6 Secret Self Study Tips In Hindi – Exam से पहले पढ़ने के 6 तरीके।

6 Secret Self Study Tips In Hindi

6 Secret Self Study Tips In Hindi Motivational Speech For Students Success In Life Smart Self Study Tips In Hindi – Exam से पहले पढ़ने के 6 तरीके Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

6 Secret Self Study Tips In Hindi - Exam से पहले पढ़ने के 6 तरीके।

दोस्तों आज हम एग्जाम टाइम में यूज़ होने वाले स्टडी के 6 Tips देखेंगे जिन्हे अगर हम यूज़ करे तो हम Competitive एग्जाम क्लियर करने में चान्सेस को All Most डबल कर सकते है इसमें सबसे पहला टिप्स आता है।

1. स्वयं अध्ययन करें।

अगर हमे किसी भी एग्जाम को क्रैक करना है तो हमे कोशिश करनी चाहिए की हम At List 6 Hours Per Day सेल्फ स्टडी में इन्वेस्ट करे और जब भी हम ये टाइम इन्वेस्ट करे तो हमें एक आइसोलेटेड प्लेस पर होना चाहिए जहाँ पर कोई भी ना हो। हमारा Smartphone दूर हो, हमारा इंटरनेट ऑफ हो और कोई भी हमे डिस्टर्ब ना करे।

इसके लिए Cal Newport की बुक Deep Work में 4 Methods दिए गए है जिसमे सबसे पहला आता है।

i. Monastic Approach :- इस एप्रोच में जब तक हमारे एक्साम्स क्लियर नहीं हो जाते हम एक Monk की तरह एक तपस्वी की तरह सबसे दूर रहते है और सिर्फ अपने Goals पर फोकस करते है।

ii. Bimodal Approach :- जिसमे हम थोड़े दिनों के लिए किसी जगह पर जाते है हमारा सेलफोन ऑफ होता है कोई Disturbance नहीं होती और उस जगह थोड़ी दिन फोकस कर के वापिस थोड़ी दिनों के लिए नार्मल लाइफ में आ जाते है और दुबारा से उसी जगह पर चले जाते है।

iii. Rhythmic Approach :- इस टेक्निक में हम थोड़े टाइम के लिए हम एक रूम में जाते है जो की बिलकुल Disturbance फ्री है। वहा पर थोड़ी Hours पढ़ते है और वापस फिर अपने नार्मल लाइफ में आ जाते है।

iv. Journalistic Approach :- जिनकी लाइफ Extremely बिजी है जैसे की अगर किसी की जॉब है वो इस टेक्निक को यूज़ कर सकता है जब भी आपको फ्री टाइम मिलता है आप डीप वर्क करने लग जाते है चाहे फिर आपको सिर्फ 15 मिनट ही फ्री क्यों ना मिला हो इतने छोटे टाइम के लिए भी आप अपना मोबाइल बंद करके पुरे फोकस तरीके से अपना Syllabus ख़त्म करते है।

2. पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका।

Cal Newport बोलते है की बहुत ही कम ऐसी स्टडी टेक्निक्स है जो की बेस्ट है इनमे से एक बेस्ट मेथड है Active Recall का हम में से कई लोग इसे Feynman Technique भी बोलते है।

अगर हम इस Best Study Technique को यूज़ करना चाहते है तो पहले हम किसी टॉपिक को पुरे फोकस तरीके से पढ़ते है और फिर उसके बाद अपनी बुक को बंद कर के उस टॉपिक को एक्सप्लेन करते है बहुत ही Slowly और पुरे Sentences यूज़ करके।

इस वक्त हम ऐसा प्रिटेंट करते है की हम किसी को पढ़ा रहे है हम में से कई स्टूडेंट्स को ऐसा लग सकता है की वो इस Technique को यूज़ नहीं कर सकते क्योंकि उनके घर में Space कम है और इससे उनके घर वाले डिस्टर्ब हो सकते है तो उसके लिए आप अपनी Volume बहुत कम कर सकते है ताकि हम सिर्फ प्रिटेंट करे की हम किसी को पढ़ा रहे है।

