Powerful Motivational Speech In Hindi – आज करूँगा कल करूँगा।

आज करूँगा कल करूँगा

Aaj Karunga Kal Karunga Powerful Motivational Speech In Hindi For Students Success Story Study Tips In Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Powerful Motivational Speech In Hindi - आज करूँगा कल करूँगा।

Powerful Motivational Speech In Hindi – हर किसी को इस चीज़ का इंतजार है की कब उसका टाइम आएगा। 20 की उम्र हो गयी यह सोचते-सोचते की अपना टाइम आएगा। कब उम्र 30 और 50 को पार कर गयी ये सोचते-सोचते की अपना टाइम आएगा। आधी उम्र इन्तजार में बीत गयी और एक दिन सीने में दर्द उठा फिर डॉक्टर ने आकर कहा की आपका टाइम आ चूका है अब आप आखरी सांसे गिन रहे हो।

उन सभी लोगो को बुला लीजिये जिनसे आप अंतिम समय में मिलना चाहते है क्योकि आपका टाइम आ गया है कहानी यही पर ख़त्म होती है।

इससे हमें ये सिखने को मिलता है की ज़िंदगी में इन्तजार नहीं मेहनत करो। किसी का टाइम आता नहीं लाना पड़ता है और जो फिजूल की बातो में उलझे रहते है उनका टाइम आता नहीं सिर्फ जाता रहता है।

बिहार के देव मिश्र का नाम आपने सायद नहीं सुना होगा। लेकिन ये एक ऐसी शख्सियत है जिससे हम बहुत कुछ सिख सकते है। एक आप लड़का जिसने एक ट्रैन हादसे में अपने दोनों पैर खो दिए और साथ में ही वो सारी उम्मीद खो दी जो उसे अपने ज़िंदगी से थी।

किसी भी इंसान के लिए ऐसा हादसा उसका ज़िंदगी बर्बाद कर के रख देता है फिर भी देव ने हार नहीं मानी कुछ अपनों ने साथ दिया और कुछ अपनों ने साथ छोड़ दिया। लेकिन उनकी माँ हमेशा उनके साथ रही। कुछ लोगो ने तो यहाँ तक भी कह दिया उनसे की अब तुम भीख मांगना सुरु कर दो।

अरे लोग तो होते ही ऐसे है मुश्किल समय में साथ देना तो दूर, अच्छी बातें भी नहीं करते। लेकिन देव ने अपने दम पर ज़िंदगी जीना सुरु किया। पैर ना होते हुए भी वो अपने पैरो पर खड़े हुए उन्होंने हार नहीं मानी और आज वो काफी ज्यादा फेमस है।

देव मिश्रा हम सबसे लिए एक मिशाल है चाहे ज़िंदगी हमारे साथ कोई भी खेल खेल जाये हमें हार नहीं माननी है। एक बहुत पुरानी कहावत है किसी का बुरा करना, किसी पर अत्याचार करना यह बहुत बड़ा पाप होता है। और अत्याचार सहना उससे भी बड़ा पाप होता है।

लेकिन मैं आपको ऐसी बड़ी कहावत बताने वाला हूँ की जो अपने ना सुनी हो। अगर कोई इंसान ज़िंदगी में कुछ करना चाहता है कुछ बनना चाहता है उसके कुछ सपने है और उस इंसान से जाकर ये कह देना की तुम कुछ नहीं कर सकते, तुम किसी काम के नहीं हो, यह एक बहुत बड़ा पाप होता है।

और अगर ये बात कोई आपसे कहता है और आप अगर इस बात को चुप चाप सुनते रहते हो उस इंसान को इतनी इजाजत देते रहते हो की वो आपके सामने खड़े होकर के आपके हौसले को तोड़ सके और आपसे ये कह सके की आपसे कुछ नहीं हो सकता और आप चुप-चाप उसकी बाते सुनते रहो तो ये सबसे बड़ा पाप होता है। ये सबसे बड़ा अत्याचार होता है अपने ऊपर।

ज़िंदगी में लोगो को करीब आने दो लेकिन किसी को इतनी इजाजत मत दो की वो तुम्हारा हौसला तोड़ सके। इस दुनिया में लोगो ने एक अलग ही मेंटिलिटी बना दी की, ताक़त, अच्छी एजुकेशन, दिखने में सुंदरता, गोरापन, और एक अच्छा बैकग्राउंड अगर आपके पास ये नहीं है तो आप कभी सफल नहीं हो सकते।

जब की सच तो इस बात से कोसो दूर है। सच ये है की ताक़त, एजुकेशन, गोरापन, और एक अच्छा बैकग्राउंड इनमे से कुछ भी जरुरी नहीं है। सफलता पाने के लिए और सही से जीने के लिए एक सही Attitude होना चाहिए। अगर ऐटिटूड पॉजिटिव नहीं है तो सब बेकार है।

अमीर से अमीर आदमी भी एक दिन गरीब हो जाता है सड़क पर आ जाता है अगर उसका Attitude गलत होता है तो और सड़को पर खाक चलने वाले भी करोड़ो में खेलते है अगर उनका Attitude सही होता है क्योकि वो किसी पर निर्भर नहीं रहते है ना आर्थिक तौर पर और ना भावनात्मक तौर पर।

क्योकि याद रखना अगर आप किसी पर डिपेंड हो जाओगे और उस व्यक्ति को ये बात समझ में आ जाती है तो फिर वो आपके ज़िंदगी का मालिक बन जाता है। वो आपको Blackmail कर सकता है वो आपको जब चाहे तब दबा सकता है। क्योंकि वो बहुत अच्छे से जान चूका है की आपके ज़िंदगी की डोर उसके हाथ में है।

तो ना अपनी ज़िंदगी की डोर किसी इंसान के हाथ में दो और ना ही अपने मन के हाथ में दो क्योंकि ये जो तुम्हारा मन है ना ये तुम्हारा सबसे बड़ा दुश्मन है इसीलिए हमेशा किसी और की नज़र से खुद की ज़िंदगी को देखो और जो सही लगता है वो decision लो।

मन तो कभी करेगा कभी नहीं करेगा। मन के चक्कर में ना जाने कितने लोग लूट गए बर्बाद हो गए। तो हमेशा अपने ज़िंदगी को दुसरो के दृष्टि से देखो और वो निर्णय लो आपके लिए सही हो। और अपने हर कदम को अपने आने वाले हर काम को एक रहस्य रहें दो लोगो के लिए।

दुनिया को सिर्फ नतीजे दिखाओ। लोगो को बहुत जल्दी होती है हर चीज़ का नतीजा देखने के लिए। लेकिन कोई भी बड़ा काम एक-या-दो दिन में तो होता नहीं है तो उन्हें लगता है की आप सायद इस लायक ही नहीं है। आप को डिप्रेस करने की कोशिश करते है। जाने अनजाने में आपका मोटिवेशन ख़त्म कर देते है।

अपने आप को समझना एक बारीख प्रक्रिया है। काम को समय दो खुद को गहराई से समझना बहुत जरुरी है आप को अपने हर एक सवाल का जवाब अपने ही अंदर मिल जायेगा।

देखो इस दुनिया में हर इंसान की प्रवीति एक जैसे होती है। थोड़ी सी कठिनाई आ जाती है तो रोने लगते है। सोचने के बजाए दोष दुसरो पर थोपना सुरु कर देते है। मन में तरह-तरह के विचार अपनाने लगते है की काश मैं एक अमीर इंसान के घर पैदा हुआ होता तो सायद मुझे ज़िंदगी में इतनी मेहनत ना करनी पड़ती इतनी परेशानिया ना उठानी पड़ती।

लेकिन वो ये बात नहीं समझते की वो कितना खुश नसीब है जो आज की सुबह ज़िंदा उठे। ना जाने कितने इस दुनिया में बदनसीब लोग थे जिन्होंने आज की सुबह का सूरज नहीं देखा। अगर तुम ऐसे सपने देखते हो की तुम्हे कोई गड़ा हुआ खजाना मिल जायेगा तो तुम्हारी किस्मत एकदम से चमक जाएगी तो वाकई में तुम एक नंबर के स्वार्थी हो, मुर्ख और आलसी इंसान हो।

देखो तुम्हारा जन्म कहा हुआ ये तुम्हारे हाथ में नहीं था अब तक जो तुम्हारे साथ था वो तुम बदल नहीं सकते लेकिन आगे की ज़िंदगी तुम्हारे हाथ में है और उसको सिर्फ एक इंसान बदल सकता है जो आप खुद हो।

इतिहास कहता है की कल सुख था। विज्ञानं कहता है की कल सुख होगा। लेकिन अगर मन सच्चा और दिल अच्छा हो तो याद रखिये आपके ज़िंदगी में हर रोज़ सुख होगा। तो अपने ज़िंदगी में आगे बढ़ो समय के साथ खुद को बदलो, खुद को इम्प्रूव करो क्योंकि ज़िंदगी के हाथ नहीं होते, लेकिन कभी-कभी वो ऐसा थप्पड़ मारती है जो पूरी उम्र याद रहता है। तो अपनी समस्याओ से डरने के बजाए समाधान ढूंढो।

भगवत गीता में भी लिखा है की ”जिस समय कोई समस्या जन्म लेती है उसके साथ ही उसका समाधान जन्म लेता है” लेकिन आप उस समस्या को लेकर रोते रहते हो। अगर आप उन समस्याओ के समाधान पर ध्यान लगाओगे तो जीवन और भी ज्यादा आसान हो जायेगा।

तो जो आज करूँगा कल करूँगा रोज़ कहते रहते हो उन सब से बहार निकलो और जो भी तुम्हे बनना है उसके लिए उठो और आज से ही मेहनत करना सुरु कर दो। बात समझ में आयी हो तो शेयर जरूर करना।


Read Also :-

Share With Your Friends