Motivational Speech On Life In Hindi – आपकी ज़िंदगी बदल सकता हैं।

आपकी ज़िंदगी बदल सकता हैं

Aapki Zindagi Badal Sakta Hai Motivational Speech On Life In Hindi For Students Success आपकी जिंदगी बदल सकता हैHere, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Speech, Quotes, Success Story And Tips

Motivational Speech On Life In Hindi - आपकी ज़िंदगी बदल सकता है

Motivational Speech On Life In Hindi – क्या आपने कभी सोचा है कि आपके विचार ही वो माध्यम है जिस माध्यम से आप जीवन में जो पाना चाहे वो पा सकते है वो विचार ही है वो उस वस्तु का रूप ले सकती है।

जो आप जीवन में पाना चाहते है जब उस विचार के साथ जुड़ते है एक निश्चित लक्ष्य और आपकी लगन।

लेकिन किसी भी चीज़ कि शुरुआत विचार से ही होती है बिना विचारे इस दुनिया में कोई काम नहीं होता और यदि होता भी है तो उसका परिणाम निश्चित नहीं होता कि वह सही होगा या फिर गलत होगा।

आप जब भी किसी काम का शुरुआत करते है तो आप विचारते है कि इस काम को किस योजना के साथ किया जाना चाहिए। अब जितना अच्छा आपका विचार होगा उतने ही अच्छे तरीके से आप उस काम को कर पाएंगे।

इस दुनिया में हर चीज़ के जन्म कि शुरुआत हुई थी एक विचार से आज आप जितने भी महान और सफल लोगों को देखते हैं उन्होंने सबसे पहले उस चीज़ के बारे में विचार किया था इसलिए विचार कि शक्ति के बारे में थोड़ा सोचकर देखिये उसे पहचानिये अपने अंदर उसे जगह दीजिये कि आपके विचार ही आपके लिए आपकी वस्तु बनेंगे।

आपके विचार जितने अच्छे बनेंगे ये दुनिया आपके लिए उतनी ही ज्यादा अच्छी बनेगी कई लोगों का जीवन इसलिए बुरा रहता हैं क्योंकि उनके विचार में स्पष्टता नहीं होती हैं, उनके विचार स्वच्छ नहीं होते हैं उनके विचारो में इश्र्या, जलन, भय, क्रोध, इस प्रकार कि चीज़े होती है। जो वो दूसरे के लिए रखने के लिए कोशिश करते हैं लेकिन वो खुद को ही खत्म कर लेते हैं।

जब तक हम अपने विचारों को मजबूत नहीं बनाएंगे हम खुद मजबूत नहीं हो सकते।

एक बार एक छोटी सी लड़की अपने अंकल से पैसे मांगने के लिए गयी उसके अंकल गेंहू कि कटाई का काम कर रहे थे लड़की ने कहा कि अंकल मेरी माँ ने आपसे 500रु लाने के लिए कहे हैं अंकल ने कहा कि अभी मै काम कर रहा हूँ इसलिए अभी तुम यहाँ से चले जाओ।

लड़की ने कहा ठीक हैं लेकिन वो गयी नहीं अंकल अपने काम में लग गए जब अंकल ने थोड़ी देर बाद पीछे मुड़कर देखा तो वो लड़की अभी भी वहीं खड़ी थी अंकल ने उस लड़की को फिर से कहा कि तुम यहाँ क्यों खड़ी हो तुम चली जाओ, लड़की ने फिर हां कहा लेकिन वो गयी नहीं वो वहीं पर खड़ी रही अंकल फिर से अपने काम में लग गए लेकिन फिर थोड़ी देर के बाद देखा तो वो लड़की फिर से वहीं पर खड़ी हुई थी अंकल को अब बहुत ज्यादा गुस्सा आ गया।

अंकल अपने पास पड़े एक डंडे को लेकर उस लड़की के पास आये और जोर से चिल्लाते हुए कहा कि तुमने सुना नहीं कि तुम यहां से चली जाओ लेकिन वो लड़की अपने अदम्य साहस से साथ वहीं पर खड़ी रही और उसने कहा कि मेरी माँ ने 500रु मंगवाए हैं जब तक आप वो नहीं देंगे मैं यहां से नहीं जाउंगी वो अंकल थोड़ी देर के लिए घबरा गए और उनके हाथो से वो डंडा छूट गया उन्होंने उस लड़की को 500रु दिए और वहा से जाने के लिए कहा।

अब आप सोचकर देखिये ऐसा क्यों हुआ ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उस लड़की का विचार स्पष्ट था जो भी चीज़ वो लेने के लिए गयी थी उसके लिए उसका विचार स्पष्ट था कि जब तक उसे वो नहीं मिलेगा वो वहां से कभी नहीं जाएगी और ऐसा ही उसने किया।

अब आप सोच कर देखिये कि क्या आपके विचार विचारों में इतनी स्पष्टता हैं। क्या आप जानते हैं कि आपको क्या चाहिए या फिर बार-बार आपका मन इधर-उधर भटकता रहता हैं आपके मन के भटकाव का एक बहुत बड़ा कारण हैं आपके विचारों में स्पष्टता का न होना।

क्योंकि आपके विचार ही स्पष्ट नहीं हैं कि आप अपने आपसे चाहते क्या हैं तो फिर आपके वो चीज़ मिलेगी कैसे लेकिन आप एक बिना स्पष्ट विचारों के एक खुले मैदान में सिर्फ दौड़ते चले जा रहे हैं, दौड़ते चले जा रहे हैं। कि कहीं आपको कुछ मिल जाये लेकिन आपको कुछ भी नहीं मिलता हैं क्यों, क्योंकि आपके विचार स्पष्ट नहीं हैं।

आप अपने विचारों को स्पष्ट कीजिये कि आप अपने आपसे चाहते क्या हैं क्लियर कीजिये अपने आपको बताईये कि आपको सिर्फ यही चाहिए और आपका पूरा ध्यान फिर वहीं पर होना चाहिए ठीक उस लड़की कि तरह जिसे पता था कि उसे क्या चाहिए।

अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए अपने ज्ञान को बढाईये आपका ज्ञान जितना संकुचित होगा आपके विचार उतने ही उथले होंगे, उतने ही अस्पष्ट होंगे और उसे के कारण आप दूर तक कि सोच नहीं रख पाएंगे दूर तक का देख नहीं पांएगे इसलिए इस बात को समझिये और अपने विचारों को मजबूत बनाइये और अपने ज़िंदगी को बदल डालिये।।


Read Also :-

Share With Your Friends