लियोनेल मेस्सी सफलता की कहानी – Lionel Messi Success Story

Lionel Messi सफलता की कहानी

Lionel Messi Success Story In Hindi Girlfriend Wife Wikipedia Shows Biography Of Footballer Lionel Messi In Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Lionel Messi Success Story In Hindi - लियोनेल मेस्सी सफलता की कहानी

Lionel Messi Success Story In Hindi – फुटबॉल की तरह लाइफ में आप तब तक आगे नहीं बढ़ सकते जब तक आपको मालूम ना हो की आपका गोल पोस्ट कहा है। एक ऐसे लड़के की कहानी जिसके पिता मजदूरी करते थे और जिनकी माँ नौकरानी थी, जिसके परिवार की आर्थिक हालत बहुत ही कमजोर थी, पैसो की कमी थी जिसे डॉक्टर्स ने कह दिया था की अब आपका कुछ नहीं हो सकता और खेलने के बारे में तो सोचियेगा भी मत।

लेकिन आज वही लड़का दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे महान फुटबॉलर कहा जा रहा है यह वो खिलाड़ी है जिसके बारे में वो लोग भी जानते है जो फुटबॉल के बारे में बहुत कम जानते है उस खिलाड़ी का नाम है Lionel Messi

Lionel Messi का जन्म 24 जून 1987 को रोसारियो अर्जेंटीना में हुआ था। इनका पूरा नाम Lionel Andrés Messi है। उनके परिवार में उनके 2 बड़े भाई रॉडरिगो तथा मेशियस और साथ ही मारिया सोल नामक एक बहन है। इनके पिताजी एक स्टील कारखाने में मजदूर के रूप में काम करते थे और इनकी माँ नौकरानी की काम करती थी। तमाम आर्थिक तंगी के बाद भी पिता ने सोचा हुआ था की बच्चो को किसी भी चीज़ की कमी नहीं आने दूंगा।

कहा जाता है की Lionel Messi को फुटबॉलर बनने के लिए उनकी दादी ने inspire किया था। 4 साल की उम्र में उन्होंने एक Training Club को Join कर लिया था और उस वक्त सिर्फ उनकी दादी ही थी जो की चाहती थी की Lionel Messi फुटबॉलर बने।

मेस्सी का वहा के Local Football Club में उनका दाखिला करवाया और 8 साल की उम्र होते-होते रोसारियो के सबसे बढ़िया फुटबॉल क्लब की ओर से खेलने लगे। बिना थके दिन रात Practice और मेहनत कर रहे थे और दादी के सपने को पूरा करना चाह रहे थे।

Lionel Messi जब 10 साल के हुए तब उनके दादी माँ का निधन हो गया और दादी के चले जाने के बाद में Messi पूरी तरह से डिप्रेशन में चले गए और फुटबॉल को टच भी नहीं किया।

फिर उनके पिताजी ने उन्हें धीरे धीरे समझाया की आपको दादी के चले जाने से परेशान नहीं होना है बल्कि उनके सपने को पूरा काके दिखाना है जो कहती थी की तुम्हे सबसे बेस्ट फुटबॉलर बनना है। दादी के चले जाने के बाद दुखी थे लेकिन पिता ने सहारा दिया खेलने के लिए समझाया।

अब जब मेस्सी खेलने के लिए तैयार हुए तो फिर उनके जिंदगी में एक और समस्या आ गयी Lionel Messi को एक गंभीर बीमारी हो गयी, Growth Harmons Defiance जिनकी वजह से उनकी Hight की Growth रुक चुकी थी।

डॉक्टर ने कहा की अब इनकी Hight में ज्यादा Growth नहीं होगी, ये छोटे कद के रह जायेंगे। अर्जेंटीना के जितने भी महान फुटबॉलर रहे है उनकी Hight कम ही रही है Diego Maradona इनकी Hight 1.65m है और मेस्सी की Hight 1.69m है।

इस बीमारी को ठीक करने में जो प्रोसेस और ट्रीटमेंट का खर्चा था वह बहुत ज्यादा था उस जबाने में करीबन 1500$ हर महीने का खर्चा था और ये खर्चा उठाने के लिए जिस Club से खले रहे थे वो तैयार नहीं थे।

अब इस बात ने भी इनका मनोबल तोड़ दिया की कोई भी इनका सहारा नहीं दे रहा है यह सोचते रहे की अगर कोई इनका साथ दे दे तो सायद मै कुछ कर लू लेकिन इन्होने अपने Confidence को गिरने नहीं दिया लगातार Clubs में जाते रहे कोशिश करते रहे, अपने खेल को सुधरते रहे उस बीमारी के बारे में उस खर्चे के बारे में थोड़ा कम सोचा।

जब Lionel Messi 13 साल की उम्र में इस बीमारी से पीड़ित थे, खर्चा करने के लिए कोई तैयार नहीं था, कोई क्लब नहीं ले रहा था। तब इनकी सारी स्ट्रगल की कहानी पहुंच जाती है Spain के FC Barcelona Club के डायरेक्टर के पास। उस वक्त बार्सिलोना क्लब की एक युथ Academy थी जो की ऐसे ही टैलेंटेड लड़को को बुलाते थे और उन्हें Train करते थे।

उनके डायरेक्टर से कोई कहता है की एक लड़का है Lionel Messi नाम का उसके अंदर बहुत ही कमाल का टैलेंट है वह बहुत आगे जा सकता है उसे हमारे Club को लेना चाहिए।

अब Messi और इनके परिवार को उस जगह को छोड़कर बार्सिलोना स्पेन आने के लिए कहा जाता है। Lionel Messi और उनका परिवार तैयार हो जाता है और वह स्पेन के बार्सिलोना में आकर रहने लगते है लेकिन डायरेक्टर को अभी भी यकीन नहीं हो रहा था की Leonel Messi बढ़िया खेलते है जिसकी वजह से Contract Sign नहीं हो रहा था।

डायरेक्टर ने Lionel Messi का खेल देखने के लिए उसे Ground में बुलाता है अब जब खेल उन्होंने देखा तो उनके पास में Contract Sign करने के लिए उस वक्त कोई भी पेपर नहीं था तो उन्होंने एक Tissue Paper पर Contract Sign करते है और उसी वक्त से लड़के की जिम्मेदारी लेते है और उसके खर्चे, इलाज की जिम्मेदारी उनका Club Academy उठाता है।

Lionel Messi को उस वक्त मौका मिला उन्होंने दोनों हाथो से स्वीकार किया और धीरे-धीरे उस माहौल में ढलने लगे लेकिन शुरुआत में वहा के बाकि फुटबॉलर खिलाड़ियों को लगता था की ये छोटे कद का है ये कैसे खेलेगा लेकिन जैसे ही वह ग्राउंड में उतरे उन्होंने बता दिया की क्यों वो एक महान फुटबॉलर बनने के काबिल है।

उस वक्त जो Lionel Messi का इलाज चल रहा था उसमे 7 दिन एक पैर में इंजेक्शन लगता था और 7 दिन दूसरे पैर में इंजेक्शन लगता था उस Treatment के साथ-साथ वह लगातार मेहनत अपने लाइफ में ग्रो करते जा रहे थे।

Lionel Messi 2003 में 16 साल की उम्र में बार्सिलोना क्लब के लिए मैच खेला सामने प्रोटो टीम थी उन्हें लगातार धक्के मार रही थी लेकिन फिर भी वो चार डिफेंडर को छका करके आख़िरकार गोल कर देते थे।

17 अगस्त 2005 को वो अर्जेंटीना के लिए अपना पहला मैच खेलते है और कमाल करते चले जाते है उस वक्त अर्जेंटीना के महान फुटबॉलर Diego Maradona कहते है की जब मै Messi को खेलते हुए देखता हूँ तो मुझे ऐसा लगता है की मेरे बाद ये लड़का इस देश का नाम रोशन करने वाला है और इस देश का एक महान फुटबॉलर बनने वाला है।

Lionel Messi और रोनाल्डो जो की इस जनरेशन के सबसे महान फुटबॉलर है अगर मै आपसे पुछु की आप किसके फैन है तो आप कुछ भी जवाब देंगे लेकिन Lionel Messi के जो बेटे है वो रोनाल्डो के फैन है और रोनाल्डो के जो बेटे है वह कहते है की मेस्सी रोनाल्डो से भी बेहतर फुटबॉलर है।

Lionel Messi की 5 साल की उम्र में Antonella Roccuzzo से मुलाकात होती है फिर वो एक दूसरे को पसंद करने लगते है और फिर वह 13 साल की उम्र में स्पेन चले जाते है और बार्सिलोना में जा करके रहने लगते है और जब दुनिया उनसे गर्लफ्रेंड के बारे में पूछती है तो वह इस सवाल पर आकर रुक जाते है अपनी कहानी को बताते नहीं है दुनिया की नज़रो से छुपा करके रहते है।

2009 में अपने Teams के लिए UFFA Champions League जीती थी और जब इंटरव्यू चल रहा था तो Interviewer ने पूछा उनसे क्या आपकी कोई गर्लफ्रेंड है फिर उसके जवाब में उन्होंने कहा हां और वह अर्जेंटीना में रहती है ये उन्होंने दुनिया के सामने स्वीकार किया की उनकी गर्लफ्रेंड है Antonella Roccuzzo और फिर उनकी गर्लफ्रेंड भी बार्सिलोना आ करके रहने लगी।

2012 में एक मैच था Ecuador के खिलाफ उस मैच में गोल करने के बाद में Messi ने फुटबॉल को अपनी टीशर्ट के अंदर रख लिया और दुनिया को बताया की खुशखबरी आने वाली है मतलब की नन्हा मेहमान हमारे घर पर आने वाला है। Lionel Messi आज तीन बच्चो के पिता है और वह अपनी जिंदगी में लव लाइफ, पर्सनल लाइफ, सबको बैलेंस करके चल रहे है और दुनिया के महान फुटबॉलर बन चुके है।

एक ऐसे लड़के की कहानी जिसके पिता मजदूरी करते थे और जिसकी माँ नौकरानी थी, जिसके घर में पैसो की तंगी थी जिसके तमाम चुनौतियों के बावजूद जिन्हे डॉक्टर्स ने भी कह दिया था की अब इनकी Hight में Growth नहीं आने वाली है यह एक Disorder से पीड़ित है इस सब बात के बावजूद उस बन्दे ने कर दिखाया कुछ ऐसा की दुनिया करना चाहे आज उसके जैसा।

Lionel Messi कहते है की मुझे बेस्ट हेयर स्टाइल की जरुरत नहीं है मुझे बॉडी की जरुरत नहीं है मुझे सिर्फ एक फुटबॉल दे दीजिये और मै आपको बताऊंगा की मै क्या करके दिखा सकता हूँ। मेस्सी की तरह आप भी कर दिखाओ कुछ ऐसा की दुनिया करनी चाहे आपके जैसा।


Read Also :-

Share With Your Friends