कम्युनिकेशन स्किल कैसे इंप्रूव करें – 8 आसान तरीके।

Communication Skills कैसे सुधारे

8 Effective Communication Skills In Hindi How To Improve Communication Skills In Hindi Tips  Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips 

How To Improve Communication Skills In Hindi

Communication Skills कैसे सुधारे – कैसा लगेगा अगर आप सिर्फ बातो से ही लोगो का दिल जितने लगो, उन्हें कन्वेन्स कर सको, उनसे अपनी बात मनवा सको।

आपको कितनी भी अच्छी इंग्लिश बोलने क्यों ही ना आता हो और इंग्लिश ही नहीं आपको दुनिया की चाहे सभी भाषाएँ क्यों ना आती हो लेकिन अगर आपको ठीक तरह से बात करने नहीं आता, अपनी बात लोगो के सामने रखने नहीं आता तो वो सभी भाषाएँ आपके लिए बेकार है।

क्या आप भी किसी से बात करते हुए हिचकिचाते हो या ठीक से बात नहीं कर पाते हो, क्या आपको भी दुसरो के सामने ठीक से बोल नहीं पाते हो, क्या आपको भी लगता है की आपका Communication Skills तो अच्छा है पर Effective नहीं है, क्या आप इसे Effective बनाना चाहते है।

आज यह टॉपिक आपका Communication Skills को सुधारने वाला है क्योकि आज मैं आपको 8 ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जिन्हे फॉलो करने के बाद आप अपनी बातो से किसी का भी दिल जीत सकते हो।

1. पॉइंट टू पॉइंट बात करें।

जब भी आप किसी से बात करो को पॉइंट टू पॉइंट बात करो। कुछ लोगो की आदत होती है की बात चाहे जो भी हो पर वह सीधे पॉइंट पर नहीं आएंगे बल्कि एक ही बात को अलग अलग तरीके से घुमा फिरा कर बात करेंगे ऐसे लोगो को पकाऊ कहा जाता है और ऐसे में सामने वाला इंसान पूरी तरह से उस इंसान से पक जाता है।

तो सबसे पहले अगर आपको अपने Communication Skills को स्ट्रांग बनाना है तो आपको किसी से भी पॉइंट टू पॉइंट बात करनी चाहिए और कोशिश करे की आप लिमिटेड ही बोले।

2. सम्मान दें और उसके शब्दों की प्रशंसा करें।

जब दो लोग आपस में कम्यूनिकेट करते है तो इस केस में 90 % लोग अक्सर ये करते है की वह किसी भी पोस्चर में खड़े रहकर बस सुनते रहते है ना तो रियेक्ट करते है और ना ही कुछ बोलते है।

इसे कम्यूनिकेट करना नहीं बल्कि डाइजेस्ट करना बोलते है इससे सामने वाले को लगेगा की उसकी बातो में आपको कोई इंटरेस्ट नहीं है या फिर आप उसकी बातो को सुनना नहीं चाहते इसलिए जब भी आप किसी से बात करो तो कटपुतली की तरह चुप-चाप खड़े होकर सिर्फ सुनो मत बल्कि अपनी राय व्यक्त करो या अगर उनकी राय सही है तो उसकी प्रशंसा करो।

ऐसा करने पर लोग आपको एक बुद्धिमान इंसान की तरह देखेंगे इसलिए बातो को गौर से सुने और ठीक तरह से अपनी बात को रखे।

3. बॉडी लैंग्वेज को ठीक करें।

आपका बॉडी लैंग्वेज भी आपके Communication Skills में एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है और काफी हद तक इम्प्रूव करती है। आपका Communication Skills कितना अच्छा होगा ये आपके बॉडी लैंग्वेज पर भी डिपेंड करता है।

जैसे की अगर आप किसी से बात कर रहे हो तो अपना पोस्चर उसी अंदाज में रखो जिस अंदाज में आप बात कर रहे हो। आँखों में देखते हुए बात करो आपका जो बॉडी पोस्चर होना चाहिए वो प्रभाव साली होना चाहिए जिससे सामने वाले इंसान के ऊपर आपके बातो का प्रभाव पड़ सके।

इसलिए अपने Communication Skills को बेटर करने के लिए अपने बॉडी लैंग्वेज पर भी जरूर ध्यान दो।

4. फ़ोन से दूर रहना।

मैंने बहुत से लोगो को देखा है की जब भी कोई किसी इंसान से बात करता है तो उस वक्त भी वह फ़ोन से चिपके रहते है। अगर आप सामने वाले से बात कर रहे हो और सामने वाला इंसान बिना आपकी बातें सुने बस अपने मोबाइल पर ही आँखे गड़ाए बैठा है जैसे की उसे कोई मतलब ही नहीं है की आप उससे क्या कह रहे हो।

अब आप ही बताओ अगर कोई सख्स आप से कम्यूनिकेट करता है तो क्या आपको अच्छा लगेगा जाहिर सी बात है की आपको ये बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा। इसीलिए आपको भी ऐसा नहीं करना चाहिए।

जब आप किसी से बात कर रहे हो तो उस समय अपने मोबाइल से थोड़ी दुरी बना कर रखो और एक बात की जब भी आप किसी से बात करो तो अपनी घड़ी की तरफ मत देखो सामने वाले को ऐसा फील मत करवाओ की जैसे आपके पास उसकी बाते सुनने का वक्त ही नहीं है।

5. आलस्य से बात ना करें।

बहुत से लोगो की ये आदत होती है की वो ये समझते है की जैसे उन्हें कोई परवाह ही नहीं है की सामने वाला उनसे क्या कहना चाह रहा है उन्हें बस अपनी बातो को रखने और उन्हें साबित करने की परवाह होती है।

उन्हें यही लगता है की उनका बोलना ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है और बस वो बोलते ही जाते है और फिर लोग उसकी बातो को सर के ऊपर से जाने देते है यानि की उनकी बातो का कोई मतलब ही नहीं रह जाता।

इसलिए सबसे पहली चीज़ ये की आपको अपनी जवान और अपने विचारो को कण्ट्रोल में रखना है। एक ही साँस में सब कुछ बोलकर ख़त्म नहीं कर देना है बल्कि थोड़ा सब्र रखकर आराम से दूसरे की बातो को सुनने के बाद ही कोई प्रतिक्रिया जाहिर करनी है नहीं तो ये बहुत ही नुकशान देह साबित हो सकता है।

6. सक्रिय रूप से सुनें।

बहुत सारे लोगो में ये कमिया होती है की वो बात को सुनते नहीं है बल्कि अपनी बात सुनाते रहते है ऐसे लोगो से कोई भी कम्यूनिकेट करना पसंद नहीं करता। सबसे अच्छा तरीका ये है की आप एक्टिवली सामने वाले को सुने तब अपना कोई भी रिएक्शन उसके सामने करे।

क्योकि आधी अधूरी बात सुनकर कुछ भी बोल देना आपको मूर्खता के पात्र में डाल सकता है इसलिए जब भी किसी से बात करो तो एक्टिवली अपने सामने वाले इंसान को सुनो इससे आपकी Communication Skills काफी हद तक मजबूत हो जाएगी इसलिए कम बोलो और ज्यादा सुनो।

7. सकारात्मक वातावरण बनाने का प्रयास करें।

आपको जब भी किसी ग्रुप में या इंडीविसुअली किसी से कम्यूनिकेट करने को बोला जाये तो एक चीज़ जरूर करना आपके जो आस पास का माहौल है उसे समझदारी पूर्वक पॉजिटिव रखना ऐसा नहीं होना चाहिए की हम कुछ भी बोले जा रहे है और लोगो को जैसे कोई फरक ही नहीं पड़ रहा है।

अगर आप किसी को भी पॉजिटिव फील कराते हो तो सामने वाला इंसान आपके बातो में इंटरेस्ट जरूर रखेगा और ऑब्वियस्ली लोग ऐसे ही बात करने वाले लोगो को पसंद करते है इसलिए जब भी आप किसी से बात करो तो थोड़ा लॉजिकली बात करो और फिर इससे भी आपका Communication Skills अच्छा होगा।

8. समय और दुरी।

सबसे जरुरी की बात करते समय थोड़ा टाइम और स्पेस के साथ ही किसी से बात करो ऐसा नहीं की सामने वाला इंसान इससे पहले की कुछ समझे आप अपनी बातो की बरसात किये जा रहे हो। 

थोड़ा समय दो उसे समझने का सामने वाले इंसान को भी बोलने और सोचने का मौका दो जिससे वो बोर या आनकंफर्टबल फील ना करे। इस पर भी आपको बेहतर तरीके से ध्यान देना चाहिए।

दोस्तों ये थे वो 8 टिप्स जिन्हे अगर आप फॉलो करते हो तो लोग आपसे बात करना पसंद करेंगे और आपको सुनना पसंद करेंगे।

।। जय हिन्द वन्दे मातरम।।


Read Also :- 

Share With Your Friends