टाइम के साथ ख़त्म होते है और आप में कोई भी निगेटिव ख्याल नहीं आते है और पूरा दिन आप एनर्जी के साथ गुजारते है। जब की जो लोग लेट उठते है उनके दिन के टास्क कम्पलीट नहीं हो पाते है जिसकी वजह से वो निगेटिव फील करते है और वो काफी ज्यादा कमजोर भी मह्सुश करते है।

3. ज्ञान को न बढ़ाने की आदत।

इस आदत पर हर इंसान को काम करना चाहिए और वो है समय के साथ अपने ज्ञान को ना बढ़ाने की आदत। यह एक बहुत ही खराब आदत है बहुत सारे लोगों की आदत होती है की वो समय के साथ अपने आप को अपने नॉलेज को अपडेट नहीं करते है जिसकी वजह से वो दुनिया से काफी पीछे रहते है।

यदि आपको जीवन में बहुत ज्यादा सफल होना है तो आपको हर दिन अपने नॉलेज को इम्प्रूव करते रहना होगा और यदि आपकी भी ऐसी सोच है तो उसे ख़त्म करिये और समय के साथ अपने ज्ञान को बढ़ाते रहिये।

4. हार मानने की आदत।

ये आदत बहुत लोगों के अंदर होती है जिनके कारण वो सफल नहीं हो पाते है और वो आदत है गिवअप करने की आदत। आप लोग किसी भी काम को सुरु तो कर लेते है लेकिन थोड़ी दिन के बाद ही आप गिवअप कर देते है आप उस काम को छोड़ देते है और हार मान जाते है। जब की एक सफल व्यक्ति का Attitude होता है Never Give-up का वो कभी भी हार नहीं मानते है।

यदि किसी काम को, किसी टास्क को उन्होंने अपने हाथ में ले लिया है तो जब तक वो काम, वो टास्क पूरा नहीं हो जाता तब तक वो हार नहीं मानता ।

5. गलत लोगों से सलाह लेना।

ये आदत जो बहुत लोगों के जीवन को खराब किया है जो की आप पेर्सनली भी फील कर पाएंगे और वो है गलत लोगों से सलाह लेने की आदत। जब भी हम कोई नया काम सुरु करते है या फिर अपने जीवन के बारे में कोई भी बड़ा फैसला लेते है तो हम लोगों से सलाह लेते है। सलाह लेना बिलकुल भी गलत नहीं है लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की आपका सलाहकार कौन है।

जैसे की आपको पता है की रामायण में कैकेयी का सलाहकार मंथरा थी और और उन्ही मंथरा के सलाह पर कैकेयी ने वो काम किये जो वो कभी खुद भी नहीं करना चाहती थी। और वही दूसरी ओर महाभारत में दुर्योधन के सहलाकर सकुनी थे जिनकी गलत सलाह के कारण पूरी की पूरी महाभारत हुयी।

और कैसे एक सही सलाहकार आपका पूरा जीवन बदल सकता है और हमने सीखा अर्जुन और श्री कृष्ण के रिस्तो से जी हां.. अर्जुन के सलाहकार श्री कृष्ण जी थे और उनके सलाह के वजह से ही अर्जुन महाभारत का युद्ध जीत पाए थे और दुनिया को एक सन्देश दे पाए थे और इसीलिए आपको भी अपने जीवन में आदत होना चाहिए एक सही सलाहकार ढूढ़ने की।

तो ये थी वो पांच आदते जो आपको अपने जीवन में आज ही बदल लेनी चाहिए।

1. काम टालने की आदत।
2. लेट उठने की आदत।
3. ज्ञान को न बढ़ाने की आदत।
4. हार मानने की आदत।
5. गलत लोगों से सलाह लेना।


Read Also :-

Share With Your Friends