10+ Life Lessons From PUBG In Hindi – PUBG Game से ये जरूर सीखे।

Life Lessons From Pubg In Hindi

Best Life Motivational Lessons Learning While Playing PUBG Mobile Game Life Lessons In Hindi PUBG से ये नहीं सीखा तो ज़िंदगी ख़राब है। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

10+ Life Lessons From PUBG In Hindi | PUBG Game से ये जरूर सीखे।।

यह Speech खाश तौर पर उन लोगो के लिए है जो पहले कभी Pubg खेलते थे, खेल रहे है या फिर खेलने के बारे में सोच रहे है। बहुत सारे लोगो को Pubg खेलने की आदत लग चुकी है और लोग इसे बुरा भी मानते है लेकिन आज हम उसी Pubg Game से ज़िंदगी की कुछ ऐसी सिख सीखेंगे जो आपको पता होना चाहिए।

जो लोग Pubg खेलते है उन्हें तो बहुत ही मज़ा आने वाला है और जो लोग Pubg नहीं खेलते वो लोग भी इस Speech को जरूर देखे क्योंकि आपको सिखने को मिलेगा की कैसे हर एक चीज़ से आप कुछ ना कुछ जरूर सिख सकते है।

1. हमेशा प्लानिंग बना कर खेलें।

Pubg Game से सबसे पहले आपको सिखने को मिलता है की जीवन में हमेशा प्लानिंग बना कर काम करे जब भी आप प्लेन से ज़मीन पर उतरते है तो उसके बाद एक सर्कल बनता है वो सर्कल धीरे-धीरे छोटा होता जाता है और आपको उस सर्कल के अंदर रहकर खेलना होता है लेकिन कई लोग बिना प्लानिंग करके सर्कल से बहुत दूर उतर जाते है और उसके बाद वहीं पर एक दूसरे को मारते रहते है और उसके बाद वो Blue Zone में आकर खुद ही मर जाते है और Game को कम्पलीट नहीं कर पाते है।

हमारी ज़िंदगी में भी यही होता है हम लक्ष्य कुछ और बनाते है और किसी और चक्कर में पड़ जाते है। इसलिए हमेशा याद रखिये अपनी सर्कल की ओर ध्यान दीजिये और आगे बढ़ते रहिये।

2. भेड़ चाल ना चले।

दूसरी चीज़ हमे सीखनी चाहिए की भेड़ चाल ना चले। जब भी हम प्लेन से उतरते है तो बहुत सारे लोग ऐसी जगह पर उतरते है जहाँ पर पहले से बहुत सारे लोग उतर रहे है इसका मतलब हम भेड़ चाल चलते है और भीड़ का हिस्सा बन जाते है और फिर ज्यादा देर तक सर्वाइव नहीं कर पाते।

हमारी असल ज़िंदगी में भी यही होता है हम सफल लोगो को देखते है की वो क्या कर रहे है उन्ही के जैसे करने की, उन्ही के जैसे बनने की पूरी कोशिश करते है और अपनी पसंद और ना पसंद को कभी ध्यान में नहीं रखते है इसलिए हमेशा याद रखिये भेड़-चाल का हिस्सा ना बने नहीं तो आप ज्यादा देर सर्वाइव नहीं कर पाओगे।

3. अपने साथ ज़रूरी सामान को ही रखे।

अगली सिख जो हमे Pubg से सिखने को मिलती है की जीवन में हमेशा जरुरी सामान को ही साथ में रखे और फ़ालतू के कचरे को इक्क्ठा ना करे। जब भी प्लेन से उतरते है कई लोगो को आपने देखा होगा की सिर्फ वो सामान इक्क्ठा करने में लग जाते है जो भी चीज़ उन्हें सामने दिखती है वो उसे फटा-फट उठाने लगते है।

वो ये नहीं देखते कौन सी चीज़ जरुरी है और कौन सी चीज़ जरुरी नहीं है। कभी-कभी तो लोग ऐसा भी करते है की बन्दुक कोई और उठा ली और गोली कोई और ही उठा ली जो उसमे लगने ही नहीं वाली है।

