असफलता से सफलता की कहानी – Success Story

असफलता से सफलता की कहानी

Top 20 Failure Story Of Successful People In Hindi Failure Story Of Successful Person In Hindi – असफलता से सफलता की कहानी। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

असफलता से सफलता की कहानी - Top 20 Failures Story Of Successful People

जीत निश्चित हो तो कायर भी लड़ सकते है।
बहादुर वो कहलाते है ,
जो हार निश्चित हो फिर भी मैदान नहीं छोड़ते।


1. Walt Disney

Walt Disney

Creator Of Mickey Mouse,
Winner Of 4 Honorary Awards,
22 Academy Awards,
7 Emmy Awards.

इन्हे न्यूज़ पेपर के जॉब से निकल दिया गया और इसी तरह करीब 7 बार जॉब से रिजेक्ट किया गया और कहाँ गया उसके पास Imagination और Original Ideas की कमी है।


2. Steve Jobs

Steve Jobs

Co-Founder Of Apple Inc,
Co-Founder Of Pixar Animation Studio

इन्होने अपने घर के गैराज से दोस्त के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत की लेकिन 30 साल की उम्र में अपनी बनाई गयी मिलियन डॉलर की कम्पनी से अचानक निकाल दिया गया इनकी हिम्मत पूरी तरह टूट गयी लेकिंन उसने हार नहीं मानी।


3. Sandeep Maheshwari

Sandeep Maheshwari

Founder And CEO Of Imagesbazaar.com,
Motivational Speaker,
Photographer,
Entrepreneur,
Youtuber.

इन्होने अपना खुद का लिक्विड शॉप बना कर बेचा लेकिन मार्किट में नहीं चल पाया। खुद की नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी ओपन की लेकिन बुरी तरह फेल हो गया। उसके बाद इन्होने एक किताब लिखी लेकिन वो भी फ्लॉप रही। लेकिन उसने हार नहीं मानी।


4. Thomas Alva Edison

Thomas Alva Edison

Inventor Of First Electric Bulb,
Movie Camera,
Fluoroscope &
Rechargeable Battery

इन्हे पागल बोल कर स्कूल से निकल दिया गया और कहाँ गया की तुम कभी कुछ नहीं सिख सकते। इन्होने घर पर ही एक्सपेरिमेंट करना सुरु कर दिया वह सौ बार फेल हुआ लेकिन रुका नहीं।


5. Albert Einstein

Albert Einstein

Theoretical Physicist &
Nobel Prize Winner

इन्होने 4 साल की उम्र तक बोलना नहीं सीखा था। पढ़ाई में कमजोर होने की वजह से उसे मंद बुद्धि कहाँ गया लेकिन यही मंद बुद्धि आगे चल कर दुनिया का महान Scientist बना।


6. Stephen Hawking

Stephen Hawking

Contributor Of Black Holes,
Writer Of A Brief History Of Times.

30 साल की उम्र में एक बीमारी की वजह से इनके बॉडी पार्ट ने एक के बाद एक काम करना बंद कर दिया इन्हे व्हील चेयर का सहारा लेना पड़ा इनकी हालत ऐसी हो गयी थी की वो हिल तक नहीं सकते थे लेकिन उसके बावजूद इन्होने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया।


7. Jack Ma

Jack Ma

Co-Founder Of Alibaba.com,
Malcolm S. Forbes Lifetime Achievement
Award Winner

ये फोर्थ क्लास में दो बार फेल हुए क्लास में 3 बार फेल हुए जॉब के लिए अप्लाई किया तो करीब तिस बार रिजेक्ट कर दिया गया आखिर में इन्होने खुद की वेबसाइट बनाई और छा गए।


8. DhiruBhai Ambani

DhiruBhai Ambani

Founder Of Reliance Industry,
Asian Business Leadership
Forum Awards Winner – January 2016

अपने परिवार की आर्थिक स्थिति देख कर इन्होने पढ़ाई छोड़ दी और पकौड़े बेचना सुरु किया फिर पेट्रोल पंप पर काम किया और भी बहुत से छोटे छोटे काम किए लेकिन जब वो इस दुनिया से गया तो बहुत बड़ा बिज़नेस मैन बन गया था।


9. Nawazuddin Siddiqui

Nawazuddin Siddiqui

Famous Bollywood Actor,
Film Fare Award Winner,
APFF Award Winner 2013,
Asia Pacific Screen Award Winner 2018

इन्होने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से एक्टिंग सीखी और एक सुपरस्टार बनने का सपना लेकर मुंबई चले गए लेकिन छोटे कद और सावले कलर की वजह से इन्हे रोल नहीं दिया गया वो 12 साल तक कोशिश करते रहे और आज करोड़ो लोग इनके एक्टिंग के दीवाने है।


10. Michael Jordan

Michael Jordan

6 Times NBA Champion,
5 Times NBA Most Valuable Player,
14 Times NBA All Star.

इन्हे अपने हाई स्कूल बास्केट बॉल टीम से निकल दिया गया था लेकिन बाद में इन्होने खुद के ऊपर इतनी मेहनत की इन्हे बास्केट बॉल का भगवान कहाँ जाने लगा।


11. Oprah Winfrey

Oprah Winfrey

Host Of a Multi Award Winning Show,
The Most Influential Women In The World,
North American’s First Multi-Billionaire Black Person.

गरीबी, बदहाली और कई बार हुए यौन शोषण के बाद भी इन्होने हिम्मत नहीं हारी इन्हे न्यूज़ एंकर की जॉब से ये कह कर हटा दिया गया था की वह टेलीविज़न के लिए सही नहीं है लेकिन उसके बाद भी यह दुनिया की सबसे अमीर टीवी कलाकार बनी।


12. Abraham Lincoln

Abraham Lincoln

16th President Of The United States

9 साल की उम्र में इनकी माँ की डेथ हो गयी 21 साल की उम्र में बिज़नेस में फेल हुए जिस लड़की से शादी करना चाहते थे उसकी डेथ हो गयी। वार्ड मेंबर का चुनाव लड़ा लेकिन हार गए , स्टेट Registered का चुनाव लड़ा लेकिन हार गया, कांग्रेस के लिए चुनाव लड़ा लेकिन हार गया, 5 साल बाद फिर कोशिश की लेकिन फिर हार गया, 55 साल की उम्र में फिर से चुनाव लड़ा लेकिन फिर हार गया, एक साल बाद फिर से Voice President का चुनाव लड़ा लेकिन फिर हार गया 56 साल की उम्र में फिर से चुनाव हारा लेकिन उसने हार नहीं मानी और 60 साल की उम्र में 16th President बन गए।


13. The Beatles

The Beatles

The Most Commercially Successful &
Critically Acclaimed Band In History

डेकर रिकॉर्डिंग स्टूडियो ने इन्हे ये कह कर रिजेक्ट कर दिया की हमें तुम्हारी आवाज पसंद नहीं है और तुम्हारा शो बिज़नेस में कोई फ्यूचर नहीं है लेकिन वो भी कहाँ रुकने वाला थे।


14. J K Rowling

J K Rowling

Writer Of The Fantasy Series Harry Potter,
The Book Won Multiple Awards &
Sold More Than 400 Milk lion Copies,
Becoming The Best Selling Books Series In History.

इनके माँ की डेथ हो जाती है पति इन्हे अकेला छोड़ कर चला जाता है वो अपने बेटी की परवरिश के लिए जॉब सुरु करती है साथ में ही अपनी एक बुक लिखती है जिसे 12 पब्लिशिंग हाउस रिजेक्ट कर देते है लेकिन वो भी तब तक नहीं रूकती जब तक उसे सफलता नहीं मिल जाती। फाइनली उसकी बुक पब्लिश होती है और उसी के द्वारा लिखी गयी 7 बुकस की हैरी पॉटर सीरीज बनाई जाती है।


15. Eminem

Eminem

15 Time Grammy Awards Winner,
Sold Over 220 Million Albums
And Single Worldwide.

इन्होने अपने पिता को कभी नहीं देखा वो गरीबी में एक शहर से दूसरे शहर में भटकते रहे इन्होने Rap करना सुरु किया तो इन्हे डराया धमकाया गया इन्होने बर्तन साफ़ किये लोगो की गाड़िया साफ़ करके अपना खर्चा निकाला सफलता नहीं मिलने पर इन्होने Suicide करने तक की कोशिश की लेकिन आज इन्हे Rap का God कहाँ जाता है।


16. Bear Grylls

Bear Grylls

Specially Known For MAN vs WILD Show,
British Adventurer,
Writer,
Television Presenter And Businessman.

1997 में फ्री पैराग्लाडिंग के दौरान इनका पैराशूट नहीं खुला और वो सीधा जमींन पर जा गिरा इनकी हड्डिया कई जगह से टूट गयी वह 18 महीनो तक बेड पर पड़ा रहा और फिर 23 साल की उम्र में माउंट एवेरेस्ट फते करने वाला पहला ब्रिटिशर बन गए।


17. Arunima Sinha

Arunima Sinha

An Indian Mountain Climber And Sportswoman,
Padma Shri Award Winner,
7 Seven Time Indian Volleyball National Player

इन्हे चलती ट्रैन से कचरे की तरह बहार फेक दिया गया इनका एक पैर कट चूका था कई महीने अस्पताल में रहने के बाद इन्होने प्रक्टिस की और आर्टिफिसियल पैर से माउंट एवर्ट फते करने वाली पहली विकलांग महिला बन गयी।


18. Amitabh Bachchan

Amitabh Bachchan

Most Popular Bollywood Actor,
4 Times NFA Winner,
12 Film Fare Awards Winner,
11 Times Screen Awards Winner,
Total 240 Awards Winner

इन्हे अपने भारी आवाज की वजह से रेडिओ से रिजेक्ट कर दिया गया था लेकिन इन्होने भी वो मुकाम हांसिल किया जिसके लोग सपने देखते है।


19. Dr. Vivek Bindra

Dr. Vivek Bindra

Founder Of BadaBusiness.com,
Revolutionary Entrepreneur,
Motivational Speaker,
Top Indian Youtuber

मात्र 3 साल की उम्र में इनके पिता जी की डेथ हो गयी अपनी पढ़ाई का खर्चा निकलने के लिए इन्होने फूट पाथ पर Dictionary बेचीं, Unfit As a Trainer बोल कर इन्हे रिजेक्ट किया गया लेकिन आज एशिया के नंबर 1 मोटिवेशनल स्पीकर में अवार्ड इन्ही के नाम है।


20. APJ Abdul Kalam

APJ Abdul Kalam

11th President Of India,
Awarded By Scientific Development,
Humanities And Student’s Welfare

8 साल की उम्र में इन्होने अख़बार बेचा इन्हे क्लास में सबसे पीछे बैठाया जाता एयर फोर्स में जाने का सपना था लेकिन पूरा नहीं हुआ इन्हे लाइफ में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा लेकिन उसे बाद से इन्हे मिसाइल मैन के नाम से जाना गया।

दोस्तों, लाइफ में कई बार ऐसा वक्त आएगा जब आपको हार का सामना करना पड़ेगा एक बार नहीं हो सकता है कई बार। लेकिन इसका मतलब ये मत समझना की आप जीत नहीं सकते बस लगे रहना जीत आपकी होगी।


Read Also :- 

Share With Your Friends