आदमी और गधे की कहानी – Short Motivational Story

आदमी और गधे की कहानी

Aadmi Aur Gadha Ki Kahani Short Inspirational Story In Hindi For Success In Life Motivational Story In Hindi For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

आदमी और गधे की कहानी - Short Inspirational Story In hindi

आदमी और गधे की कहानी – लाइफ में प्रॉब्लम चल रही है कुछ समझ नहीं आ रहा है अगर सपनो के शहर में हारने का मन कर रहा है सब कुछ छोड़कर नार्मल जिंदगी जीने का मन कर रहा है तो ये कहानी आपको हिम्मत देगी और इस छोटी सी कहानी से आपको काफी कुछ सिखने को मिलेगा यह कहानी है एक आदमी और एक गधे की इस कहानी को ध्यान से समझना क्योकि यह कहानी आपकी सोच बदल देगी।

एक आदमी एक जंगल से जा रहा होता है उसके पास एक गधा होता है थोड़ी दूर चलने के बाद वह गधा एक गड्ढे में गिर जाता है वह गधा काफी कोशिश करता है उस गड्ढे से बहार निकलने की लेकिन काफी मेहनत के बाद भी वह गधा उस गड्ढे से बहार निकल ही नहीं पा रहा होता है।

उस आदमी ने भी काफी अलग-अलग उपाए सोचे गधे को गड्ढे से बहार निकालने के लिए लेकिन वह आदमी हार मानकर यह सोच लेता है की उसका गधा उस गड्ढे से बहार नहीं निकल सकता।

वह आदमी ज्यादा सोच नहीं पाता है और यह विचार बनाता है की इस गधे को अब इसी गड्ढे में दफ़न कर देना चाहिए ताकि इसे कोई जानवर मार कर खा ना ले।

आदमी को थोड़ी ही दूर मिटटी का एक ढेर दिखाई देता है वह आदमी मिटटी के ढेर से मिटटी लाकर उस गधे के ऊपर डालता है लेकिन कमाल की बात तो ये होती है गधा दफ़न होने की बजाये मिटटी के सहारे ऊपर आने लगता है।

यह देखकर वह आदमी खुश होता है और सोचता है की मैं तो इसे दफ़न करने वाला था अब अगर मैं इस गड्ढे को ही भर दू तो मेरा गधा ऊपर आ जायेगा। इसी प्रकार वह आदमी उस गड्ढे में मिटटी डालता है और गधा ऊपर आ जाता है।

दोस्तों इसी तरह जब हमारे जीवन में भी कई दिक्कत या परेशानी आती है तो उसे हम सिर्फ अपने दिमाग में ही सोचते रहते है की इस प्रॉब्लम को हम कैसे सॉल्व करे और दिमाग में ही सोच लेते है की अब ये प्रॉब्लम सॉल्व नहीं होगा और उसे छोड़ देते है।

हमे उस प्रॉब्लम के लिए एक्शन लेना होगा और जब हम उसे एक्चुअल में करने जायेंगे तो हमें और भी सारे आइडियाज आने लगेंगे की कैसे करे और वह एकदम आसानी से हो जायेगा।

तो आशा करते है की आपको इस कहानी से अच्छी सिख मिली होगी और आपके अगर आप किसी प्रॉब्लम में है तो सिर्फ सोचिये मत उस पर एक्शन लीजिये और जितना आप उस प्रॉब्लम के बारे में सोच रहे ही की कठिन होगा जब आप करने जायेंगे तो वह एकदम सरल हो जायेगा।

ऐसी ही और कहानी के लिए आप ब्लॉग ऑफ़ इंडिया पर आकर पढ़ सकते है।

।।धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends