ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी – Motivational Story In Hindi

ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी

Value Of Life Motivational Story In Hindi For Success In Life For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

ये कहानी आपकी जिंदगी बदल देगी - Motivational Story In Hindi

एक बार एक बच्चे ने अपने पापा से पूछा की पापा मेरी Life की क्या Value है तभी पापा ने कहा अगर तुम सच में अपनी जिंदगी की कीमत समझना चाहते हो तो मैं तुम्हे एक पत्थर देता हूँ एक पत्थर को लेकर मार्केट में चले जाना और अगर कोई इसकी प्राइज़ पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना।

वह लड़का मार्केट गया वह कुछ देर तो वहां ऐसे ही बैठा रहा लेकिन कुछ देर बाद ही एक बूढी औरत उसके पास आयी और उस पत्थर का प्राइज पूछने लगी वह लड़का एकदम चुप रहा उसने कुछ नहीं कहा और अपनी दो उंगलिया खड़ी कर दी तभी वह बुढ़ी औरत बोली दो सौ रूपये ठीक है मैं इस पत्थर को मैं तुमसे खरीद लुंगी।

वह बच्चा एकदम से चौक गया की एक पत्थर की कीमत 200 रूपये जो की पत्थर कही पर भी मिल जाते है लेकिन उसका प्राइज 200 रूपये वह तुरंत अपने पापा के पास गया और बोला पापा मुझे मार्केट में एक बुढ़ी औरत मिली थी और इस पत्थर के 200 रूपये देने के लिए तैयार थी।

पापा ने कहा : इस बार तुम इस पत्थर को म्यूजियम में लेकर जाना और अगर कोई इसका प्राइज पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी दो ऊँगली खड़ी कर देना वह लड़का म्युसियम में गया और वहां पर एक आदमी की नजर उसके हाथ में रखे पत्थर पर पड़ी और तभी उसने उस पत्थर का प्राइज पूछा।

वह बच्चा एकदम चुप रहा और उसने अपनी दो उंगलिया खड़ी कर दी तभी वो आदमी बोला, 20 हजार रूपये ठीक है मैं तुम्हे इस पत्थर के 20 हजार रूपये देने के लिए तैयार हूँ तुम इस पत्थर को मुझे दे दो।

वह लड़का फिर से चौक गया और जाकर अपने पापा से कहा की म्युसियम में मुझे एक आदमी मिला था और इस पत्थर के 20 हजार रूपये देने के लिए तैयार था।

तभी उसके पापा ने कहा की अब मैं तुम्हे आखरी जगह भेजने जा रहा हूँ और तुम्हे एक कीमती पत्थरो के दुकान पर जाना है और अगर वहां पर भी कोई प्राइज पूछे तो कुछ मत कहना बस अपनी दो उंगलिया खड़ी कर देना।

वह लड़का जल्दी से कीमती पत्थरो के दुकान पर गया और उसने देखा की एक बूढ़ा आदमी था जो काउंटर के पीछे खड़ा था जैसे ही उस बूढ़े इंसान की नजर उस पत्थर पर पड़ी वह एकदम से चौक गया वह काउंटर से बाहर निकला और तुरंत उस बच्चे के हाथ से उस पत्थर को छीन लिया और बोला Oh My God

इस पत्थर की तलाश में मैंने अपनी पूरी जिंदगी गुजार दी, कहा से मिला ये पत्थर? क्या प्राइज है इसका? कितना लोगे तुम इस पत्थर के लिए वह बच्चा तब भी चुप रहा और अपनी दो उंगलिया खड़ी कर दी तभी वह बूढ़ा आदमी बोला। कितने दो लाख रूपये?

ठीक है मैं इसके लिए तुम्हे दो लाख रूपये देने के लिए तैयार हूँ प्लीज़ तुम ये पत्थर मुझे दे दो।

उस लड़के को अपनी आखो पर विस्वाश नहीं हो रहा था वह जल्दी से अपने पापा के पास पहुंचा और बोला पापा एक बूढ़ा आदमी इसके लिए दो लाख देने के लिए तैयार है तभी उसके पापा ने उसको कहा की क्या अब तुम समझे अपने Life की Value, आपकी लाइफ की वैल्यू इस बात पर डिपेंड करता है की आप अपने आप को कहा रखते है।

ये आपको डिसाइड करना है की आपको 200 रूपये का पत्थर बनना है या फिर दो लाख का।

जिंदगी में कई सारे ऐसे लोग होते है जो आपसे बहुत प्यार करते है उनके लिए आप सब कुछ है और कुछ लोग ऐसे भी होते है जो आपको एक वस्तु के रूप में उपयोग करेंगे उनके लिए आप कुछ भी नहीं हो ये आपके ऊपर डिपेंड करता है की आपकी लाइफ की वैल्यू क्या होगी।

ऐसे ही Story, Quotes और Motivational Speech पढ़ने के लिए Motivation Ki Aag पर आये और फ्री में पढ़े।


Read Also :-

Share With Your Friends