कहानी जो सोच बदल दे – Short Motivational Story

कहानी जो सोच बदल दे

Ek Kahani Jo Soch Badal De Short Motivational Story In Hindi For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

कहानी जो सोच बदल दे - short motivational story in hindi

एक राजा ने अपने सैनिको को सड़क के बीच में एक बड़ी चट्टान रखने के लिए कहा। चट्टान को बिच सड़क में रखवाकर राजा ने अपने सैनिको से छुपकर उस चट्टान पर नजर रखने के लिए कहा की देखना उस चट्टान को रास्ते से कौन हटाता है।

लोग उस जगह पर आते रहे और जाते रहे लेकिन किसी ने भी उस चट्टान को रास्ते से हटाने की कोशिश नहीं की। उस चट्टान के पास से लोगो के गुजरने वालो में राजा के कुछ करीबी लोग और शहर के बड़े व्यापारी भी शामिल थे और उनमे से कुछ लोग तो राजा को ही कोसने लगते की क्या राजा इस चट्टान को भी रास्ते से नहीं हटवा सकता।

लेकिन किसी ने भी उस चट्टान को रास्ते से हटाने का प्रयाश नहीं किया ऐसा काफी दिनों तक चलता रहा। एक दिन एक किसान अपनी सब्जियों के साथ उधर से गुजर रहा था उसने चट्टान को रास्ते में पड़े देखा और सोचा की सबको इस चट्टान की वजह से कितनी तकलीफ हो रही है उसने अपनी मजबूत लाठी से उस चट्टान को एक तरफ धकेलने की कोशिश सुरु कर दी।

काफी कोशिश के बाद वह उसे सड़क से हटाने में कामियाब हो गया। चट्टान रास्ते से हटाने के बाद किसान अपनी सब्जियों को उठाकर जाने ही वाला था की अचानक उसकी नजर एक पोटली पर गयी जो ठीक उसी जगह पड़ी थी जहा से उसने वह चट्टान हटाए थे उसने उस पोटली को खोलकर देखा तो उसमे सोने के कई सिक्के थे और उन सिक्को के साथ राजा का एक सन्देश भी था।

जिसमे लिखा था की ये सोने के सिक्के उनके लिए है जो इस चट्टान को रास्ते से हटाएगा दोस्तों बिलकुल ठीक इसी तरह हम सबके लाइफ में भी कई परेशानिया आती है कुछ लोग उन परेशानियो से बच कर निकल जाते है और कुछ रास्ता बदल देते है और चंद लोग ठान लेते है उन परेशानियों का हल निकाल लेने की और ऐसे ही लोग मुश्किलों में सम्भावनाये और सम्भावनाओ में छिपे अवसर खोज लेते है।

मजबूत इरादे और नेक दिल के साथ किये गए कोशिशों के परिणाम हमेशा ही अच्छे आते है इसीलिए जीवन के परेशानियो से घबड़ाओ मत बल्कि उन परेशानियों को हल करने की कोशिश करते हुए जीवन सफर में आगे बढ़ते रहो।


Read Also :-

Share With Your Friends