अकेले रहने के 7 फायदे – Why Alone People Are Successful In Hindi

Why Alone People Are Successful In Hindi

Akele Rahne Ke 7 Fayde In Hindi How To Become Of Successful Person Motivational Speech For Students In Life अकेले रहने के 7 फायदे। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

अकेले रहने के 7 फायदे | 7 Secrets Why Alone People Are Successful

अकेले रहने के 7 फायदे – Have Some Fun यार, थोड़ा लोगो से बात करो, पार्टी में खुल के डांस किया करो कॉन्फिडेंस से सबसे बात करो, ग्रुप Decision में खुल कर बोलो ये सारे Statement हमने अपने Family या Friends से सुनी ही होगी जो सब हमे Encourage करते है की Extrovert बनो।

जिसे ये लगता है की जिन लोगो को अकेले रहना पसंद है उनमे ही कोई कमी है लेकिन क्या आपको पता है की फेसबुक के Founder Mark Zuckerberg, Warren Buffett, Bill Gates, Nikola Tesla, Elon Musk यहाँ तक की डॉ. एपीजे अब्दुल कलम सर भी Extrovert थे।

अगर आप को अकेले रहना पसंद है तो Don’t Warry क्योंकि आज हम अकेले रहने वाले लोगो की उन 7 Quality के बारे में Discuses करेंगे जो Extrovert में नहीं है क्योंकि इन Quality की वजह से ही हम को Android Software मिला Missiles मिली और बड़ी-बड़ी Inventions हुए तो Let’s Start.

1. अकेले लोग अधिक कुशल होते हैं।

तो सबसे पहली पॉइंट कहती है की अकेले रहने वाले लोग Are More Efficient. Mack और Windows Operating System के बारे हम में से Maximum लोग जानते है लेकिन Linux के बारे में हम में से काफी कम लोग जानते है।

Linux बहुत Computers में तो चलता ही है लेकिन जितने भी Android Devices है वो Linux पर ही चलते है और Linux Software को बनाने वाले इंसान का नाम है Linus Torvalds.

इनके सॉफ्टवेयर की वजह से गूगल और बाकि कम्पनीज ने Billions Of Dollar बनाये है और अगर मैं आपसे कहु की Linux का Headquarter Imagine करो तो वो कितना बड़ा होगा तो जरूर आप Imagine कर रहें होंगे की एक बहुत ही बड़ी आलीशान ऑफिस Building होगी लेकिन उनका ऑफिस एक छोटा सा रूम है जिमे Linus Torvalds अकेले काम करते है।

एक छोटा सा रूम जिसमे Linus अकेले काम करते है और Obesely इन्हे अकेले रहना पसंद है और यह मानते है की यह अकेले रहकर ज्यादा Better Organize Way में काम कर सकते है यानि दुनिया में Android लाने वाले इंसान को अकेले रहना पसंद है।

2. अपना 100% दे सकते है।

Introvert की सुपर Quality आती है They Are Better Organized. सद्गुरु से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया की उन्हें अकेले रहना क्यों पसंद है तो उन्होंने कहा की मैं अपना बेस्ट दे सकता हु जब मैं अकेला होता हु।

सद्गुरु का ये भी कहना है की अगर किसी को अकेले रहना पसंद है तो उसका यह मतलब है की वो Emotionally And Psychologically Better Organized है क्योंकि ज्यादा तर पापुलेशन क्रेजी हो जाती है जब वो अकेले हो जाती है।

Maximum Extrovert को अपनी एनर्जी लोगो के साथ सोशल होने से ही मिलती है जैसे-जैसे वो अकेले होने लगते है उन्हें Excite और Depression होने लगता है। कोरोना के टाइम में तो बहुत ही Depression के Causes आये थे सायद इन Causes के बढ़ने का कारण लोगो का सोशल ना होना भी हो सकता है।

वो एक कहावत है ना अगर आपको अकेले रहना पसंद नहीं है तो इसका मतलब है आप ठीक Company में नहीं है In short आपको खुद की कम्पनी ही पसंद है So, आपको अगर अकेले रहना पसंद है। This Can Be One Of Your Super Past.

