एक सर की कहानी – Short Motivational Story

एक सर की कहानी

Ek Sir Ki Kahani Best Short Motivational Story In Hindi For Success In Life For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

एक सर की कहानी - Short Motivational Story In Hindi

Short Inspirational Story In Hindi – जिंदगी में प्रॉब्लम का आना Parts Of Life होता है और उस प्रॉब्लम से लड़ना Arts Of Life होता है। आपने ना जाने कितनी वीडियोस देखि है की प्रॉब्लम के वक्त क्या करे प्रॉब्लम को कैसे सॉल्व करे प्रॉब्लम को कैसे फेस करे और ना जाने क्या क्या।

आज इस प्रॉब्लम का किस्सा ही ख़त्म कर देते है। आज मैं आपको एक सर की कहानी बताऊंगा और जब भी आपके लाइफ में कोई प्रॉब्लम आये तो इस कहानी को याद कर लेना।

एक बार एक सर क्लास में आये और सारे बच्चो के हाथ में एक एक वाइट पेपर दे दिया जब बच्चो ने उस पेपर की तरफ देखा और जब बच्चो ने उस पेपर को देखा तो उस पेपर के बीच में एक छोटा सा काला सर्किल बना था।

अब जब सर ने पूछा बच्चो आपको इस पेपर में क्या दिख रहा है तब सारे बच्चो ने कहा की सर पेपर के बिच में एक काला सर्किल बना हुआ है सर ने फिर से पूछा की बच्चो आपको इस पेपर में क्या दिख रहा है बच्चो ने फिर वही कहा की पेपर ने काला सर्किल बना हुआ है।

सर ने फिर पूछा और लगभग 10 से 15 बार सर ने पूछा की बच्चो तुम्हे इस पेपर में क्या दिखाई दे रहा है लेकिन बच्चो ने हर बार वही जवाब दिया की सर पेपर में एक काला सर्किल बना हुआ है।

अब सर बोला की बच्चो मैंने तुमसे इतनी बार पूछा की बच्चो तुम्हे इस पेपर में क्या दिखाई दे रहा है तुमने हर बार उस छोटे से सर्किल के बारे में ही बताया क्या तुम्हे उस छोटे सर्किल के बाहर एक सफ़ेद कलर का पेज नहीं दिखाई दिया।

हम भी तो नहीं करते है ना यार भगवान ने इतनी अच्छी इतनी खूबसूरत जिंदगी दी है उसमे जरा सी प्रॉब्लम क्या आती है हम उसे ही लेकर बैठ जाते है जरा उस प्रॉब्लम के बाहर निकाल कर देखो बहुत बड़ी जिंदगी है।

मैं आपसे फिर कहता हूँ की जिंदगी में अगर कोई प्रॉब्लम आये तो उस प्रॉब्लम के बाहर निकाल कर देखो और सोचो जितना आप उस प्रोब्ले के बारे में सोचेंगे वह प्रॉब्लम उतनी ही बढ़ेगी।

और मेरी ये बातें याद रखना जिस इंसान ने प्रॉब्लम के वक्त मुश्कुरा दिया उसकी प्रॉब्लम आधी वैसी ही सॉल्व हो जाती है। जिंदगी में बस मुश्कुराते रहिये प्रॉब्लम का क्या है, प्रॉब्लम तो आते जाते रहते है।


Read Also :-

Share With Your Friends