अब इसी बात को अपने ज़िंदगी से कनेक्ट कीजिये दिन-भर में आप बहुत सारी Videos देखते है बहुत सारी Books बढ़ते है और बहुत सारी चीज़े सुनते है जो आपके लक्ष्य से बिलकुल भी रिलेटेड नहीं है लेकिन दिन-भर आप उन सब चीज़ो को अपने दिमाग में घुसाते जाते है। तो यहाँ हमे सिख मिलती है की फ़ालतू का कचड़ा इक्क्ठा करने से अच्छा है की जो चीज़ हमारे लक्ष्य के काम आये सिर्फ उसी चीज़ को हम अपने पास रखे।

4. हमेशा टीम वर्क करें।

अगली चीज़ जो हमे Pubg से सिखने को मिलती है की हमेशा टीम वर्क करें। जब भी हम Pubg खेलते है तो या तो अकेले खेलते है या फिर अपने टीम के साथ खेलते है जब भी टीम के साथ खेलते है तो हेम ऐसी-ऐसी गालिया सुनने को मिलती है जो हमने पहले कभी नहीं सुनी है।

अब इसमें कुछ लोग तो टीम का साथ देते है लेकिन कुछ लोग टीम से दूर भागते रहते है कुछ लोग तो ऐसे भी होते है जो अपने टीम के बन्दों को दूर से बैठकर मरता हुआ देखते है और उसे Revive भी नहीं देते। ऐसी टीम ज्यादा देर तक नहीं टिक सकती है जो यूनिटी के साथ नहीं खेलती है।

जैसे Pubg में यूनिटी का बहुत ज्यादा Important है वैसे ही हमारे जीवन में भी टीम वर्क और यूनिटी का होना बहुत ज्यादा ज़रूरी है नहीं तो कौन व्यक्ति आपको कब आके मार जायेगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

5. कमज़ोर व्यक्ति को साथ लेकर चले।

अगली चीज़ हमे सिखने को मिलती है की हमेशा कमज़ोर साथी को साथ लेकर चले। जब भी हम Pubg खेलते है तो हमारे साथ ऐसा कोई ना कोई व्यक्ति जरूर जुड़ जाता है जो नया होता है या जिसे ज्यादा खेलना नहीं आता है लेकिन हम उसका मज़ाक उड़ाते है।

कभी-कभी तो ऐसा भी होता है की यदि आप तीन लोग खेल रहे है और दो व्यक्ति वाली कोई कार मिली तो दो व्यक्ति बैठकर उसपर निकल लेते है और एक व्यक्ति को पीछे ही छोड़ देते है।

ना तो आपको Pubg Game में ऐसा करना चाहिए और ना ही आपको अपने जीवन में ऐसा करना चाहिए। जो भी लोग कमज़ोर है उन्हें हमेशा अपने साथ लेकर आगे बढ़ना चाहिए।

6. आपके पास जो है उसमे बेहतर परफॉर्म करें।

अगली सिख जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा Important है। ज्यादा साधन जुटाने की अपेक्षा जो साधन आपके पास है उसमे बेहतर परफॉर्म करने की कोशिश करें। Pubg खेलते समय आपने एक बात बहुत नोटिस की होगी की कुछ लोग ऐसे होते है जो सिर्फ सामान ढूढ़ते रहते है उनका गेम पर ध्यान बिल्कुक नहीं होता है वो जहाँ नहीं जाते है सिर्फ और सिर्फ सामान ढूढ़ते रहते है।

खेलने के लिए उनके पास बन्दूक होती है लेकिन वो पुरे टाइम 6x या 8x Scope ढूढ़ते रहते है, उनके पास Scar-L Gun होती है लेकिन वो पुरे टाइम M416 Gun ढूढ़ते रहते है और जब वो बहुत सारा सामान इक्कठा कर लेता है तो सामने से एक ऐसा व्यक्ति आता है जो उसे छोटी सी Gun से मार कर चला जाता है और उसका सारा इक्कठा किया हुआ सामान लूट कर ले जाता है

इसलिए इस सिख को हमेशा याद रखिये जो आपके खेल में भी काम आएगा और आपके जीवन में भी काम आएगा की ज्यादा साधन जुटाने की अपक्षा जो आपके पास है उसमे बेहतर परफॉर्म करने की कोशिश करें।

7. हमेशा अपने आप को रिचार्ज करते रहे।

अगली सिख जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा ज़रूरी है की हमेशा अपने आप को रिचार्ज करते रहे और हमेशा एनर्जेटिक बने रहे। आप सभी को बहुत अच्छे से पता होगा की Pubg Game में हेल्थ और ड्रिंक्स का कितना ज्यादा Important है। समय-समय पर यदि आप अपने आप को ड्रिंक नहीं पिलायेंगे, बैंडेज नहीं लगाएंगे तो आप बहुत ही जल्दी मर जायेंगे।

ठीक इसी प्रकार से हमारी जीवन में भी होता है हमें सिर्फ काम ही नहीं करते रहना है समय-समय पर अपने आप को रिचार्ज भी करते रहना है।

8. शत्रु को कमज़ोर ना समझें।

अगली बहुत बड़ी सिख हमे मिलती है की शत्रु को कभी भी कमज़ोर ना समझें। जीवन में कभी भी आपको पता नहीं होता है की सामने वाला शत्रु कौन है उसके पास कितने साधन है और ऐसा ही हमारे पास Pubg में भी होता है की उसके पास कौन सी Gun है उसके साथ कितने लोग है उसके पास कितना हेल्थ है ये आपको कभी भी पता नहीं होता है। इसलिए आप दबंग बन के उसके सामने छाती चौड़ी करके खड़े मत हो जाईये।

क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की एक नया खिलाड़ी भी एक प्रो खिलाड़ी को भी मार कर चला जाता है कई बार हमारे जीवन में भी ऐसा ही होता है। हम अपने कम्पटीटर को अपने से कमज़ोर मान लेते है जोकि हमारे हार का बहुत बड़ा कारण होता है इसलिए आप कभी भी शत्रु को कमज़ोर ना समझें।

9. सही मौके का इंतज़ार करें।

अगली सिख हमे मिलती है की सही मौके का इंतज़ार करें। आप सभी ने बहुत अच्छे से सुना होगा की मौके पर चौका लगाना इसका मतलब होता है की आप सभी को सही मौके का इंतज़ार करना है कई लोग को आपने Pubg Game में देखा होगा की वो खुलेआम घूमते रहते है और धड़ा-धड़ गोलिया चलाते रहते है लेकिन एक व्यक्ति दूर पर Sniper लिए बैठा होता है और एक ही शॉट में उस व्यक्ति को मार गिराता है।

कई बार आपको लोग कहते होंगे चुप कर क्यों बैठा है सामने आकर खेल लेकिन कई बार चुप कर बैठना ही सही मौके का इंतज़ार करना होता है। इसलिए आप हमेशा जीवन में भी सही मौके का इंतज़ार करे और उसी के बाद एक्शन ले।

10. जीवन का आनंद लो।

और अंत में सबसे बड़ी जो सिख है जो जीवन का सत्य भी है की जब आप मरेंगे तो आपके अपने लोग ही आपके सामान को लूट कर ले जायेंगे। इसलिए जीते-जी अपने लाइफ को पूरी तरह से Enjoy कीजिये जो भी साधन आपके पास उपलब्ध है उसका पूरा उपयोग कीजिए क्योंकि मरने के बाद तो लुटेरे बैठे ही है।

तो दोस्तों ये कुछ सिख थी जो हर इंसान को Pubg Game से जरूर सीखनी चाहिए।

1. हमेशा प्लानिंग बना कर खेलें।
2. भेड़ चाल ना चले।
3. अपने साथ ज़रूरी सामान को ही रखे।
4. हमेशा टीम वर्क करें।
5. कमज़ोर व्यक्ति को साथ लेकर चले।
6. आपके पास जो है उसमे बेहतर परफॉर्म करें।
7. हमेशा अपने आप को रिचार्ज करते रहे।
8. अपने शत्रु को कमज़ोर ना समझें।
9. सही मौके का इंतज़ार करें।
10. जीवन का आनंद लो।

इस स्पीच को Pubg खेलने वालो तक जरूर पहुंचा दीजिये ताकि वो भी Pubg Game से बहुत कुछ सिख सके।।


Read Also :-

Share With Your Friends