5 Powerful Life Lessons From Eagle – Attitude ऐसा बनाओ।

Powerful Life Lessons From Eagle In Hindi

5 Powerful Life Lessons From Eagle In Hindi Life Lessons To Learn From Eagle Story In Hindi Attitude ऐसा बनाओ।  Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Attitude ऐसा बनाओ। 5 Powerful Life Lessons From Eagle

Attitude ऐसा बनाओ – कभी अगर बनना हो तो बाज़ बनना, लेकिन कभी तोता मत बनना। तोता बोलता तो बहुत है लेकिन ज्यादा ऊंचाई तक उड़ नहीं सकता। बाज़ बोलता बहुत कम है लेकिन सबसे ऊंचाई पर उड़ता है और बाकि पक्षियों का राजा होता है एक बाज़।

आज मैं आपको 5 ऐसे Points बताऊंगा जो की हर एक इंसान को बाज़ से सीखना चाहिए और लाइफ की बहुत बड़ी Learning है इन 5 Points में ।

1. बाज़ की तरह अकेला चलना सीखो।

बाज़ अकेला उड़ता है और बाकि पक्षियों के मुकाबले सबसे ऊंचाई पर उड़ता है। बाज़ अकेला उड़ेगा लेकिन कभी भी चिड़िया और छोटे पक्षियों के साथ नहीं उड़ेगा। बाज़ हमेशा या तो बाज़ के साथ उड़ता है या फिर अकेला उड़ता है।

इससे हमें ये सिख मिलती है की छोटी सोच वालो से हमेशा दूर रहे और अकेले रहो क्योकि यही वो समय है जब खुद को जानने का असली मौका मिलता है।

2. बाज़ की तरह अपनी लक्ष्य पर ध्यान दो।

बाज़ का विज़न बहुत ज्यादा क्लियर होता है और बहुत ज्यादा स्ट्रांग होता है। बाज़ अपने शिकार को 5 km दूर से ही देख लेता है और जब एक बार उसे अपना लक्ष्य दिख जाता है तो फिर उसके बाद रास्ते में चाहे कितनी भी मुश्किलें क्यों ना आये वो अपने लक्ष्य को हांसिल कर के ही दम लेता है।

इससे भी एक बहुत बड़ी सिख मिलती है की अपना विज़न क्लियर रखो और उसे हांसिल करने में फिर चाहे कितनी भी मुश्किलें क्यों ना आये पीछे मत हटो उस बाज़ की तरह।

3. बाज़ कभी भी मरी हुई चीजें नहीं खाता।

बाज़ कभी भी मरे हुए जानवरो को नहीं खाता वह हमेशा ज़िंदा शिकार करता है और इससे हमें ये सिख मिलती है की ये जो हमारा Past है वो मर चूका है तो अपने उस मरे हुए थॉट्स पर ध्यान मत दो और अपने आने वाली ताजी,  फ्रेश ज़िंदगी में ध्यान लगाओ।

अपने Past की पुरानी यादें जो तुम्हे तंग करती है उन्हें वही रहने दो जहा उसकी जगह है और तुम्हारे Past की जगह है अपने में वर्तमान में जगह मत दो।

क्योकि अगर एक बार तुम्हारा Past तुम्हारे Present में आ गया तो तुम्हारा Past तुम्हे कभी तुम्हारे Present में नहीं रहने देगा। Past में तुम्हारे साथ कितना भी बुरा क्यों ना हुआ हो वो सब यादें और थॉट्स मर चुके है और उस बाज़ की तरह बनो जो कभी भी मरी हुयी चीज़ो को नहीं खाता।

4. मुश्किल समय में डरो नहीं। 

जब आंधी तूफान आती है जो बाज़ बहुत ज्यादा Excited हो जाता है, जब बारिश होती है जो सारे पक्षी छिप कर बैठ जाते है लेकिन बाज़ को बहुत मज़ा आता है। जब तेज़ हवाएं चलती है तो बाज़ उन हवाओ के सहारे और तेजी से ऊपर की ओर उठता है और ऊपर उड़ते-उड़ते इतना ऊपर उड़ जाता है की बादलो से भी ऊपर पहुंच जाता है।

और इससे भी एक बहुत बड़ी सिख मिलती है की मुसीबत में भी मज़ा ढूंढो। और नेपोलियन हिल ने एक बार कहा था की हर बड़ी चुनौती अपने साथ में एक बहुत बड़ा अवसर लेकर आती है तो उस बाज़ की तरह तुम भी अपने अवसर को पहचानो और जिस दिन उन अवसरों को पहचान लिया फिर सारी मुश्किलों तुम्हारे निचे होंगी और तुम उन मुश्किलों के ऊपर होंगे।

5. Comfort Zone से बहार निकले।

बाज़ अपने घोसलो से शॉफ्ट घास को हमेशा निकाल देता है ताकि बाज़ का जो बच्चा होता है वो उसमे Comfortable ना हो सकते क्योकि अगर वो घोसले में Comfortable हो गया तो वह वही रहना पसंद करेगा लेकिन बाज़ ऐसा कभी होने नहीं देता। बाज़ एक पक्षी है और उसे भी एक बात पता है की कम्फर्ट जोन में कोई ग्रोथ नहीं होता है।

लेकिन हम तो इंसान है ना और इंसान होने के बावजूद कई सारे लोग इस बात को समझते ही नहीं है। आप जितना ज्यादा Comfort Zone में रहोगे आपकी लाइफ आने वाले टाइम में उतनी ही Uncomfortable हो जाएगी।

दोस्तों, मुझे पूरी उम्मीद है की बाज़ द्वारा बताये गए इन 5 Lessons से आपको कुछ ना कुछ सिखने को जरूर मिली होगी। Comment करके जरूर बताईयेगा की आपको कौन सी सिख सबसे अच्छी लगी और अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करियेगा।

।। धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends