पढाई के लिए मोटिवेशन – Padhai Ke Liye Motivation In Hindi

Padhai Ke Liye Motivation In Hindi

Padhai Ke Liye Motivation In Hindi Study Motivation In Hindi Motivational Speech For Study In Hindi आपको पढ़ा कर ही छोड़ेगा। Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

पढाई के लिए मोटिवेशन - Padhai Ke Liye Motivation In Hindi

सुबह पढ़ो या रात को
बस इस बात को याद रखो की
सफल बनना है इक दिन आप को

देर रात तक सिर्फ चैटिंग करने वाले ही नहीं जागते कुछ सिरफिरे ऐसे भी होते है जो अपना करियर बनाने के लिए जागते है। दिन में पढ़ते समय नींद कैसे आ सकती है तुमको तुम्हे तो रात में भी पढ़ना है जब सब सो रहे होंगे क्योकि अगर तुम सो गए और सोते हुए टॉपर बनने का सपना देख रहे हो ठीक उसी समय कोई और टॉपर बनने के लिए पढ़ाई कर रहा होगा।

हारने वाला विद्यार्थी जितने वाले विद्यार्थी पर ध्यान देता है जब की जितने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने जितने पर ध्यान देता है। याद रखना जिंदगी में आपको वो कभी नहीं मिलता जो आप चाहते हो बल्कि वो मिलता है जो आप दिल से चाहते हो, जी जान से चाहते हो और जिस चीज़ को आप जी जान से चाहते हो उसे पाने के लिए आप किसी भी हद को पार कर सकते हो।

जिद्दी इंसान कभी हार मान कर नहीं बैठता चाहते उसे कितनी बार भी हार का सामना क्यों ना करना पड़े इसीलिए तो कहते है अपने सपनो को हकीकत में बदलने के लिए जिद्दी बनना बहुत जरुरी है जो सुबह के पढ़ाई को शाम पर टाल देते है, शाम के पढ़ाई को रात तक टाल देते है और रात को घोड़े बेच कर सो जाते है और फिर खुद सोचते है उनका पूरा दिन बर्बाद कैसे हो गया ये उनकी बहुत बड़ी गलत फैमि है उनकी दिन नहीं बल्कि उनकी आने वाली पूरी जिंदगी बर्बाद हो गयी है।

लोग बहाना बनाते रहते है की जैसे चलो के बार सोशल मीडिया देख लेते है, एक बार किसी से बात कर लेते है, चली अब गेम खेल लेते है, चलो बहार घूम कर आते है और जब रात होती है तब लगता है की थोड़ा सा पढ़ लेना चाहिए और जब पढ़ने बैठते है तो नींद आने लगती है।

दिन भर अपने बेतुके कामो को करने से पहले पढ़ाई क्यों नहीं की तुमने उसे पाने पुरे दिन भर में सबसे आखरी का काम बना कर रखा है ये टाइम पास करने वाली चीज़े तुम्हारा भविष्य नहीं बना सकती।

दोस्तों आपके आस पास वाले लोगो की सैलेरी है और यही बात डिसाइड करेगी की भविष्य में आपकी सैलेरी कितनी होगी। किसी महान इंसान ने कहा है तुम अपने दोस्तों के बारे में बताओ और मैं इसी से तुम्हे तुम्हारा भविष्य बता दूंगा आप जीवन में कितना आगे बढ़ोगे ये इसी पर निर्धारित होता है की आप किनके साथ उठते बैठते हो।

इसीलिए बुरे लोगो का साथ छोड़ो और अच्छे लोगो के साथ रहे जो तुम्हे पढ़ाई करने के लिए मोटीवेट करे रुकावट आएँगी संदेह करने वाले भी होंगे गलतिया भी होंगी लेकिन कड़ी मेहनत के सामने ऐसी कोई सिमा नहीं है जिसे आप छू ना सको।

ये बात याद रखना की कुछ नहीं मिलता दुनिया में मेहनत के बगैर अपना साया भी मुझे धुप में आने पर ही मिला जब हम बड़े हो जाते है तब हमें पेंसिल के बदले पेन दे दिया जाता है ताकि हम समझ जाये की अब हमारी गलतिओ को मिटाना इतना आसान नहीं होगा।

इसलिए ऐसी कोई भी गलती मत करना जिससे तुम्हारा भविष्य बर्बाद हो जाये क्योकि फिर बाद में रोने के सिवाय तुम कुछ नहीं कर पाओगे हम दिन भर फालतू के काम करते है बचे हुए समय में पढ़ाई करने की कोशिश करते है।

जब की तुम्हे पढ़ाई के अलावा दूसरे काम बचे हुए समय में करने चाहिए और बचे हुए समय को भी फिजूल के कामो में क्यों बर्बाद करना तुम्हारे पास इतना समय है ही नहीं की तुम उसे फिजूल में गवा सको और फिर लगता है की तुम्हारे पास समय है जो की तुमसे कट नहीं रहा है तो कोई अच्छी किताब पढ़ लो किसी अच्छी किताब की ऑडियो समरी सुन लो।

तो खली समय में भी कुछ अच्छा सुनो और कुछ नया सीखो तभी तो तुम में और दुसरो में कुछ अन्तर रह जायेगा। दोस्तों दुसरो में और खुद में अंतर रखोगे तभी तो दुसरो से आगे निकल पाओगे। हारने और जितने वाले इंसान में बहुत बड़ा अंतर होता है हारने वाला इंसान कोशिश करना तब छोड़ देता है जब वह थक जाता है लेकिन जितना वाला इंसान तब कोशिश करना छोड़ता है जब वह जीत जाता है।

हम जो भी दिल से चाहते है वह हमें कभी आसानी से नहीं मिलता लेकिन हम भी तो वही सब चाहते है जिसे पाना आसान नहीं होता लेकिन यह बात भूल जाते है की उस चीज़ को पाना अगर आसान नहीं है तो हार किसी को नहीं मिलेगी तो उसके लिए कोशिश और मेहनत करनी पड़ेगी और इसी कोशिश और मेहनत की पहली सीढ़ी होती है पढ़ाई जो आपको करनी है पुरे दिल से ताकि आप अपने मंजिल के सफर पर और आगे बढ़ सको।

तकलीफे होंगी परेशानिया भी आएँगी लेकिन अपने मन को कभी भटकने मत देना, नींद भी आएगी पढ़ाई करने का मन भी नहीं होगा लेकिन ये कोई ज्यादा बड़ी समस्या नहीं है ये सब के साथ होता है लेकिन सब इन समस्याओ से हार मान जाते है इसीलिए पीछे रह जाते है लेकिन आपको हार नहीं माननी है आपको जितना है सबसे आगे निकलना है सबसे बेहतर करना हां।

दोस्तों अगर समस्या आपके अंदर है तो समाधान भी आपके अंदर ही मिलेगा। ऐसे तो मैं सिर्फ आपको सलाह ही दे सकता हूँ अंत में सिर्फ इतना ही कहना चाहूंगा बहुत से लोग मिलेंगे बहुत से दोस्त जिंदगी में आते जाते रहेंगे लेकिन एक बार ये जो समय गुजर गया ना तो ये फिर कभी नहीं आएगा अपने सौक जरूर पुरे करो लेकिन इस कीमत पर नहीं वार्ना बाद में तुम बहुत पछताओगे।

हार किसी से नहीं होता तो तू कर के दिखा ये वो काम है जो तुम्हे मंजिल दिखायेगा। आशा करता हूँ की इनमे से कोई ना कोई बाते आपके दिल पर जरूर लगी होंगी और आपको पढ़ने के लिए मजबूर जरूर करेगी।


Read Also -:

Share With Your Friends