3. वे गहरी से सोच सकते हैं।

यह पॉइंट कहता है की अकेले रहने वाले इंसान बहुत Detail में सोच सकते है यानि They Can Think Deep. Tesla के नाम पर 300 Patents थे वो 9 Language बोल सकते थे और जिनके नाम पर टेस्ला इलेक्ट्रिक कार कम्पनी भी खोली गयी।

आज इतनी सालो बाद जितनी भी मोटर्स चल रही है जितनी भी Factory में काम हो रहा है वो उनकी Invention इंडक्शन मोटर्स के बदौलत ही है हमारे घर में बिजली भी उन्ही की Discovery के वजह से ही है।

अब सवाल आता है की Tesla इतना Out Standing कैसे थे टेस्ला की एक Super Quality थी और वो थी उनकी Deep Thinking और उनकी इमेजिनेशन Tesla कहते है की वो पार्क में चलते-चलते भी पूरी Machine इमेजिन कर लेते थे।

उसका एक-एक पार्ट वो कैसे घूमेगी उसका डिज़ाइन कैसे होगा और बहुत कुछ और एक बार पार्क में चलते चलेते उन्होंने एक बहुत ही फेमस Concept सोचा था जो आज कल के हर एक Electrical इंजनियर को पता है और जिससे AC मशीन चल सकती है और वो था Rotating Magnetic Field.

Tesla अकेले रहना पसंद करते थे क्योंकि उन्हें लगता था की ग्रेट आईडिया अकेले रहने से ही आते है टेस्ला ने एक बार कहा था ।

“Originality Thrives In Seclusion Free Of Outside Influences Beating Upon Us To Cripple The Creative Mind. Be Alone-That Is The Secret Of Invention: Be Alone That Is When Ideas Are Born.”

यानि जो Idesasअकेले रहने से आते है क्योंकि हमारा Creative Mind दूसरे लोगो से Influence नहीं होता।

4. अकेले रहने वाले अधिक सीखते हैं।

यह पॉइंट कहता है की अकेले रहने वाले लोग Learns a Lot. कोई भी Introvert जब अकेले रहता है तब जरूर उस टाइम को क्रिएटिविटी या फिर अपनी नॉलेज में ही इन्वेस्ट करता है अब क्योंकि अकेले रहने वाले लोग अपने आर्ट में इतना टाइम इन्वेस्ट कर देते है की वो Generally Extravert से ही ज्यादा ही Knowledgeable होते है

अगर हम The Great Musician A. R. Rahman की बात करे तो वो इतने क्रिएटिव इस लिए है क्योंकि वो अपने आर्ट में Endued है।

अगर Elon Musk की बात करे तो उन्होंने अकेल रहकर बहुत सारी Books पढ़ी और इसलिए जो यह आदमी सोच सकता है वो बहुत ही काम लोग सोच सकते है।

अगर हम The Great APJ अब्दुल कलाम सर की बात करे तो Obesely He Was An Introvert और वो कहते है की Learning से ही Creativity आते है Creativity से ही हम आइडियाज के बारे में सोच सकते है, थिंकिंग से हमे नॉलेज आती है और नॉलेज से एक आम आदमी ग्रेट बनता है।

5. अकेले रहने वाले अच्छे श्रोता होते हैं।

नेक्स्ट पॉइंट कहता ही की अकेले रहने वाले लोग अच्छे Listeners होते है और इसीलिए वो Information’s को बेटर सोचते है जो लोग ज्यादा सोशल होते है वो पूरी बात सुने बिना ही किसी Conversation के बिच में आ जाते है बिना दूसरे के पॉइंट को समझे हुए।

ऐसा नहीं ही की Extravert लोग सेल्फिश होते है लेकिन उन्हें कोई ज्यादा पॉइंट समझ तभी आता है जब वो और लोगो के साथ इंटरैक्ट करते है जब की अकेले रहने वाले लोग जिन्हे Society Introvert कहती है वो दूसरे इंसान की बात को बहुत ही ध्यान से सुनते है, समझते है और फिर Respond करते है। इसलिए Introvert Information’s को Clearly Process कर पाते है। 

6. Introverts के गहरे रिश्ते होते है।

जहा पर Extraverts लोगो को अपनी एनर्जी लोगो के साथ सोशल होने से मिलती है। ज्यादा तर अकेल रहने वाले लोगो की एनर्जी सोशल रहने वालो से कम होने लगती है। Extraverts लोगो के बहुत फ्रेंड्स होते है लेकिन डीप रिलेशनशिप बहुत ही कम लोगो के साथ होता है।

वही पर Introverts लोग बहुत ही Selective होते है लेकिन अपने दोस्त बहुत ही Carefully चुनते है लेकिन उनके जितने भी रिलेशनशिप होंगे वो बहुत डीप होंगे।

Warren Buffett इसके Classic Example है जब Warren से उनके वाइफ सुजैन से पूछा गया तो उन्होंने कहा की मेरी वाइफ ने मुझे बहुत चेंज किया अपनी वाइफ से मिलने के बाद मैं पूरी दुनिया को और खुद को पसंद करने लगा था। इस इंटरव्यू में Warren ने ये भी कहा की किसी को लव करना बहुत ही अच्छा है लेकिन किसी से लव लेना उससे भी अच्छा है।

7. स्वयं जागरूक रहना।

नेक्स्ट पॉइंट कहता है की Self Aware ये हम सबको पता ही की किसी को अगर सेल्फ अवेयरनेस चाहिए तो वो आइसोलेशन में जाता है, अकेले कही पहाड़ो पर या कही नेचर के पास जाता है क्योंकि Subconsciously हमे भी पता है की भीड़ में खुद के बारे में अवेयर नहीं हुआ जा सकता।

इसीलिए हमारे फ्रेंड्स जो भी Corporates सेक्टर में काम कर रहें है जैसे की दिल्ली, बैंगलोर.. वो कुछ महीनो के बाद अपने को Relax करने के लिए शांत हिल स्टेशन में चले जाते है।

अब क्योंकि Introverts अकेले रहते है इसीलिए दुनिया के साथ-साथ वो खुद की इंटरनल Experiences को भी अच्छे तरीके से भी मेहुश करते है और यही कारण है की Introverts सेल्फ अवेयर रहते है अपनी इमोशनंस को अच्छे से समझते है और इसीलिए लाइफ में बेटर Decisions ले पाते है।

तो दोस्तों आज हम ने अकेले रहने वाले लोगो की 7 Qualities जो Extraverts में नहीं पायी जाती इसमें सबसे पहले Quality थी।

1. अकेले रहने वाले लोग ज्यादा एफ्फिसिएंट होते है। जिसमे हमने Linus Torvalds के बारे में डिस्कस किया था जिन्होंने Linux सॉफ्टवेयर को लांच किया और आज हर एक Android डिवाइस Linux में ही चल रहा है। अब Obviously यह एक Open Source सॉफ्टवेयर है इसलिए इसमें बहुत सारे इंजीनियर का कंट्रीब्यूशन है फिर भी Linus अकेला रहना पसंद करते है और जो की हमने उनके Linux Headquarter की इमेज भी देखि थी।

2. नेक्स्ट पॉइंट कहता है की They Are Better Organized इसमें हमने सद्गुरु का Example देखा था जो कहते है की ”वो अपनी बेस्ट परफॉरमेंस देते है जब वह अकेले होते है” और उनके According अकेले रहने वाले लोग Better Organized होते है।

3. नेक्स्ट पॉइंट कहता है की अकेले रहने वाले इंसान बहुत डिटेल में सोच सकते है यानि इसमें हम ने The Great Scientist टेस्ला के बारे में बात की थी जिनके 300 से ज्यादा Patents है और जिन्हे 9 Language भी आते है

4. नेक्स्ट हमने देखि थी की अकेले रहने वाले लोग Learns a Lot जिसमे हमने Elon Musk का Example देखा था जिन्होंने बहुत सारा टाइम अकेले गुजारा है और उस टाइम में बहुत सी बुक्स पढ़ी थी। इसीलिए वो आज बाकि के Compression में बहुत Intellectual है। इसमें हमने A. R. Rahman का Example देखा था जो की एक इंट्रोवर्ट है और इसी Quality की वजह से ये बहुत टाइम म्यूजिक को दे पाए।

5. नेक्स्ट पॉइंट में हमने देखा था की Introverts अच्छे Listeners होते है और इसीलिए वो इंफॉर्मेशंस को एक बेटर तरीके से प्रोसेस कर पाते है।

6. नेक्स्ट पॉइंट में हमें देखा था की Introverts Have Deep Relationship. अब इंट्रोवर्टस के बेसक कम दोस्त होते है और वो बहुत Picky होते है अपने दोस्त को Choose करने में लेकिन जितने भी उनके फ्रेंड्स है उनके साथ उनका बहुत डीप रिलेशनशिप होता है।

7. नेक्स्ट Quality हमने इंट्रोवर्टस की देखि थी की They Are Self Aware. अब Obviously हमे पता है की जब भी कोई डेप्रेशन में होता है या किसी को Monk बनके Self Awareness Archive  करनी होती है तो वह भीड़ वाले इलाको से दूर चला जाता है और कहीं Nature के पास जाता है यानि हमे आइसोलेशन चाहिए सेल्फ अवेयरनेस के लिए।

तो दोस्तों ये थी अकेले रहने वाले लोगो की 7 Qualities जो Extraverts में नहीं पायी जाती है।


Read Also :-

Share With Your Friends