Smartphone Addiction से छुटकारा पाने के 7 आसान तरीके।

Smartphone Addiction In Hindi

7 Best Way To Overcome Smartphone Addiction Motivational Speech In Hindi How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction In Hindi Here, You Can Read Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Smartphone Addiction से छुटकारा पाने के 7 आसान तरीके।

Smartphone Addiction In Hindi – क्या आपने कभी अपने आप से प्रॉमिस किया है की इस बार चीज़े Different होंगी, इस बार मैं Consistence रहूँगा, मैं जल्दी उठूंगा पढ़ाई करूँगा और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ की मैं Distract नहीं होऊंगा। और उसके कुछ की घंटो बाद आप ये कर रहे होते हो, आपने WhatsApp, Facebook, Instagram सब स्क्रोल कर लिया लेकिन एक चीज़ नहीं की और वो है पढ़ाई। अगर आपके साथ भी पढ़ते वक्त ऐसा होता है तो ये कुछ Unique और Practical Tips जो आपके Phone और Distraction को बीट करने में हेल्प करेंगे।

1. Black and White Mode का उपयोग करें।

Android और IOS दोनों में ये ऑप्शन होता है की आप अपने फ़ोन के डिस्प्ले को Black And White Mode में या Grayscale Mode में चेंज कर सकते हो। इस फीचर से इन कलरफुल Apps की Visual अपील ख़त्म हो जाती है तो आपको Notification और स्क्रॉलिंग उतनी अट्रैक्टिव नहीं लगती इसलिए इससे आपका Less Addictive बन जाता है।

2. Phone पर अपना Screen Time Track करें।

किसी भी Meager Lifestyle चेंज के लिए फीडबैक रखना जरुरी है। आप Decide करो की आपके लिए कितनी देर का सोशल मीडिया ब्रेक Rinseable है, आधा घंटा, एक घंटा जो भी आपको लगता है और फिर डिफरेंट फोकस Apps की मदद से आप अपने लिए एक स्क्रीन टाइम गोल बनाओ।

कई फ़ोन में इनबिल्ट ऑप्शन होता है जिससे आप डिफरेंट Apps की यूसेज ट्रैक कर सकते हो। आपने कितनी देर इंस्टाग्राम, फेसबुक, या यूट्यूब पे टाइम खर्च किया। इन सबकी आपको प्रतिदिन और मासिक के आधार पर पूरी रिपोर्ट मिलती है। तो अगर आप वापिस ओल्ड पैटर्न्स फॉलो करने लगो, तब कम से कम आप उस चीज़ का ट्रैक रखोगे तो आपको पता रहेगा की आपका सारा समय कहाँ खर्च हो रहा है और फिर आप अपनी प्राथमिकताओं को शिफ्ट करोगे।

3. Phone को दिन में एक बार चार्ज करें।

अगर आपको पढ़ते वक्त फ़ोन की जरुरत नहीं होती तो ये ट्रिक आपके लिए है। अपने फ़ोन को दिन में सिर्फ एक बार चार्ज करो Probably दिन के End में और उतना ही चार्ज करो जितना की आपको ज़रूरत हो। अगर आप उसको 80-100 % चार्ज करते हो तो आपको उतना ही चार्ज पुरे दिन के लिए मिलेगा और आपको उसे Wisely Use करना होगा, एक बार चार्ज ख़त्म यानि वह फ़ोन बाकि बचे दिन के लिए बंद रहेगा। तो इस Technique से आपका फ़ोन यूसेज अपने आप लिमिट हो जायगा।

4. Notifications

आपको हर एक Like, हर एक मैसेज या हर एक सेल के बारे में अलर्ट होने की ज़रूरत नहीं है और ना ही उसे उसी वक्त चेक करने की जरुरत है। इसलिए आप उन Apps के Notifications को बंद कर दे जो डिस्ट्रक्टिंग और अननेसेसरी हैं। जितने कम Notifications होंगे उतना कम आप अपने फ़ोन को चेक करोगे।

5. बात करने के लिए कम तरीका।

यानि Decide करो की लोग आपसे कैसे कांटेक्ट कर सकते है। मेरे लाइफ का एक सबसे अच्छा Decisions यही है की मैंने अपने लिए एक Communication के प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड रखे है। कुछ लोग What’s App, Snapchat, Instagram, Twitter, Messenger, Facebook, LinkedIn, Duo, Zoom और पता नहीं क्या-क्या प्लेटफॉर्मस यूज़ करते है अपने Friends, Family और Colleagues से बात करने के लिए।

लेकिन मैं खुद को सिर्फ 4 Medium तक लिमिटेड रखता हूँ। Call, Email, Text और What’s App इसीलिए मुझसे 20 डिफरेंट Apps के इन्बॉक्सेस 50 टाइम चेक करने की जरुरत नहीं पड़ता है क्योकि मैं जनता हूँ की जो लोग मुझे इम्पोर्टेन्ट है वह मुझे इन्ही चैनल्स के द्वारा एप्रोच करेंगे। तो आप भी अपने जीवन में अनावश्यक और अराजकता से बचने के लिए ये मेथड अप्लाई कर सकते है।

6. पढ़ते समय फोन का प्रयोग न करें।

जिस तरह से लोग मंदिर में लोग चप्पल पहन कर अंदर नहीं जाते वैसे आप भी अपने पढ़ाई के मंदिर में अपना फ़ोन लेकर मत जाओ। अगर पढ़ाई के लिए फ़ोन जरुरी हो तब आप अनवांटेड Apps को Block या Lock कर सकते है। लेकिन अगर फ़ोन Avoidable है तो उसे दूसरे रूम में ही रखो। इससे आपको बार-बार फ़ोन को चेक करने की Urge नहीं होगी और किसी के मैसेज या कॉल से आप डिस्टर्ब भी नहीं होगी।

7. अलग-अलग Gmail का उपयोग करें।

सबसे Important Things आप दो डिफरेंट अकाउंट यूज़ करो एक Study और Work Purpose के लिए और दूसरा एंटरटेनमेंट के लिए। तो इससे आप अपने फोकस टाइम को, अपने फ्री टाइम को सप्रेट कर पाओगे। अगर पढ़ते वक्त आपको ब्रेक लेने का मन करे और आपको यूटुब यूज़ करना हो तो आप अपना स्टडी अकाउंट यूज़ करो, इससे आपको वैसे ही Suggestion आएंगे जो आपको पढ़ने के लिए और Motivate और inspire करेंगे। तो Ultimately उससे आप डिस्ट्रैक होने के बजाये और ड्रिवेन फील करोगे।

तो ये थी कुछ टिप्स जो आप पढ़ते वक्त खुद को डिस्ट्रैक्ट होने से बचा सकते हो। कमेंट कर के मुझे बताओ की आप सबसे ज्यादा कौन सी App चेक करते हो।


Read Also :-

Share With Your Friends