वैसे आप अपनी Voice को रिकॉर्ड भी कर सकते है और उसे बाद में सुन सकते है ताकि आपको Revision  हो जाये Cal के अकॉर्डिंग ये बेस्ट Method है स्टडी का इस Method से स्टडी करने से आप थक जाओगे।

क्योंकि आपका Mind Actively काम कर रहा है और इसीलिए आप 4 से 6 घंटा में आप उतना Syllabus का पोरशन कम्पलीट कर लोगे जितना आपके फ्रेंड्स 10 से 12  घंटे में Slow वर्क कर के नहीं कर पाते।

3. ब्रेक लेकर पढ़े।

Next आता है की आप Pomodoro Technique को यूज़ करे Basically ये Technique कहती है की आप 50 मिनट स्टडी करो फिर 10 मिनट की ब्रेक लो या फिर 25 मिनट स्टडी करो फिर 5 मिनट की ब्रेक लो। अगर हम इस मेथड से स्टडी करते है तो इसके दो फायदे है।

1. इसका पहला फायदा ये है की हम टाइम पर फोकस करते है ना की टास्क पर अगर हम ऐसा करते है तो हमे ये टेंशन नहीं होगी की Syllabus कब ख़त्म होगा क्योंकि हमे पता है की हमे सिर्फ 25 मिनट्स ही पढ़ना है फिर चाहे इस टाइम में एक Chapter ख़त्म हो या एक आर्टिकल।

2. इस Technique का दूसरा फायदा है की हम स्टडी को कम टालेंगे और वो इसलिए होगा क्योंकि आप अपना स्टडी टाइम बहुत कम कर दिया है सिर्फ 25 मिनट्स इसीलिए कम मोटिवेशन होने के बावजूद हम अपने माइंड को कन्वेन्स कर देंगे की यार 25 मिनट्स ही तो पढ़ना है चलो पढ़ लेता हूँ।

फिर चाहे 10 लाइन ही क्यों ना पढ़ी जाये और जब हम 25 मिनट्स का एक Section दे देते है तो हमारा एक Momentum बिल्ड हो जाता है और थोड़ा कॉन्फिडेंस भी आ जाता है और फिर आप ऐसे 25 या 50 मिनट्स के काफी Sections दे सकते हो।

अब हम में से कई सरे स्टूडेंट्स इस Technique को इतना ज्यादा सीरियसली ले लेते है की उन्हें लगता है की उन्हें Exactly 25 मिनट्स ही पढ़ना है और Exactly 5 मिनट्स की ही ब्रेक लेनी है और ऐसा बिलकुल नहीं है बस इस Concept को समझिये की हम इसे क्यों यूज़ कर रहे है और अपने Comfort के अकॉर्डिंग Timing को थोड़ा ऊपर निचे कर लीजिये।

अगर हम ब्रेक की बात करे तो हम ब्रेक में कुछ भी कर सकते है बस Goals ये ही की हमारा माइंड रिलैक्स होना चाहिए वैसे मैं आपको Recommend करूंगा की आप इस टाइम में 5-6 डीप ब्रेथ ले और थोड़ा सा रूम में ही Walk कर ले।

4. सिर्फ एग्जाम पॉइंट ऑफ़ व्यू से पढ़े।

ये Strategy कहती है की जब हम पढ़ रहे हो तब हमे सिर्फ अपने Exams के लिए ही पढ़ना है यानि Extra  चीज़े बिलकुल नहीं करनी है कोई भी चीज़ जो आप पढ़ रहे हो अगर उसके एग्जाम में आने के Chances कम है तो वह एक बहुत बड़ा टाइम वेस्टर है और हमारा एग्जाम क्लियर होने की Probability बहुत कम कर देगा।

अब सवाल ये आता है की हमे कैसे पता चलेगा की Syllabus का कौन का Portion ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है तो इसके लिए तीन Affective मेथड्स है।

i. Last Year Paper :- पहला हर टॉपिक ख़त्म करने के बाद उस टॉपिक के लास्ट Year के Questions जरूर करे इससे आपको ये पता चल जायेगा की उस टॉपिक से कितने Questions आते है और Exam Point Of View से आपको उस टॉपिक में कितना Effort देना है।

ii. Toppers Ki Interview :- दूसरा उन लोगो से बात करे या उन टॉपर्स के इंटरव्यू पढ़े जो Exams क्लियर कर चुके है क्योंकि इन लोगो के पास Experience है की कौन सा टॉपिक इम्पोर्टेन्ट है तो हमे सिर्फ अपनी ही गलतियों से नहीं सीखना है बल्कि और की गलतियों से भी सीखना है इसीलिए हम भी इन्ही टॉपिक्स पर ज्यादा फोकस करेंगे।

iii. Books :- Third है की कोशिश करे हम वही बुक्स यूज़ करे जो मैक्सिमम टॉपर्स ने उस बुक्स को एग्जाम के टाइम पढ़ी थी। अगर हम ये तीन चीज़े करते है तो हमे भी Clarity आ जाएगी की Exam Point Of View से क्या इम्पोर्टेन्ट है इससे हम अपना आधा टाइम सेव कर सकते है और ज्यादा Productive बन सकते है।

5. मूड ठीक हो या ना तभी भी पढ़े।

हमे ये Sure करना है की जब हमे पढ़ना है तो फिर हमे पढ़ना ही है फिर चाहे हमारा मूड कैसा भी हो। क्योंकि 90% टाइम हमारा मूड हमे स्टडी करने के लिए मना ही करेगा। इसीलिए जब हमारा पढ़ने के लिए Mood ना हो तो हम Pomodoro Technique का यूज़ कर सकते है।

जब हम 25 मिनट तक पढ़ लेते है तब मैक्सिमम Causes में हमारा स्टेट ऑफ़ माइंड चेंज हो चूका होता है और एक मोमेंटम बन चूका होता है और फिर उसके बाद 50-50 मिनट्स के या फिर अपनी Capacity के अकॉर्डिंग ज्यादा Sections के अकॉर्डिंग पढाई में इन्वेस्ट कर सकते है।

6. शिकायत करना बंद करो काम करना शुरू करो।

हम में से Maximum स्टूडेंट्स Complain करते रहते है की मेरे पास घर में जगह नहीं है, लाइब्रेरी में जाने के पैसे नहीं है, कोचिंग के पैसे नहीं है और हो सकता है सायद एक्चुअल में हमे वो Privileged ना मिली हो लेकिन रियलिटी ये है की दुनिया को इसकी परवा नहीं है अगर हमारी सच में भी कोई प्रॉब्लम है तो हमारे पास दो Options है।

i. या तो हम एक अच्छी सी Script अपने दिमाग में बना ले बहानो की मेरे पास ये नहीं था, मेरे पास वो नहीं था, अगर मेरे पास ये होता तो मैं यहाँ होता, अगर मेरे पास वो होता तो मैं वहा होता और मरते दम तक हम यही Script अपने लोगो को अपने Relative को अपने बच्चो को सुनाते रहे और ऐसे ही एक लूज़र की तरह मर जाए। वैसे ये बहानो की Script आपने अपने आस-पड़ोस में जरूर सुनी होगी।

ii. दूसरा Option आता ही की हम Decide कर ले की मेरे पास जो है बस यही है लेकिन मुझे जो चाहिए वो चाहिए ही और फिर हम उठे और मेहनत कर के अपने गोल्स को पा ले। देखिये हमारी कोई भी प्रोलेमस हो कोई ना कोई ऐसा जरूर है जिसकी हमसे भी बुरी हालत है और वो उन गोल्स को पा ही लेगा जिनके हम सपने देखते है।

आप अपनी Condition बताईये और मैं उससे भी आपको वैस्ट स्टोरी बताऊंगा जिसने अपने लाइफ में उन प्रोब्लेंस के बावजूद अपने गोल्स Archive कर लिए। इन शार्ट हमे बहाने नहीं मारने है हमे Consistence रहना है।

अगर हम कारगिल के शेरशाह परम वीर चक्र अवॉर्डी  कैप्शन विक्रम बत्रा की बात करे तो उन्होंने 11 बार अपनी SSB की इंटरव्यू क्लियर किया था अगर वो 10 बार मे ही Quite कर देते और ऐसा बोलते की ”यार यहाँ तो पैसे लेते है, सिस्टम्म ही Corrupt है ये है वो है तो हम इनका नाम नहीं जानते और ऐसे बहुत से Casus है।

तो दोस्तों, हमने 6 Study Tips देखी।

1. जिसमे सबसे पहली टिप थी की कोचिंग टूशन सब ठीक है लेकिन सेल्फ स्टडी के बिना एग्जाम क्लियर नहीं हो सकता। हमें कोशिश करनी है की हम कम से कम 5 से 6 घंटे हर रोज़ सेल्फ स्टडी करे। इसमें हमने देखा था की जब भी हम सेल्फ स्टडी करते है तो मोबाइल ऑफ करके किसी अलग जगह पर जाकर पढ़ना है।

इसके लिए हमने 4 मेथड्स देखे थे।
i. Monastic Approach
ii. Bimodal Approach 
iii. Rhythmic Approach 
iv. Journalistic Approach 

2. फिर हमने देखा था की जब भी हम स्टडी करते है तो हर एक टॉपिक को पढ़ने के बाद बुक बंद करके हमें सारे टॉपिक इस तरीके से बोलने है की जैसे हम किसी को पढ़ा रहे हो इसमें हमें कम्पलीट Sentence यूज़ करने है और थोड़ा Slowly बोलना है। 

3. उसके बाद हमने देखी थी की हर 25 मिनट या 50 मिनट के बाद हमें ब्रेक लेनी है और इसे हम पोमोडोरो Technique बोलते है। बेसिकली इससे हम अपनी टालने वाले आदत को छोड़ सकते है। 

4. हमें सिर्फ एग्जाम पॉइंट ऑफ़ व्यू से पढ़ाई करनी है और एक्स्ट्रा कुछ भी नहीं पढ़ना है इसके लिए हमें लास्ट ईयर के Questions करने है और जो लोग एग्जाम क्लियर कर चुके है उनसे इंटरेक्ट करना है चाहे उनके इंटरव्यू पढ़े ताकि हमें पता चल सके की किस टॉपिक पर हमें कितना अफोर्ट डालना है।

5. अगली टिप हमने देखी थी की चाहे हमारा मूड ठीक हो या ना हो तभी भी हमें स्टडी करनी है और इसमें हम दोबारा से पोमोडोरो तकनीक का यूज़ कर सकते है क्योंकि जब भी हम 25 मिनट पढ़ लेते है तो ज्यादा तर स्टूडेंट्स का मूड इंक्लाइन हो जाता है स्टडी की तरफ।

6. इस छोटी सी जिंदगी में हमारे पास दो तरीके है जीने के लिए पहला ये की हम बहानों की एक अच्छी सी स्क्रिप्ट तैयार करे की क्यों हम इस लाइफ में कुछ Archive नहीं कर पाए ताकि जब भी हमें कोई बोले की आप क्या करते हो तो हम उस स्क्रिप्ट को उस आदमी को सुना दे।

या फिर हमारे पास सेकंड ऑप्शन है की हम डिसाइड करे की हमारे पास जो भी अवेलेबल है हम उसी का इस्तेमाल करके हम अपने गोल्स को Archive करे क्योंकि रियलिटी में जो हम कहते है उसके बारे में कोई ध्यान नहीं देता।

दोस्तों, उम्मीद करता हूँ की ये टिप्स अच्छी लगी होंगी और एग्जाम में इससे काफी मदद होगी।


Read Also :-

Share With Your Friends