9 Best Study Tips For Students In Hindi – बच्चो की पढ़ाई के टिप्स।

World Best Study Tips In Hindi For Students Top Self Learning Techniques Tips For College Students How To Learn Fast In Hindi Baccho Ki Padhai Ke Tips बच्चो की पढ़ाई के 9 टिप्स Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Best Study Tips For Students In Hindi

9 Best Study Tips For Students In Hindi

जैसे ही एग्जाम पास आने लगते है वैसे ही आपके Family, Friends और आस-पास के लोग आपको बताते है की पढ़ाई कैसे करनी चाहिए और कैसे नहीं करनी चाहिए। सब आपको बहुत से Study Tips Technique बताते है जिनमे से कुछ काम करते है और कुछ काम नहीं करते।

तो आपके पास ऐसे कोई Study Technique है जो Scientifically काम करे।

तो दोस्तों आज हम आपके लिए 9 Scientific Study Tips लेकर आये है जिनकी वजह से आप फ़ास्ट और बेटर पढ़ाई कर सकते है।

1. रात को पढ़ना अवॉयड करे।

यह Scientifically Proof किया गया है की रात को पढ़ने से या नींद की कमी से Working Memory कम होती है, Function Execute करने की एबिलिटी कम हो जाती है और साथ ही में फिजिकल रिएक्शन टाइम भी कम हो जाता है।

नींद की कमी से आपको काफी थकावट हो सकती है जो की अंत में आपके Brain Functionality को कम करता है। जितना हो सके उतना पढ़ाई दिन में करे और रात को अच्छी सी नींद ले।

तो कैसे और कब पढ़ाई करनी चाहिए। आप Surprised हो जाओगे ये सुन कर। Microsoft के एक Study के अनुसार Average Human Being यानि एक साधारण इंसान का Attention स्पेन 8 सेकंड का होता है और Average Consecration Span 1-2 घंटे का होता है।

2. छोटे छोटे हिस्से में करके पढ़ाई करे।

Pomodoro Technique के हिसाब से पढ़ाई छोटे-छोटे Chunks यानि 20 से 25 मिनट्स के Sections में करनी चाहिए और 5 Minutes  का ब्रेक लेना चाहिए। लेकिन अगर हमारा टॉपिक 20 मिनट्स में पढ़ कर नहीं हुआ तो हम क्या करेंगे ?

अब Zeigarnik Effect आता है जिनका मानना है की लोग इन्कम्प्लीट या फिर इन्टरपटेड टास्क Completed Task के Compression में ज्यादा याद रख पाते है। लगातार 8 या 10 घंटे तक पढ़ाई करने बैठना अच्छा आईडिया नहीं है।

अब ऐसा क्यों ? ये इसलिए क्योकि Short और Repeated Sections ब्रेन को ट्रांसलेट करना बहुत आसान होता है।

3. खुद के लिए प्लान्स बनाओ।

छोटे-छोटे गोल्स बनाओ जैसे- Pythagoras Theorem या फिर Parts Of Human Brain को समझना। एक टाइम पर एक ही टॉपिक पढ़ो और याद रहे हमें वो बस समझना नहीं है पर हमें वो Concept दूसरे को अच्छी तरह पढ़ाना और आपको उसे अपने फ्रेंड्स को समझाना भी आना चाहिए।

4. समूह में अध्ययन करें।

जब हमारे पास एक टारगेट होता है तो हम ज्यादा और अच्छे से फोकस कर पाते है। एक स्टडी के दौरान दो ग्रुप्स को पढ़ने के लिए एक टॉपिक दिया गया था।

ग्रुप A में जो स्टूडेंट्स थे उन्हें वो टॉपिक बस बढ़ने के लिए कहा था और ग्रुप B में जो स्टूडेंट्स थे उन्हें वो टॉपिक क्लास में पढ़ाना था। ग्रुप B का Performance ग्रुप A के Performance से काफी बेहतर था। इसका मतलब ये है की जब हम दुसरो को पढ़ाते है तब हमारा ब्रेन और भी अच्छे से Concept को समझ पाता है और याद रख पाता है।

तो पढ़ाई करने का एक लॉजिकल तरीका है तो आप Group स्टडी करे या अपने दोस्तों को सिखाये।

5. स्टडी टेबल।

तो अब अगला सवाल आता ये है की पढ़ाई कहा करे ? एक स्टडी टेबल तैयार करे और अपनी पढ़ाई के लिए एक स्पॉट फिक्स करे। आपके पास वो सारी चूज़े होनी चाहिए जिनकी जरुरत आपको पढ़ाई करते वक्त लगती है या फिर लग सकती है।

चेयर पर बैठे इससे आपका Posture बराबर रहेगा। बेड पर पढ़ाई ना करे बेड सिर्फ सोने के लिए यूज़ करे। तो निश्चित करे की आपके रूम में लाइट प्रॉपर हो। लाइट का डायरेक्शन तब सबसे अच्छा होता है जब वह पीछे से या कंधे के ऊपर से आती है। अगर लाइट सीधे ऊपर से आ रही है तो भी ठीक है।

6. म्यूजिक।

म्यूजिक से भी पढ़ाई में काफी मदद हो सकती है लेकिन आप कौन से टाइप का म्यूजिक सुन रहे है वो भी बहुत मैटर करता है। ऐसा म्यूजिक यूज़ करे जो की आपके Zones से थोड़ा अलग हो और थोड़ा डिफरेंट हो। Neutral या फिर Classical म्यूजिक Choose करे और उसकी आवाज को काफी कम रखे।

मोजार्ट इफ़ेक्ट बहुत ही फेमस थ्योरी है जो म्यूजिक के Performance को लिंक करती है और वो Learning और Problem Solving Skills से बहुत Closely Related है। लोगो का यह भी मानना है की मोजार्ट को सुनने से आप स्मार्ट होते है लेकिन इसका कोई Scientific Proof नहीं है।

दोस्तों यहाँ हम म्यूजिक की बात कर रहे है सांग्स की नहीं। याद रहे की हमें ऐसा म्यूजिक Choose करना है जिसमे लिरिक्स बहुत ही कम या ना के बराबर हो।

7. फ़्लैश कार्ड बनाना।

आप में से बहुत से लोग Book में काफी Important Statement Mark करते है ताकि आपको बाद में Revision के लिए आसानी हो। लेकिन Scientifically Revise करने का एक और बेटर ऑप्शन है वो है फ़्लैश कार्ड्स बनाना।

जब हम पेपर पर Randomly बहुत सारी चीज़े हाईलाइट करते है तब हमारा ब्रेन उन टॉपिक्स को कनेक्ट नहीं कर पता है। इससे हम उन चीज़ो को भी Attention देते है जो ज्यादा इम्पोर्टेन्ट नहीं होती है। लेकिन जब आप फ़्लैश कार्ड का फ्रंट साइड देखते है और Answer के बारे में सोचते है तब आप Mental Faciality में इन्वॉल्व होते है जिसे Active Recall कहा जाता है।

दूसरे सब्दो में आप टेक्स्ट बुक के पैराग्राफ को देखने की वजह आईडिया को याद करने की कोशिश करते है और यह पढ़ाई का तरीका काफी Strong Neural Connections भी  बनाता है। फ़्लैश कार्ड से आप Fast Practice कर सकते है और वो To The Point होते है।

8. जितना हो सके उतना प्रैक्टिस करे।

आप जितनी ज्यादा Practice करेंगे उतना ज्यादा Confidence आपको आएगा। Practice Test लेने से आपको पता चलेगा की आपको और कितने प्रयाश करने है इसीलिए लगातार Practice करते रहिये।

9. अपने फ़ोन को दूर रखे।

आखरी सबसे Important Tips आप अपने फ़ोन को दूर रखे और पढ़ाई करना सुरु करे। आपके फोन पर आने वाले Updates बहुत ही Distractive होते है और उससे आपका Concentration कम हो जाता है। आप e-Fasting भी Try कर सकते है जो की Regular Fasting जैसा ही होता है। लेकिन इसमें आपके सारे इलेक्ट्रॉनिक Gadgets और सोशल मीडिया से दूर रहते है

इसके लिए आप कुछ Tips Try कर सकते है जैस की :-

  • Notifications Off रखे।
  • अपना फ़ोन बार -बार चेक ना करे।
  • Self-Discipline रहे।
  • अगर जरुरत हो तो आप अपने फ़ोन से कुछ Apps Remove भी कर सकते है।

तो दोस्तों, यह वो 9 Scientific Study Tips है जो हमें पढ़ने में अच्छे से मदद करती है

  1. रात को पढ़ना अवॉयड करे।
  2. छोटे छोटे हिस्से में करके पढ़ाई करे।
  3. खुद के लिए प्लान्स बनाओ और गोल्स रखो।
  4. समूह में अध्ययन करें और अपने दोस्तों को पढ़ाएं।
  5. स्टडी टेबल।
  6. म्यूजिक।
  7. फ़्लैश कार्ड बनाना।
  8. जितना हो सके उतना प्रैक्टिस करे।
  9. अपने फ़ोन को दूर रखे।

लेकिन कुछ लोग Exceptions भी होते है। जिनके लिए इनमे से सायद कुछ Tips काम ना करे तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। आप अपना समझने का और पढ़ाई करने का बेस्ट तरीका ढूंढ सकते है।

Share With Your Friends

1 thought on “9 Best Study Tips For Students In Hindi – बच्चो की पढ़ाई के टिप्स।”

Comments are closed.