मौक़ा – Mauka Motivational Speech In Hindi

Mauka Motivational Speech In Hindi

Mauka Motivational Speech In Hindi Powerful Short Inspirational Speech For Students Success In Life In Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

मौक़ा - Mauka Motivational Speech In Hindi

It Doesn’t Matter What is Your Dream, It Doesn’t Matter What is Your Difficulties, It Doesn’t Matter.. कि आपके बाप के खाते में आज कितने रूपये पड़े है इससे भी कोई फरक नहीं पड़ता कि आप कैसे दीखते हो, आप लम्बे हो, छोटे हो, गोरे हो, काले हो या आपके आँखे बड़ी है छोटी है बाल सफ़ेद है काली है इन सबसे कोई फरक नहीं पड़ता।

It Doesn’t Matter How Bad You Feel, It Doesn’t Matter How Lonely You Are…Because A Lion Is Never Alone!

एक शेर को अकेला रहना ही पड़ता है क्योंकि अकेला नहीं रहेगा तो राजा कैसे कहलाएगा। इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आज आप कितना खो चुके हो, इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आज आप क्रेडिट कार्ड से काम चला रहे हो या फिर चिल्लर से।

If You Thing That You Have Lost Everything, Just Remember.. You Have Not Lost The ”OPPORTUNITY”

जब आप सब कुछ खो देते है तो आके पास केवल एक चीज़ बचती है वह है ”मौक़ा” एक मौक़ा उन सब खोई हुयी चीज़ो को वापस हांसिल करने का।

And If You Think That You Deserve Those Things.. You Must Have To Prove Your Capabilities.

जिंदगी का मतलब है गलत चीज़ो को छोड़ कर सही चीज़ो को अपनाना If You Are Looking Opportunity Then This Is The Perfect Time. ज़िंदगी किसी के लिए भी आसान नहीं रही है अगर आपको लगता है कि आपकी छत से पानी टपक रहा है तो कुछ लोग ऐसे भी है जिनको खुद कि छत नसीब भी नहीं है।

अगर आपको लगता है कि आपके जूते ब्रांडेड नहीं है तो कुछ लोग आस पास ऐसे भी मिल जायेंगे जिनके पास खुद के खरीदे हुए जूते भी नहीं है और अगर आपको लगता है कि आपके पास कार नहीं है तो ढूढ़ना आपके शहर कई सारे ऐसे लोग है जिनके पास पैर भी नहीं है।

ज़िंदगी में मुस्किलो का रोना रोने वाले कभी अपने से ज्यादा मुस्किलो वाले इंसानो को भी देखना जितना स्ट्रगल आप अपने सपनो को पाने के लिए करते हो ना उससे कई ज्यादा स्ट्रगल वो केवल पेट भरने के लिए कर रहे है।

Life Is Never Been Easy For Anyone ! Life Is Hard, But Why Don’t You Agree That You Are Harder Then Life !

आप अपने मुस्किलो से बड़े हो, आप से बेहतर कोई नहीं है जो इस दुनिया में आपको अपनी मुस्किलो पर विजय दिला सकता है। लोग Blame करते है कि उनकी सफलता का कारण दुनिया है, गरीबी है, Poor Education है, किस्मत खराब है ..।

लेकिन ये स्वीकार करने कि हिम्मत बहुत काम कि है कि उनके बुरे हालातो के ज़िम्मेदार वो खुद है। वो खुद ही आसा है और खुद ही रूकावट अपने पंखो को फैलाकर तू उड़ना तो सिख ये जवना तेरे निचे ना हो तो कहना, तेरे पंख है तेरे हौसले तो तुझे देंगे एक ऊँची और लम्बी उड़ान और तेरे अंदर कि आग है तेरा ईंधन जो ले जायेगा तुझे दूर तक।

आप एक गाड़ी में जा रहे हो और आपको नहीं पता कि आपकी गाड़ी कहा रुकने वाली है लेकिन आपको अगर इतना पता है कि उस गाड़ी के चालक आप हो आप खुद चला रहे हो उस गाड़ी को तो फिर आपके लिए उस रास्ते पर कुछ भी नामुमकिन नहीं है और उस गाड़ी का नाम है ज़िंदगी जिसके ड्राइवर हो खुद आप।

आप जैसे चाहो अपनी ज़िंदगी जी सकते हो आप जो चाहो वो हांसिल कर सकते हो और इसके लिए किसी के भरोसे बैठने कि जरुरत नहीं है इसके लिए आपको किसी का फेवर नहीं चाहिए।

अपने लक्ष्य के लिए आपको किसी कि सहानुभूति नहीं चाहिए अपने सपनो को पूरा करने के लिए केवल आप खुद बने हो केवल आप हो जो आपकी ज़िंदगी को 100 फीसद बदल सकते हो।

You Are Only One Who Can Understand Yourself Better Then Others.. Look Inside You !

अपने अंदर झाकिये और भेड़चाल से बहार निकलने कि जरा हिम्मत तो कीजिये। फिर देखते है कौन सा सपना है और कैसे पूरा नहीं होगा।

हां मैं दुसरो से अलग बनकर दिखाऊंगा। मैं ही अपने कर्मो का अपने शरीर का और अपने सपनो का इकलौता मालिक हूँ। मैं अपने हालातो का और असफलताओं का कारण हूँ। मैं अपने आप को बदल सकता हूँ ये सपनो का गाड़ी सपनो का बंगला तो बहुत छोटा है और जिसकी उड़ान सितारों तक है ना उसके लिए पहाड़ पर चढ़ना तो मामूली सी बात है।

ये तेरे पंख है इनको फड़फड़ाये जा,
तू छोटा ही सही पर सपना तो सजाये जा
निकल ही पड़ा है तो अब कदम मत गिन
बस तू अनगिनत कदम बढ़ाये जा
मशाल तेरी बुझे नहीं किसी भी तूफान से
हारने लगे तो हार जाना लेकिन वो भी शान से
लड़ना तू ईमान से और पूरी जान से

आगे बढ़ते रहिये और देश में अपना नहीं बल्कि दुनिया में देश का नाम कीजिये।

आप ही अपने सभी दुखो का और खुशियों का कारण है इस पूरी दुनिया में अगर कोई इंसान है जो आपकी ज़िंदगी को पूरी तरह बदल सकता है तो वो आपके अलावा और कोई नहीं है कई बार ऐसा होगा जब आपको लगेगा कि आपका प्रयास बेकार जा रहा है।

लेकिन गौर से देखोगे तो पाओगे कि आपका कोई भी प्रयास बेकार नहीं जाता है अगर आपको उस प्रयास में सफलता नहीं मिलती है तो अनुभव जरूर मिलता है और वही अनुभव आपको अगले प्रयास में सफल बना सकता है।

इससे कोई फरक नहीं पड़ता कि आप आज कितनी मुस्किलो का सामना कर रहे हो क्योंकि ज़िंदगी किसी के लिए भी आसान नहीं रही है ज़िंदगी तभी आसान नज़र आती है जब आप खुद अंदर से मजबूत रहते है।

अगर आपको मरने के बाद भी अमर रहना है तो आपको जीते जी कई चीज़े कुर्बान करनी पड़ेगी और मेरा यकीन मानिये उन चीज़ो और आदतों को छोड़ना इतना भी मुश्किल नहीं है।

अधिकतर लोगो कि असफलताओ का कारण यही है कि वो अपने छोटे छोटे सुखो में ही अटक कर रह जाते है परन्तु अगर आपको बड़ी सफलता चाहिए तो आपको छोटे-छोटे सुखो को छोड़ना ही पड़ेगा और बड़े लक्ष्य के लिए कठिन रास्तो से गुजरना ही पड़ेगा।

मेहनत करने का कोई शॉर्टकट नहीं है अगर आपको बड़े लक्ष्य को हांसिल करना है तो लगातार मेहनत करना सीखना ही पड़ेगा धैर्य रखिये और अपना काम करते जाईये एक दिन उस सफलता पर भी आपका नाम होगा।

Motivation Ki Aag को लगातार सपोर्ट करने के लिए आप लोगो का दिल से धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends