Powerful Inspirational Speech In Hindi – तुम कौन हो ?

तुम कौन हो ?

Tum Kaun Ho Powerful Inspirational Speech In Hindi Motivational Speech For Students Success In Life Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Inspirational Speech In Hindi For Students Life Lessons Quotes Motivational Success Story And Tips

Powerful Inspirational Speech In Hindi - तुम कौन हो ?

तुम कौन हो ?
क्या तुम वो हो जो अपने ज़िंदगी के एक फिक्स Schedule में फंस कर रह चूका है, क्या तुम वो हो जिसको हर सुबह ये लगता है कि फिर आज वही करना पड़ेगा जो कल किया था, क्या तुम वो हो जिसको हर रात सोते समय ये लगता है कि आज फिर ज़िंदगी वैसे ही निकल गयी जैसे हर रोज़ निकलती थी।

कौन हो तुम ?

क्या तुम वो इंसान हो जो सपने बहुत देखता है पर उनके लिए जगना नहीं जानता, क्या तुम वो हो जो सोशल मीडिया पर किसी Success वाली पोस्ट को तुरंत सबके साथ में शेयर करता है और ये सोचता है कि सायद मैं भी एक दिन इतना सक्सेसफुल बन जाउगा। क्या तुम वो हो जो पता नहीं सारा दिन मोबाइल पर ऊँगली फिराते-फिराते निकाल देता है और उसके बाद भी संतुष्टि नहीं मिलता।

आखिर कौन हो तुम ?

चाय के अड्डे पर सिगरेट फुकने वाले या उनके बिच में फस जाने वाले। हर रोज शाम को झूठी ख़ुशी पर दारू पार्टी करने वाले या गम में पिने वाले कौन हो तुम।

वह इंसान जो गृहस्ती और ऑफिस के चक्कर में ऐसे फस गया है कि जब ऑफिस जाता है तो घर के कॉल आने से नहीं रुकते और जब घर आता है तो ऑफिस के कॉल आने से नहीं रुकते। क्या नया चल रहा है आपके ज़िंदगी में कि देख.. देख तुम्हारे पड़ोसी ने नया Honda City ले लिया है और तू आज भी 100 cc बाइक पर बारिश में रेन कोट पहनकर काम पर जाता है।

क्या ये नया चल रहा है तुम्हारे लाइफ में कि देख इस एक्टर का इस एक्ट्रेस के साथ में Affair चल रहा है, क्या ये नया चल रहा है तुम्हारे लाइफ में कि कल मोमोस खाये थे आज चिकेन रोल खाऊंगा कल जोमैटो से मंगवाया था आज Domino’s से मगवाउँगा। क्या सपने देख रहे हो तुम ?

क्या उस क्रेडिट कार्ड के सपने जो आज बैंक के बहार खड़े सेल्समैन ने आपका स्टेटस देखकर, आपके कपड़े देखकर आपको फ्री में देने का ऑफर दिया है। क्या ये सपने देख रहे हो कि पांच साल बाद तुम्हारे पास एक शानदार 5 BHK का एक अपार्टमेंट होगा और घर के सामने एक स्विंगपूल होगा। लेकिन दूसरे ही पल ये संकोच आता है कि इतने पैसे कहा से लाऊँगा।

क्या ये सपना देखते हो तुम कि जिस लड़की से या जिस लड़के से तुम पांच घंटे से चैटिंग कर रहे हो वो तुम्हे दुनिया कि सारी ख़ुशी दे देगा, पैसा देगा, नाम देगा, नौकरी देगा। कितनी मुश्किल है तुम्हारे लिए अपने ड्रीम्स को पाना करना और कितना आसान है तुम्हारे लिए मंज़िल को मुश्किल नाम देना।

कितना आसान है तुम्हारे लिए दुसरो कि सक्सेस को किस्मत कहना और कितना मुश्किल है तुम्हारे लिए खुद कि किस्मत को बदलना, कितना मुश्किल है तुम्हारे लिए डेली के Schedule से कुछ घंटे निकालकर केवल अपने सपनो के ऊपर मेहनत करना और कितना आसान है तुम्हारे लिए दो दिन बाद वापस गिवअप कर देना।

सपने पाना मुश्किल है बहुत मेनहत लगती है जो लोग नाम कमाते है ना पैसा कमाते है वो पैदा होने के बाद कभी मुश्किल वक़्त देखे ही नहीं उनको तो सब चीज़े बड़ी आसानी से मिल गयी है और ऐसे किस्मत ने उनका साथ दिया और उनका नाम हो गया और वो अमीर बन गए वो सक्सेसफुल बन गए।

किस्मत, किस्मत एक ऐसा वर्ड है जो जिसने इस दुनिया के इतने सपनो को तोडा है जितना मुस्किलो ने भी नहीं तोडा होगा, किस्मत एक ऐसा वर्ड है जो इतने सपने तोड़ देता है जितनी मुस्किले भी नहीं तोड़ती। किस्मत एक ऐसा शब्द है जो अगर इंसान के दिमाग में बैठ जाये तो वो अपने काबिलियत को देखना भूल जाता है उसको पता ही नहीं चलता कि वो क्या कर सकता है और कितना कर सकता है अभी कर सकता है इसी लाइफ में कर सकता है।

किस्मत को बदलने के दो तरिके है।

1. पहला तरीका तो ये है कि ये जो ज़िंदगी चल रही है ना जैसी भी चल रही है अच्छी-बुरी चाहे जैसे चल रही हो इसको चलने दो अपने आप को बूढ़ा होने दो और जब बुढ़ापे में तुम्हारी डेथ हो जाये ना तो ऊपर वाले के सामने जाकर गिड़गिड़ाना कि सर प्लीज अगले जन्म में मेरे हांथो में किस्मत वाली रेखा को ज्यादा लम्बा बनाना मुझे अच्छे घर में पैदा करना। जिससे मुझे अगली ज़िंदगी में बिना कुछ किये ही सब कुछ मिल जाये और कभी किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़े।

2. और किस्मत को बदलने का दूसरा तरीका है ये भूल जाओ कि दुनिया में किसी Dictionary में तुमने किस्मत नाम का वर्ड देखा भी है भूल जाओ कि तुमने किस्मत नाम का वर्ड सुना भी है या इस दुनिया में ऐसा कोई वर्ड होता है।

ये जो किस्मत नाम किसी ने बनाया होगा ना इस दुनिया में वो पक्का एक बहुत बड़ा आदमी रहा होगा जो ये चाहता था कि ये जो पिछड़े हुए लोग है ना इनके मन में ये बिठा दिया जाये कि अगर इनको ऊपर उठना है तो उनको अच्छी किस्मत लेकर पैदा होना पड़ेगा।

ये बात बिलकुल सही है अगर आपको किस्मत बदलनी है तो ये भूल जाओ कि तुमने कभी लाइफ में किस्मत नाम को भी सुना है तुमने सुना ही नहीं कि किस्मत नाम का कोई वर्ड होता है ये तुम्हारे लिए Applicable ही नहीं होता अब तुम्हारे लिए Applicable क्या होता है।

अगर तुम उस लेवल तक पहुंचना चाहते हो जिस लेवल को इस दुनिया अच्छी किस्मत नाम से जानती है तो उसके लिए तुम्हारे लिए क्या Applicable होगा।

देखो जो करता हूँ मैं करता हूँ जो मेरे साथ होता है वो मेरे किये हुए कि वजह से होता है, मैं जैसा आज बिज़ बोऊँगा वैसा ही पेड़ कल उगेगा और जितना आज मैं अपने आपको घिसूंगा उतना ही इस दुनिया को लगेगा कि मेरी भी किस्मत चमक रही है ये भी अच्छी किस्मत लेकर पैदा हुआ है ऐसा लगेगा फिर दुनिया को आप अपने आप को घिसोगे।

किस्मत तो आपकी उसी दिन चमक गयी थी जब आप इस दुनिया में आये थे इस दुनिया में पैदा होने के लिए भी कितनी लम्बी रेस लगानी पड़ती है तो जितने लोगो को हराकर तुम आये हो ना इस संसार में उतनी तो इस दुनिया में जनसंख्या भी नहीं होगी। पैदा होना किस्मत को बदलने से ज्यादा मुश्किल पैदा होने में ज्यादा कम्पटीशन है समझदार लोग समझ गए होंगे।

तो ये किस्मत कौन सी बड़ी चीज़ है किस्मत को बदलने का एक मात्र तरीका यही है कि भूल जाओ कि आपने कभी किस्मत नाम को सुना भी है अरे सुनेगी तो दुनिया तुम्हारे खुद के नाम को। एक बार जरा झंडे गाड़ कर तो देखो भूल जाओ कि “नींद” नाम कि भी कोई चीज़ होती है, वीडियो गेम नाम कि कोई चीज़ होती है, टाइम पास नाम कि चीज़ होती है और कोई मुश्किल नाम कि चीज़ होती है भूल जाओ ये सब।

अगर कोई है तो तुम खुद हो जब बड़ा आदमी बन जाओगे ना तो लोग ये देखने नहीं आएंगे कि तुमने कितनी मुस्किलो का सामना किया है वो केवल इसीलिए तुमसे मिलने आएंगे कि चाहे तुम्हारा Background कुछ भी रहा होगा चाहे तुम्हारे स्ट्रगल कुछ भी रहे हो बस तुम जिस लेवल पे होंगे ना उस लेवल को लोगो को इज्जत देना ही पड़ेगा वो चाहे या ना चाहे

You Will Be Powerful When You Will Become Powerful When You Will Change Your Luck And When Will You Change Your Luck The Movement

ये Luck नाम कि और किस्मत नाम कि चीज़ है ना वो पता नहीं कौन सीखा गया इस दुनिया को क्योंकि ऐसी कोई जगह नहीं है जहाँ पर लक होता हो क्योंकि हर जगह केवल और केवल मेहनत होती है।

किस्मत को नहीं अपनी आदतों को बदलिए Successful लोगो से जलिये मत उनसे सीखिए कि कैसे उन्होंने अपनी ज़िंदगी बदल डाली इस दुनिया में डेली कोई ना कोई अपने सपनो को हासिल कर रहा है ये एक ऐसा प्रोसेस है जो कि हमेशा होती है हर रोज़ होती है किसी का सपना हो खुद का घर हो और आज उसका घर बन गया कोई ड्रीम जॉब चाहता था आज उसे वो जॉब मिल गया कोई एग्जाम को टॉप करना चाहता था और वो आज कर लिया लोग कर रहे है।

हमेशा से ही चलता आ रहा है जो लोग खुद में Believe कर रहे है ना वो लोग Archive भी कर रहे है आप आज का न्यूज़ उठा कर देख लो आज ऐसे कई नाम है जो न्यूज़ में आपने आज से पहले नहीं सुने थे बहुत सारे मिल जायेंगे। हमारे Country में इतना युथ पावर है ना कि खुद को क्या इस पूरी दुनिया को रास्ता दिखा सकते है कोई हमारे देश के बराबर खड़ा नहीं हो सकता अगर हम सब इस किस्मत के रोने को छोड़कर अपने-अपने काम में लग जाये।

इस दुनिया कि इतनी सारी Success Story है आपका दिन भी आएगा.. कब आएगा जब आप किस्मत नाम के बीमारी को लात मार कर इसको भगाकर अपने रास्ते पर आगे बढ़ना सुरु कर दोगे और देश में खुद के नाम के साथ-साथ दुनिया में देश का नाम भी करोगे।

।। जय हिन्द वन्दे मातरम।।


Read Also :-

Share With Your Friends

4 thoughts on “Powerful Inspirational Speech In Hindi – तुम कौन हो ?”

  1. Thank-you sir can I shere others platform likes youtube this superb thought..
    Sir please give me permission for shere on YouTube sir please 😟😟.🙏🏻🙏🏻🙏🏻
    Mai aapka site time milta hai to daily dekhata hu…
    Please give me permission for shere on YouTube 🙏🏻🙏🏻

    Mai mail. — [email protected]

    • Share kar sakte ho but full to full copy nahi inse sikho aur us me kuch apne point of view rkho phir share karo. Aur mere bhai kab tak kisi ki copy karte rhoge jab koi nhi hoga tab kya kroge ?

Comments are closed.