विश्वाश आपका जिंदगी बदल देगा – Short Motivational Speech

विश्वाश आपका जिंदगी बदल देगा

Aapki Zindgi Badal Dega Short Motivational Speech In Hindi Best Inspirational Speech In Hindi Short For Students Here, You Can Read Every Type Of Latest Collection Short Inspirational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

विश्वाश आपका जिंदगी बदल देगा - Short Motivational Speech In Hindi

हमने एक बार एक व्यक्ति से पूछा क्या कागज में आग है उन्होंने तुरंत उत्तर दिया की ये भी कोई सवाल है जनाब बिलकुल नहीं !

हमने कहा की अगर कागज में आग नहीं होती है तो माचिस की तीली से छोटी से दी हुयी आग से कागज से भीतर से इतनी बड़ी आग कैसे निकलती है।

हर वस्तु में आग छिपी होती है माचिस की तीली उस छिपी आग को दहकाती है।

एक बार एक बच्चा स्कूल से लौट कर आया और वह अपनी माँ को टीचर से दी गयी एक चिट्ठी दी। जब माँ ने चिट्ठी पड़ ली तब बच्चे ने माँ से पूछा चिट्ठी में क्या लिखा है माँ।

माँ ने बच्चे से कहा बेटा टीचर ने चिट्ठी में लिखा है की मैडम आपका बेटा ज्यादा बहुत बिद्धिमान है। हमारे पास ऐसा कोई टीचर नहीं जो इतने प्रतिभा मान बच्चे को पढ़ा पाए बिहार है की आप इसकी प्राक्षिण की व्यवस्था कही और करे।

वर्षो बाद जब माँ का देहांत हो गया यह बच्चा जो अब एक बहुत महसूर वैज्ञानिक बन चूका था माँ के अंतिम संस्कार के लिए आया। सारी विधियों के पूर्ण होने के पश्चात वैज्ञानिक महोदय अपने माँ के घर गए और वह टेबल पर उन्हें सालो पुरानी वह चिट्ठी मिली जैसे ही वह इस चिट्ठी को पढ़ने लगे उनके आँखों से आँशु बहने लगे।

चिट्ठी में लिखा था मैडम आपका बेटा एक नंबर का बुद्धू है हम इसे सीखा कर तंग आ चुके है हम इसे स्कूल से निकाल रहे है। बेहतर होगा की आप इसे घर पर ही सिखाये।

आँखों से बहते आंशुओ को पोछते हुए वैज्ञानिक महोदय ने चिट्ठी के निचे लिखा जी हां थॉमस एडिशन एक बुद्धू बच्चा था जिसे उसके माँ के विश्वाश और समर्थन ने इतना बड़ा वैज्ञानिक बनाया।

दोस्तों हर व्यक्ति में एक विशेष योग्ता और हुनर की आग छिपी हुयी है यदि विश्वाश करने वाली कोई व्यक्ति माचिश की वो तीली मिल जाये ना तो भीतर की आग बहार निकलती है और विश्व कल्याण होता है।

ढूंढिए किसी ऐसे व्यक्ति को जो आप में विस्वाश करे या बनिए वो माचिश की तीली जो किसी के भीतर छिपी उस आग को दहकाये।

।। धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends