5 Morning Habits For Success In Life In Hindi – सुबह की आदतें

सुबह की 5 अच्छी आदतें

5 Morning Habits For Success In Life In Hindi Success Habits Of Successful Students Person Entrepreneurs In Hindi सुबह की अच्छी आदतें। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

5 Morning Habits For Success In Life - सुबह की अच्छी आदतें।

सुबह की पांच आदते – वैसे सफल होने के लिए लोग तरह-तरह के रास्ते अपनाते है लेकिन सबसे जरुरी होता है की आप सक्सेसफुल लोगो की अच्छी आदते जान लो, और वैसे आदते अगर आपने बना ली तो आपको भी सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता। इसीलिए यह आपको जानना बहुत ही जरुरी है की सक्सेसफुल लोग सुबह उठकर क्या करते थे।

वैसे सुबह उठते ही हमारा दिमाग तरह तरह की बातें सोचना सुरु कर देता है। जैसे की – आज मैं लेट हो गया हूँ, आज मेरी ऑफिस जाने की इच्छा नहीं है, आज का काम मैं कैसे ख़त्म कर पाउँगा, इस तरह की बातें हमारे दिमाग में सुबह में चलती रहती है।

हर सुबह हमारे दिमाग को शांत होना बहुत ही जरुरी है तो इसीलिए आज का यह स्पीच आपके लिए बहुत ही जरुरी है क्योकि आज हम जानने वाले है की सुबह उठकर हमें ऐसे कौन से काम करने चाहिए जिससे आप सफलता हांसिल कर सकते हो और अगर आप इस सारी टिप्स तो फॉलो करोगे तो आपकी जिंदगी में सफलता आपकी कदम चूमेगी।

1. सुबह शांत रहना।

दिमाग को शांत करने का सबसे आसान तरीका है कही शांत और अच्छी जगह पर बैठकर सपनी साँस पर फोकस करे। किसी भी तरह आपको अपने आपको मॉर्निंग में शांत रखना है और अपनी सुबह की शुरुआत को चिंताओं से नहीं भरना है।

अगर आप सुबह-सुबह बुरे विचारो को अपने दिमाग में हावी होने दोगे तो आपका पूरा दिन बिगड़ सकता है अगर आप अपने दिमाग को किसी भी तरह सुबह में शांत कर देते है तो आपका पूरा दिन अच्छा जा सकता है।

2. Affirmation

Affirmation आपको सुबह में पूरी तरह से Positive कर देगा। सुबह आप खुद से ये बोल सकते है की मैं खुश हूँ, मेरे पास ज़िंदगी में बहुत कुछ है, मेरी जिंदगी में थोड़े दुःख है लेकिन मैं उनसे लड़ने की हिम्मत रखता हूँ, मेरे पास अच्छे रिस्तेदार है जो मेरी मदद करने के लिए हमेशा तैयार रहते है, मेरे पास अच्छी बॉडी है, कई लोग के पास हाथ तक नहीं है पैर तक नहीं है, मुझे सुबह का नास्ता नसीब होगा जो बहुत लोगो को नहीं होता है, मैं कितना खुशनसीब हूँ मेरी जिंदगी अच्छी है और मैं इसे और अच्छी बनाने के लिए उठा हूँ।

ठीक इसी तरह आप अपनी लाइफ के हिसाब से Affirmation खुद से भी बोल सकते हो। आप अपनी तरह से अपना बेस्ट लाइन ऐड कर सकते हो बस वो लाइन पॉजिटिव होनी चाहिए क्योकि जब आप यह बोलते है तो आप अपने Subconscious Mind को ये बात बता रहे होते है की आप ये हो और अगर आप सुबह अपने आप से ये कहते है की मैं एक खुश इंसान हूँ और मैं अपने जिंदगी को बदलने जा रहा हूँ तो ये बातें आपके Subconscious Mind में स्टोर हो जाती है और फिर आपके फैसले उसी के अनुसार चलते है।

इसी के साथ ही आप कुछ और Affirmation भी बोलते है जैसे की मैं बहुत ही अच्छा बोलने वाला इंसान हूँ लोग मुझे पसंद करते है तो इसकी कल्पना करे अपने दिमाग में सोचे की कैसा लगेगा जब आप अच्छा बोलोगे कैसा माहौल होगा फिर जैसा आप बोलते है जैसा आप सोचते है की आप उसे करोगे तो कैसा लगेगा। 

धीरे-धीरे आप उसे अपने जिंदगी में भी करने लग जाते हो और इसी से आप अपनी जिंदगी को और बेहतर बनाने लग जाते हो। कुछ लोगो के लिए ये सारी बातें मजाक होती है लेकिन जो लोग इसे कर चुके है उन लोगो के लिए ये किसी चमदकार से कम नहीं था।

3. सुबह एक्सरसाइज करना।

वैसे ये बहुत ही कॉमन सी चीज़ है और छोटी सी चीज़ है लेकिन लोग इसे भी नहीं करते। दिमाग का इतना काम करने के बाद आता है “सरियम” मतलब शरीर का काम करना है।

वैसे मैं आपसे सुबह में जिम करने की या भारी एक्सरसाइज करने के लिए नहीं कह रहा हूँ बस आपको हल्की सी छोटी-छोटी एक्सरसाइज करनी है और ऐसे एप्लीकेशन आपको बहुत मिल जायेंगे जो आपको आरामदायक लगे ये फिर हैडफ़ोन लगा कर आप अपना मन पसंद गाना सुनते हुए मॉर्निंग वॉक पर जा सकते है।

अगर आपको दौड़ना पसंद है तो आप दौड़ सकते है क्योकि ये छोटी सी एक्सरसाइज ही आपको एकदम फुर्तीला बना देगी और आपको काम करने में और भी मजा आएगा।

4. सुबह पढ़ने की आदत।

वैसे आज कल की जनरेशन को ये सारी आदते बेकार सी लगने लगी है क्योकि उन लोगो को सुबह-सुबह एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह पढ़ना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह Affirmation करना पसंद नहीं है, सुबह-सुबह अपना To Do लिस्ट बनाना पसंद नहीं है।

लेकिन सुबह पढ़ने की आदत बहुत ही जरुरी है वैसे आप मॉर्निंग वॉक करके घर पर आओगे तो आपको थोड़ा बहुत पढ़ लेना चाहिए। इंटरनेट पर किसी भी सफल इंसान के बारे में आप पढ़ सकते हो। अगर आप दिन में एक ही सफल इंसान की बायोग्राफी पढ़ोगे ना तो आप अपनी जिंदगी में 365 दिनों के अंदर 365 लोगो की जिंदगी को जान पाओगे।

या फिर आप ऐसा भी कर सकते हो की आप किसी भी एक किताब का सिर्फ एक ही पन्ना पढ़ना है जिससे आप पुरे दिन में एक एक नयी चीज़ जरूर सीखोगे। इंटरनेट पर आपको पढ़ने के लिए बहुत सारी पॉजिटिव किताबे मिल जाएँगी बहुत सारी पॉजिटिव ब्लोग्स मिल जायेंगे।

आप मोटिवेशन की आग पर जाकर बहुत सारी मोटिवेशनल बायोग्राफी, इंस्पिरेशनल कोट्स, सक्सेसफुल लोगो की सक्सेस स्टोरी मोटिवेशनल थॉट्स और बहुत सी चीज़े पढ़ सकते है और अगर आपको सुन्ना पसंद है तो आप किसी मोटिवेशनल चैनल को सुन सकते है।

जिससे आप कुछ ऐसी भी बातें सीखेंगे जो आपको अपनी जिंदगी को बदलने के लिए काफी होगी वैसे भी आपको इसमें ज्यादा टाइम देने की जरुरत नहीं है बस 10 मिनट आपको किताबो को या ऑनलाइन MotivationKiAag.in पर जाकर पढ़ लेना है।

5. सुबह अपने विचार को लिखना।

जैसे की मैंने पहले बोला की लोग To Do लिस्ट बनाने का मतलब ही नहीं समझते जैसे ही आपका पढ़ने का समय ख़त्म हो जाता है तो उसके बाद आप अपने कुछ विचार जरूर लिखो आपको क्या करना है और कब तक करना है और आपके क्या-क्या गोल्स है वो सारी चीज़े सुबह-सुबह लिखिए इस तरह से आप अपने आप को ट्रैक कर सकते हो।

आपको पता होता है की आप कहा है और कहा तक आपको पहुंचना है और आपको हर बार पता चलता रहेगा की आप कितना आगे बढ़े। आप हर रोज़ अपने दिन का डाटा शिट बना सकते हो और उसमे भी आपको सिर्फ पांच मिनट लगेंगे।

बस आपको लिखना है की आपको आज क्या करना है आपने कल क्या किया था और आपने कल से आज कितना ज्यादा या फिर कम Achieve किया।

तो उसी से आप आज के दिन का शुरुआत करोगे तो आप और ज्यादा मेहनत कर पाओगे। तो मैं लास्ट में आपसे इतना ही कहूंगा की ये सारी चीज़े आपकी आधे से एक घंटे ही लेंगी जैसा की आप सुबह उठे और आपको 10 से 15 मिनट शांत बैठे रखना है और उसके बाद आपको मन में ही कुछ Affirmation बोलने है की मैं खुश हूँ मैं आगे बढ़ना चाहता हूँ जैसे की मैंने पहले बताया था।

Affirmation बोलने के बाद एक छोटी सी एक्सरसाइज कर लेनी है, आपको वाक पर जाना है या फिर आपको घर में ही कुछ एक्सरसाइज कर लेनी है जैसे ही एक्सरसाइज ख़त्म हो जाये आपको 10 मिनट के लिए कुछ ना कुछ पढ़ना है आप गूगल पर मोटिवेशन की आग (MotivationKiAag.in) सर्च कर करके बहुत सी चीज़े पढ़ और सिख सकते है।

और लास्ट में आपको पुरे दिन का आपको प्लानिंग बनाना है और आपके डाटा को संभालना है ये सुबह की 5 अच्छी आदते आपको सुबह उठकर आपको 8 बजे से पहले ही ख़त्म करनी होगी। आप ये सुबह की 5 अच्छी आदते अपनाकर आप भी अपने जिंदगी में जो भी चाहो वो मुकाम हासिल कर सकते हो।

अगर आप अपनी जिंदगी में कामयाब इंसान बनना चाहते हो तो आपको इन 5 आदतों को अपनी सुबह की जिंदगी में अपनाना होगा। मुझे यकीन है की आपकी आने वाली हर सुबह आपकी बहुत ही अच्छी सुबह होगी और आपने अपनी जिंदगी में जितने भी सपने देखे है वो आप पुरे कर पाओगे। बेस्ट ऑफ़ लक आपके जिंदगी के लिए और आपके सपने के लिए। और आप मोटिवेशन की आग पर ऐसे ही बहुत सी नॉलेज वाली चीज़े पढ़ सकते है।


Read Also :-

Share With Your Friends

4 thoughts on “5 Morning Habits For Success In Life In Hindi – सुबह की आदतें”

  1. बहुत अच्छा लेख है साहेब क्या मैं आपके लेखों को मैं अपनी yotube वीडियो में प्रयोग कर सकता हु

    जवाब जरूर दीजियेगा
    Email [email protected]

Comments are closed.