खुद को पहचानो – Short Motivational Story

एक कहानी जो आपकी सोच बदल देगी

Khdu Ko Pehchano Short Motivational Story In Hindi For Success In Life For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Short Quotes Success Story And Tips

खुद को पहचानो - Short Motivational Story In Hindi

एक जंगल में एक कौआ रहता था। वह बड़ा ही खुश और मस्ती में रहता। पर एक बार उसे जंगल में एक बहुत ही सुंदर पक्षी दिखाई दिया।

वह तुरंत उस पक्षी के पास गया उस पक्षी का रंग सफेद था। कौए ने इस पक्षी से पूछा की तुम्हारा नाम क्या है, पक्षी में हँस कर कहा हंस।

कौआ बड़ा खुश हुआ और खुश होकर कहा, यार तुम तो बहुत सुंदर हो और तुम्हारा रंग भी सफेद है तुम्हे तो जिंदगी जीने में बड़ा मजा आता होगा।

हंस ने कहा नही, मुझसे ज्यादा भी कोई और सुंदर है अब कौआ हैरान हो गया और कहा वो कौन है जो तुमसे भी सुंदर है हंस ने कहा तोता।

अब कौआ ने वहा से तुरंत उड़कर तोते के पास पहुंचा अब कौआ उसे देखकर हैरान हो गया।

तोते के गले लाल रंग और तोता हरे रंग का था कौए ने उससे कहा, यार तुम तो बड़े खुश रहते होगे तुम इतने शानदार जो दिखते हो।

तोता मायूस हुआ और कहा नही मुझसे भी शानदार और सुंदर तो मोर है अब कौआ वहा से उड़कर मोर को ढूंढने लगा।

उसने कई दिनों तक मोर को ढूंढा लेकिन मोर उसे नही मिला, लेकिन कुछ दिन बाद उसे पता चला कि मोर शहर में चिड़ियाघर में है।

अब कौआ चिड़ियाघर पहुंचा और उसने मोर को देखा की वह एक बड़े से पिजड़े में बंद है और बहुत से लोग इसके साथ फोटो खिंचवा रहे थे यह देखकर कौए को थोड़ी जलन हुई।

कौए में मोर के पास गया और कहा यार तुम्हारी जिंदगी में तो मजे ही मजे है मोर उदास हुआ और कहा किस बात के मजे, मैं भले ही दिखने में शानदार और सुंदर हूं लेकिन मेरी पूरी जिंदगी इस बंद पिजड़े में ही गुजरने वाली है।

मोर ने कौए से कहा यार तुम तो बहुत किस्मत वाले हो खुले आसमान में जहां चाहे वहा जा सकते हो और अपनी जिंदगी अपनी मर्जी से जी सकते हो।

दोस्तो एक बात हमेशा याद रखना की जिंदगी में कभी भी अपनी तुलना किसी से मत करना वरना एक दिन ऐसा जरूर होगा की तुलना करके उसके जैसा तो कर नही पाओगे और फिर तुम्हारे पास भी वक्त नहीं होगा खुद का कुछ कर पाने की।

दोस्तो, ये मोटिवेशनल स्टोरी आपको जरूर पसंद आई होगी ऐसी ही स्टोरी, मोटिवेशनल स्पीच, कोट्स, के लिए आप मोटिवेशन की आग पर आकर देख सकते है।


Read Also :-

Share With Your Friends