एक राजा की कहानी – Short Motivational Story

एक राजा की कहानी

Ek Raja Ki Kahani Best Short Motivational Story In Hindi For Success In Life For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

एक राजा की कहानी - Short Motivational Story In Hindi

एक राजा अपने राज्य से एक लम्बी यात्रा के निकलता है तो सारे गाँव वाले उन्हें पानी के जहाज तक छोड़ने आते है तो राजा जैसे ही पानी के जहाज पर चढ़ता है तो उसके गाँव का एक आदमी उनके पास आता है और उनसे कहता है की राजा साहब जब आप जंगल से होते हुए जायेंगे तब आपको जंगल में दो फुट का आदमी मिलेगा और वह आदमी आपसे लड़ने के लिए चैलेंज करेगा तो आप उसे जान से मारे बिना आगे मत बढ़ना।

अब राजा उस आदमी की बातें मान कर यात्रा के लिए निकल जाते है। दो दिन बाद राजा जंगल में पहुंचते है वो जैसे ही जंगल में पहुंचते है तो वह गाँव का आदमी जो बोला था उन्हें दो फुट का वह आदमी मिल जाता है और उसने राजा को लड़ने के लिए चैलेंज करता है।

अब राजा उस दो फुट आदमी से लड़ने के लिए तैयार हो गए और लड़ाई सुरु कर दी थोड़ी ही देर में लड़ाई ख़त्म हुयी और राजा जित गया लेकिन जब उसको जान से मारने की बारी आयी तो राजा ने कहा इस दो फुट के आदमी को मारने में कैसी महानता। राजा ने उस दो फुट आदमी को ज़िंदा छोड़कर आगे बढ़ गया।

दो दिन बीते वह आदमी फिर राजा के सामने आया लेकिन अब वह आदमी 4 फुट का था उसने फिर से राजा को लड़ने के लिए चैलेंज किया राजा ने चैलेंज एक्सेप्ट किया लड़ाई ख़त्म हुयी और राजा फिर जित गया।

लेकिन इस बार भी राजा ने उसे ये कहकर जिन्दा छोड़ दिया की इस आदमी को जान से मारने में कैसी महानता। दो दिन बीते वह आदमी फिर से राजा के सामने आया लेकिन अब वह आदमी 6 फुट का हो गया था उसने फिर से राजा को लड़ने के लिए चैलेंज किया फिर लड़ाई सुरु हुयी फिर राजा जित गया लेकिन इस बार भी राजा ने उसे जिन्दा छोड़ दिया।

अब इसी तरह राजा उसे छोड़ता गया और वह आदमी हर बार दो-दो फुट बढ़ता गया और एक दिन ऐसा आया की वह आदमी राजा से भी बड़ा हो गया उसने फिर से राजा को लड़ने के लिए चैलेंज किया लेकिन इस बार राजा थोड़ा डर गया।

लेकिन राजा फिर भी चैलेंज एक्सेप्ट किया लड़ाई सुरु हुयी लेकिन इस बार राजा बहुत जख्मी हुआ राजा का एक हाथ टूट गया लेकिन राजा फिर भी उस आदमी को जैसे तैसे कर के हरा दिया लेकिन इस बार उसने इस आदमी को जिन्दा नहीं छोड़ा उसने उसे जान से मार दिया।

अब आप मुझे बताईये महानता किस में है जब उस राजा को यह बोला गया था की तुम्हे जंगल में तुम्हे दो फुट का आदमी मिलेगा जिसे जान से ख़म किये बिना आगे मत बढ़ना फिर भी राजा ने उसे महानता दिखते हुए उस आदमी को जिन्दा छोड़ता गया जो की आगे उसे बहुत भारी पड़ा और अपना एक हाथ भी गवाना पड़ा।

तो अब मैं आपसे कह रहा हूँ की आपके जिंदगी में कितनी भी छोटी से छोटी प्रॉब्लम आये उसे ख़त्म किये बिना आगे मत बढ़ना क्योकि कल को वही छोटी प्रॉब्लम आपके सामने बहुत बड़ी बनकर आ जायेगी और इन छोटी छोटी प्रॉब्लम को सॉल्व करने से आपको एक्सपीरियंस होता है और बाद में आपकी जिंदगी में कितनी भी बड़ी प्रॉब्लम क्यों ना आ जाये आप उसे भी बड़े आराम से सॉल्व करके आगे बढ़ जाना।


Read Also :-

Share With Your Friends