How To Become A Smart Student In Hindi – स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने।

How To Become A Smart Student In Hindi

How To Become A Smart Student In Hindi Smart Students Kaise Bane Become a Very Intelligent Successful Man Person Boy Girl In Hindi स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने। How To Become A Smart Student

स्मार्ट स्टूडेंट कैसे बने – एक अच्छे और Smart Student में वो कौन से 5 लक्षण होते है जो आपके अंदर होने चाहिए। जो हर उस इंसान के अंदर होने चाहिए जो अपने फील्ड में सफल होना चाहता है।

आपने एक श्लोक जरूर सुना होगा..

काक चेष्टा बको ध्यानं, श्वान निद्रा तथैव च।
अल्पहारी गृह त्यागी, विद्यार्थी पंच लक्षणं ।।

हो सकता है आपको इस श्लोक का अर्थ पता हो। लेकिन मैं इन 5 लक्षणों को उदाहरण के साथ बताने वाला हूँ। इसलिए इसे ध्यान दे देखना और देखना की इनमे से कौन-कौन से लक्षण आप में है।

1. काक चेष्टा।

सबसे पहला लक्षण जो एक Students के अंदर होना चाहिए वो है ” काक चेष्टा ” यानि की कौआ के जैसी कोशिश।

आपने बचपन में प्यासे कौआ की कहानी जरूर पढ़ी होगी। जिसमे एक प्यासा कौआ अपनी प्यास बुझाने के लिए पूरी कोशिश करता है और छोटे-छोटे कंकड़ पानी के बर्तन में डालता है जिससे पानी ऊपर आता है और वो अपनी प्यास बुझा लेता है।

अगर आपको अपनी सफलता की प्यास बुझानी है, एग्जाम में अच्छे नंबर लाने है, Topper बनना है, या फिर गवर्नमेंट जॉब का सपना है, तो उसे पाने के लिए कौआ के जैसी चेष्टा करो।

जी-जान लगा दो पढ़ाई में आपकी हर कोशिश उन कंकड़ों की तरह होगी जो कौआ ने पानी के बर्तन में डाले थे और जैसे-जैसे पानी ऊपर आया था वैसे ही आपके हर कोशिश के साथ सफलता आपके नजदीक आते जाएगी।

2. बको ध्यानं।

दूसरा लक्षण जो एक स्टूडेंट्स के अंदर होनी चाहिए वो है ” बको ध्यानं ” यानि की बकुले की जैसी ध्यान।

बगुला पानी के अंदर जब शिकार करता है तब उसका ध्यान सिर्फ मछली पर होता है अपने लक्ष्य पर होता है और जिसके लिए वो काफी देर तक एक ही जगह पर खड़ा रहता है और जैसे ही मछली उसके नजदीक आती है वो एक ही बार में उसका शिकार कर लेता है।

इसी तरह आपका ध्यान भी बगुले की तरह होनी चाहिए। जब आप पढ़ाई करो तो रोज़ अपना एक लक्ष्य निर्धारित करो, एक टारगेट बनाओ की आज मुझे ये चैप्टर क्लियर करना है या मुझे ये याद करना है और तब तक मैं अपने जगह से नहीं उठूंगा जब तक मैं अपने टारगेट को पूरा ना कर लू।

और पढ़ते वक्त अपने मोबाइल को दूर रखो या उसे स्विच ऑफ कर दो क्योकि ये किसी भी बगुले का ध्यान भटका सकता है।

अगर आपकी पढ़ाई मोबाइल से हो रही है तो सबसे पहले उन सभी Apps की Notification Off  कर दो नहीं तो पढ़ते वक्त आपको Distract कर सकता है। उसके बाद पढ़ाई करो।

3. श्वान निद्रा।

तीसरी लक्षण जो एक स्टूडेंट्स के अंदर होना चाहिए वो है ” श्वान निद्रा ” यानि कुत्ते जैसी नींद।

दोस्तों कुत्ते की नीद एक हलकी सी आहट से भी खुल जाती है। एक स्टूडेंट्स की नींद भी बिलकुल ऐसी ही होनी चाहिए ताकि उसे पढ़ाई करने में कोई दिक्कत ना हो। अगर वो सुबह उठकर पढ़ना चाहे तो अलार्म लगाने की जरुरत ना पड़े उसकी नींद सही वक्त पर खुल जानी चाहिए।

क्या आपकी नींद बिना अलार्म लगाए सही समय पर खुलती है कमेंट कर के जरूर बताये।

4. अल्पहारी।

चौथा लक्षण जो इस स्टूडेंट्स के अंदर होना चाहिए वो है ” अल्पहारी ” यानि की कम खाने वाला।

एक स्टूडेंट्स को लिमिट में खाना चाहिए क्योकि ज्यादा खाने से नींद आएगी और वो अपना पढ़ाई ठीक से नहीं कर पायेगा इसलिए अगर आप एक स्टूडेंट्स हो तो दिन में चाहे चार बार खाओ लेकिन थोड़ा-थोड़ा कर के ताकि आपको पढ़ते वक्त आलश ना आये।

5. गृह त्यागी।

पांचवा लक्षण जो एक स्टूडेंट्स के अंदर होना चाहिए वो है ” गृह त्यागी “।

एक स्टूडेंट्स के अंदर ये लक्षण भी होना चाहिए की वो अपने घर के सभी सुख-सुविधाओं से दूर रह कर पढ़ाई करे ताकि वो अपना 100 % अपना फोकस अपने पढ़ाई पर कर सके और इसके लिए सबसे बेस्ट तरीका है की आप चाहे Library Join कर सकते हो या फिर ऐसी जगह बैठ कर पढ़ाई करे जहा पर कोई आपको डिस्टर्ब ना करे।

दोस्तों, ये है वो पांच लक्षण जो हर एक स्टूडेंट्स के अंदर होने चाहिए। अब इनमे से कौन-कौन से लक्षण आपके अंदर है कमेंट बॉक्स में जरूर बताना और अपने हर एक दोस्तों के साथ शेयर करना जो एक स्टूडेंड्स है।

।। धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends