How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction – मोबाइल की लत।

How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction In Hindi How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction In Hindi Stay Away From Phone मोबाइल की लत कैसे छोड़े? Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction In Hindi

How To Get Rid Of Mobile Phone Addiction - मोबाइल की लत।

वाह रे इंसान चीज़ तो तगड़ी बनाई है,
हर किसी के हाथ में हत्कडी पहनाई है।

वाह रे इंसान तू कितना अकेला है,
आँखे निचे रही है,
जबकि चारो तरफ मेला है।

वाह रे इंसान सबका जमीर झुक गया है,
इंसान कितना भी बड़ा हो,
उसका भी सर झुक गया,

वाह रे इंसान इज्जत करना भूल गया जो तेरे पास है
और भाव उसको देता है
जो चैटिंग में उस पार बैठा है।।

एक टाइम था जब शाम हुआ करती थी, और अब दिन से सीधा रात में घुस जाते हो। एक टाइम था की जब घर के बुजुर्ग कहानी सुनाया करते थे.. अब किसी को टाइम नहीं है वो कहानी सुनने का। एक टाइम था की जब फ़ोन में लाउड स्पीकर नहीं होता था, तब भी पूरा घर इक्क्ठा हो करके उनकी बाते सुनता था। आज हर फ़ोन में लाउड स्पीकर है लेकिन कोई किसी दूसरे को कुछ सुनाना नहीं चाहता।

थोड़ा सा और आगे हम बढ़ गए टाइम आ गया है ब्लूटूथ का, पहले जब किसी बुजुर्ग को बुढ़ापे में सुनने में दिक्कत होती थी तो केवल उसी के कान में एक मशीन दिखाई देती थी, वो मशीन होती थी सुनने वाली। आज किसी बुजुर्ग को यही लगता होगा की यार आज कल जवान लोगो को भी सुनने वाली मशीन की जरुरत पड़ गयी है क्या ?

मैं कभी-कभी फ्यूचर में जाकर के ये सोचने की कोशिश करता हूँ की कैसा होगा हमारा बुढ़ापा। जब हमारी आँखे कमजोर पड़ जाएगी और हम ज़िंदगी भर मोबाइल के इतने बड़े गुलाम बन चुके होंगे की Glucose की बॉटल की जगह हमें हॉस्पिटल में मोबाइल चार्जर के शॉकेट की ज्यादा जरुरत पड़ रही होगी।

आपको टेक्नोलॉजी से दूर करना मेरा मकशद नहीं है, अगर आपको लगता है की आप अपना मोबाइल यूज़ कर के पा ज्यादा रहे हो और खो कम रहे हो। तो ये टॉपिक आपके लिए नहीं है क्योकि तब आपको पता लग चूका है की मोबाइल को अपने फायदे के लिए कैसे यूज़ करना है।

लेकिन अगर आपको लगता है की मोबाइल की वजह से अपने ज़िंदगी में खो ज्यादा रहा हूँ और पा कम रहा हूँ तो ये Speech सिर्फ आपके लिए ही है।

सोशल मीडिया पर 1000 Follower होने पर सुकून नहीं मिलता। सुकून मिलता है उस परिवार के साथ समय बिताकर जिसमे भले ही दो-तीन लोग हो।

कुछ अच्छे-खासे, क्यूट लोगो का चेहरा इतना टेढ़ा हो गया है सेल्फी लेते-लेते। पहले एक फोटो के लिए दस मिनट सीसे में मुँह देख कर तैयार होते थे अब सेल्फी से 1 मिनट में दस फोटो ले लेते है।

सेल्फी किससे बना Selfish से और हर कोई स्वार्थी बन गया। कुछ ऐसा करो लाइफ में की खुद आपको सेल्फी लेने की जरुरत ना पड़े। दुनिया ले आपकी फोटो। ये सुनकर लोगो को बुरा लग रहा होगा लेकिन मैं चाहता हूँ की आपको बुरा लगे।

सेल्फी वालो.. एक दिन इस दुनिया से सबको जाना ही है लेकिन भगवान ना करे की जब आप इस दुनिया से चले जाओ तो कही ऐसा ना हो की आपके जाने के बाद भी आपके बैठक में जो तस्वीर लगे वो कही आपकी सेल्फी ना हो। क्योकि आपने कभी अपने लाइफ में ऐसा काम किया ही नहीं की दूसरे लोग आपकी तवीर खींचे।

एक खुजली नाम की बीमारी होती है आज कल सबके मोबाइल को खुजली नाम की बीमारी है हर पांच मिनट में अपने मोबाइल को खुजलाना पड़ता है। ये जो आपका अंगूठा है ना बड़ी कमल की चीज़ है पहले अनपढ़ लोग अंगूठा लगाया करते थे। आज कल पढ़े लिखे लोग सौ बार फिंगर प्रिंट स्कैनर पे मोबाइल अनलॉक करने के लिए ऊँगली लगाना पड़ता है।

सुबह भी कुछ लोगो की तभी उतरेगी जब मोबाइल को थोड़ा सा खुजलायेंगे। ब्रश कर रहे हो एक हाथ मोबाइल, खाना खा रहे हो तो डर रहे हो की बाप के सामने डार्लिंग का मैसेज ना आ जाये तो रिप्लाई कैसे करूँगा वो गुस्सा कर जाएगी।

आपको क्या लगता है जितना फेसबुक आप यूज़ करते हो उतना उसको बनाने वाले यूज़ करते है। आपको क्या लगता है की जितना आप मोबाइल यूज़ करते हो, उतना क्या उसको बनाने वाले यूज़ करते है। आपको क्या लग रहा है की आप मोबाइल यूज़ कर रहे हो या मोबाइल और सोशल मीडिया Apps आपको यूज़ कर रही है।

भाई, यूज़ आप हो रहे हो। अगर आप को बिलकुल समझ नहीं है तो आप अपने ब्राउज़र में कुछ भी सर्च कर के देखो। आपकी हर एक Apps में, हर ब्राउज़िंग Session में 10-20 दिन तक उसी आइटम का Advertisement आएगा जो की आपने मोबाइल पर एक बार सर्च करके गलती कर दी।

आप क्या सर्च कर रहे हो वो सब आपके मोबाइल को पता है और मोबाइल वो जानकारी किस-किस को पहुंचा रहा है आपको कुछ नहीं पता। कितना इजी हो गया है किसी Ecommerce वेबसाइट के लिए किसी आइटम को सेल करना। पहले मोहल्ले में कभी-कभी कोई बेचने आया करता था आज मोबाइल के द्वारा हर किसी का ग्राहक बन कर के बैठे हो।

भारत में इंसानो की जो एवरेज लाइफ है ना वो है 70 साल। अगर आप दस साल की उम्र में मोबाइल यूज़ करना सुरु करते हो और अगर 60 साल तक उसको यूज़ करते हो। तो आप अगर दिन में तीन घंटे भी मोबाइल यूज़ करोगे तो आपके ज़िंदगी के लगभग 6 साल केवल मोबाइल पर ही खर्च हो जायेंगे।

वही अगर आप केवल आधा घंटा मोबाइल यूज़ करो और नींद 1 घंटा कम कर दो। तो आपको पहली वाली कंडीशन के Compare में 7 साल एक्स्ट्रा मिलेंगे। कितना आसान है ना टाइम बढ़ाना। मोबाइल पर टाइम वेस्ट करना बंद कर दो बस Simple.

अगले दस दिन तक जितने भी फालतू के एप्लीकेशन के नोटिफिकेशन आ रहे है ना उन Apps को या तो अनइंस्टाल करो या फिर उनके नोटिफिकेशन को ब्लॉक कर दो क्योकि ताकि सुबह वो आपके दिमाग में कोई थॉट ना डालें। जितनी भी आपके पास फालतू इमेल्स आ रही है उन सबका न्यूज़ लेटर Unsubscribe कर दो।

अगले दस दिन में ये Observe करो की दिन के शुरुआती दो घंटे में जिस तरह मोबाइल से टाइम वेस्ट हो रहा है वो तरीका ही ब्लॉक कर दो। दस दिन बाद आप देखना आपके पास कितना एक्स्ट्रा टाइम निकल कर आ गया, कितनी लाइफ आपकी मैनेज हो गयी है, कितनी आपकी टाइम की Efficiency को यूज़ करने की बढ़ गयी है, कितन आपका फोकस बढ़ेगा और कितने आपके Distractions कम होंगे।

मैं कहता हूँ की जब आप मोबाइल यूज़ कर रहे हो ना तो आप दिल खोल कर उस टाइम पूरा यूज़ करो। लेकिन जब आपका यूज़ ख़त्म हो जाये, जब आपकी जरुरत पूरी हो जाये तब आपका जो काम है ना उसको फिर पुरे दिल से करो। उसमे फिर किसी तरह का Disturbance नहीं होना चाहिए।

जो Students बोलते है की पढ़ने में मन नहीं लगता उनका रीज़न यही है अपने मन लगाने के और तरीके ढूंढ रखे है। जो लोग बोलते है की नींद नहीं आती या सुबह टाइम पर नहीं उठ पाते। आप मोबाइल से मैनेज कर लो अगले दस दिन तक नींद अपने आप मैनेज हो जाएगी। जिसका रेलशनशिप अच्छा नहीं चल रहा घर में लड़ाई चल रही है आप मोबाइल पर ज्ञान लेना बंद कर दो अपनी खुद की जरूरते देखो आपके लिए क्या सही है क्या सूटेबल है वो देखो।

अगर आपकी महीने की मोबाइल से एक लाख रूपये की कमाई हो रही है तो मैं आपका फूल सपोर्ट करता हूँ मोबाइल यूज़ करो। अगर आप मोबाइल से पढ़ाई कर के एग्जाम में टॉप कर रहे हो UPSE में सेलेक्शन हो रहा है तो यूज़ करो। अगर आपको पता करना है की फायदा कैसे लेना है तो आप चाहे जितना यूज़ करो फिर कोई दिक्कत नहीं है।

पर आपके लाइफ में कोई टारगेट नहीं है, कभी गेम खेल रहे हो, कभी फालतू के स्टेटस बदल रहे हो, DP बदल रहे हो, उनसे क्या मिलेगा यार सोचो एक बार। आप सबसे बड़े बेवकूफ बन रहे हो।

अगर आपको लगता है की आज का टॉपिक आपके विचार बदल दिए है तो इसको शेयर जरूर करना क्योकि जिसके पास ये जायेगा हो सकता है की उसके आगे ना बढ़ पाने का कारण मोबाइल ही हो और हो सकता है की इसे पढ़ने के बाद उसकी आँखे खुल जाये उसका फायदा हो जाये।

एक बार सोचो और कुछ ऐसा करो की दुनिया में देश का नाम हो जाये। कुछ तगड़ी क्रांति लेकर आओ, लोग देखे की क्या बंदा है क्या काम किया है, इसने कितनी मेनहत की है। मोबाइल को यूज़ करना सीखो ना की सिर्फ चलना।

Share With Your Friends