Motivation Ki Aag Speech In Hindi – ये स्पीच आपका जीवन बदल देगा।

ये स्पीच आपका जीवन बदल देगा

Motivation Ki Aag Speech In Hindi Motivational Life Changing Speech In Hindi For Students Success In Life Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Motivation Ki Aag Speech In Hindi - ये स्पीच आपका जीवन बदल देगा।

यदि वाकई में आप अपने जीवन को बदलना चाहते है तो ये स्पीच आपका जीवन बदल सकते है। लेकिन तब जब आपको लगे आपके अंदर कुछ बदलने लायक है सिर्फ तब जब आप उन चीज़ो को वाकई में बदलोगे जिन्हे बदलने के बारे में आप महीनो-सालो से सोच रहे है।

सिर्फ तब जब नए साल के आने का इंतजार नहीं करोगे उस चीज़ को आज से ही बदल डालोगे। आप हर दिन इंतज़ार करते है ना की कोई आएगा और आपके ऊपर जादू की छड़ी चलाएगा और आपका पूरा का पूरा जीवन बदल जायेगा।

क्या वाकई में आपको लगता है की ऐसा होगा ? या सिर्फ बहानो के तले अपने जीवन को दवाये चले जा रहे हो।

पहले लेट उठने का बहाना बनाया उसके बाद बहाना बनाया पढ़ाई ना करने का और उसके बाद अब कह रहे हो की यदि आपकी कोई मदद कर देता तो आप कहि और होते।

याद रखना मूर्खो के लिस्ट में सिर्फ और सिर्फ समस्याएं होती है और समझदार के लिस्ट में उन समस्याओ का समाधान। आपको सिर्फ ये क्यों लगता है की सिर्फ आपके जीवन में ही समस्या चल रही है बाकी किसी और के जीवन में कोई समस्या ही नहीं है।

अरे थोड़ा बहार निकलकर तो देखिये उन लोगो को जिनके पास सोने के लिए घर नहीं है वो रोड पर सो रहे है। उनके पास ओढ़ने के लिए कम्बल नहीं है ठण्ड में ठिठुर रहे है।

अरे उन लोगो को देखिये जिनके पास पैर ही नहीं है, आंखे नहीं है, हाथ नहीं है। ईस्वर ने आपको तो सब कुछ दिया है लेकिन उसके बाद भी अभी तक आप सिर्फ सोचते ही चले जा रहे है।

बॉडी सबको अच्छी चहिये लेकिन जिम कोई नहीं जाना चाहता क्योंकि उसमे तकलीफ होती है ना और आपको सिर्फ उस तकलीफ से ही तकलीफ है। आप बिना किसी तकलीफ़ के अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते है।

अरे चाहते तो स्टीवजॉब्स भी बहाने बना सकते थे क्योंकि बचपन में ही उनके माता-पिता ने उन्हें किसी और को गोद दे दिया था लेकिन उन्होंने कोई बहाना नहीं बनाया और अपने जीवन में आगे बढ़े। चाहता तो वो तब बहाना बना सकते थे जब दुनिया की सबसे बड़ी कम्पनी एप्पल का उन्होंने निर्माण किया और उसके बाद उन्हें अपनी ही कम्पनी से भगा दिया गया।

लेकिन वो रुके नहीं झुके नहीं अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहे और उन्होंने नई कम्पनी का निर्माण कर दिया और चाहते तो वो तब बहाना बना सकते थे जब उन्हें कैंसर जैसी बड़ी बीमारी हो गयी। चाहते तो वो कह सकते थे की मुझे बहुत बड़ी बीमारी है अब मैं काम नहीं कर सकता लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया उन्होंने एप्पल को पूरी दुनिया की सर्वश्रेस्ट कम्पनी बनाने के लिए अपना 100% दिया।

मुसीबते हर इंसान के जीवन में आती है लेकिन जीतता वो नहीं है जो मुसीबतो को देखकर बैठ जाता है जीतता वो है जो उन मुसीबतो का उन समस्याओ का हल निकालता है और अपने जीवन में हमेशा आगे बढ़ता है तो आपकी जीत तय है। आप अपने आप से पूछिए की आप मुसीबतों के सामने डट कर खड़े रहने वाले है या फिर हार मानकर बैठ जाने वाले है।

हारकर बैठ जाने वालो का ये दुनिया कभी सम्मान नहीं करती वो कभी भी दुनिया में जीतते नहीं है वो कभी भी दुनिया में आगे नहीं बढ़ नहीं पाते है। याद रखना सिर्फ अकेले रेस में दौड़कर जितने से अच्छा है की 10 लोगों के साथ दौड़े और हार जाये।

अरे आप अपनी काबिलियत का पता तो लगाए की आपके अंदर आया है और क्या नहीं, आप तो शुरू में ही डर जाते है जब भी कोई काम शुरू करते है एक आधी हार आपके सामने आती है और आप हार कर बैठ जाते है।

आप अपने आप से प्रश्न क्यों नहीं करते है की आपको आपके जीवन से चाहिए क्या यदि सिर्फ सोचने से बच्चा पैदा होता तो इस दुनिया हर एक व्यक्ति सफल होता, हर एक व्यक्ति अमीर होता, उसके पास हर वो चीज़ होती जो वो चाहता है लेकिन वाकई में ऐसा नहीं होता है।

जीवन का असली सच तो यही है की आपको हर चीज़ पाने के लिए कर्म करना ही पड़ेगा उसके बाद सब्र रखना ही पड़ेगा। कई बार आप गिरोगे, हारोगे लोग बुरा भला कहेंगे। कभी आपका मन उस काम को करने के लिए करेगा कभी नहीं करेगा। लेकिन इस जीवन की रेस में वही आगे बढ़ेगा जो हर मुसीबत का डटकर सामना करेगा और अपने जीवन में सिर्फ आगे बढ़ता रहेगा।

बिलगेट्स ने एक बहुत ही अच्छी बात कही थी की मैं कभी भी अपनी क्लास में आगे बैठने वाले बच्चो में से नहीं था। मैं हमेशा ही पीछे बैठने वाले बच्चों में से था। लेकिन आग मुझे बहुत ही ज्यादा ख़ुशी होती है की जो आगे बैठने वाले बच्चे थे आज वो सभी के सभी मेरे कम्पनी में काम करते है।

इसलिए आप भी कभी ये मत देखिये की आप आगे है या पीछे ऊपर है या निचे है। आप सिर्फ ये देखिये की आप अपने काम को कितनी ईमानदारी, कितनी दृढ़ता और कितनी मेनहत के साथ कर पा रहे है। सिर्फ मेनहत लगन और आपका आत्मविस्वाश ही वो ताकत है जो आपको जीवन में आगे बढ़ाएगी।

किसी और की सोच आपके प्रति क्या है उससे कोई फर्क नहीं पड़ता फर्क इस बात से पड़ता है की आप खुद अपने बारे में क्या सोचते है।

आप अपने आपको एकांत में बैठाइये और अपने आप से पूछिए की आपके अंदर कौन सी चीज़ सही है और कौन सी चीज़ गलत है। आप किन चीज़ो को इम्प्रूव करना चाहते है और किन चीज़ो को आप अपने जीवन से खत्म करना चाहते है तो अब देर मत लगाइये और अभी इसी वक्त अपने जीवन को बदल डालिये।

इस स्पीच को और लोगों के साथ शेयर करीयेगा ताकि और लोगों का भला हो सके।

।। धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends

3 thoughts on “Motivation Ki Aag Speech In Hindi – ये स्पीच आपका जीवन बदल देगा।”

Comments are closed.