सफलता की क्या कीमत है – Short Motivational Speech

सफलता की क्या कीमत है

Safalta Ki Kya Kimat Hai Cost Of Success Short Motivational Speech In Hindi For Success In Life Here, You Can Read Every Type Of Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Short Quotes Success Story And Tips

सफलता की क्या कीमत है - Short Motivational Speech In Hindi

Safalta Ki Kya Kimat Hai – हर चीज़ की एक कीमत होती है और आपको हर उस चीज़ की कीमत चुकानी पड़ती है आपको एक उदाहरण से समझाता हूँ – मान लीजिये आप एक जगह खड़े है और अगर आपको अपने दाहिने या बाये पैर को आगे बढ़ाना है तो आपको उस जगह को छोड़ना होगा जहा आप खड़े है तभी आप अपने दाहिने पैर को या बाये पैर को आगे बढ़ा पाएंगे और अगर आप यह सोच रहे ही की आप उस जगह पर भी रहना चाहते है और आगे कदम भी रखना चाहते है तो क्या ये सम्भव है.. बिलकुल भी नहीं।

तो अगर मै इसे ख़ुशी से करता हूँ तो मुझे यह कीमत जैसा नहीं लगता और अगर मै इसे दर्द के साथ करता हूँ तो हर कदम कीमत जैसा लगता है। आप जो कुछ भी अपने इच्छा से करते है आपको वो एक कीमत जैसा नहीं लगता है और जो आप अपने इच्छा से नहीं करते है वही कीमत है।

तो ये आप पर निर्भर है की आप अपने जीवन को अपने इच्छा से चलाना चाहते है या नहीं, आपके साथ जो भी आपके इच्छा से होता है वो स्वर्ग जैसा लगता है वही अगर आपके साथ आपके अनिच्छा से हो तो नर्क जैसा लगता है।

आपके पास यह विकल्प है या तो आप हर सांस और अपने दिल की हर धड़कन को एक इच्छुक प्रक्रिया या फिर एक अनिच्छुक प्रक्रिया बना ले। अगर आप इसे अनिच्छुक बनाते है तो सब कुछ भुक्तान होगा और यदि आप इसे इच्छुक बनाते है तो सब कुछ शानदार होगा।

तो कीमत के बारे में मत सोचिये कोई कीमत नहीं है, इस जीवन में कीमत चुकाने का समय नहीं है क्योकि जीवन “समय” और “ऊर्जा” की एक तरह की व्यवस्था है। ऊर्जा को आप मैनेज कर सकते है पर समय निकल रहा है उसे आप हर हाल में नहीं रोक सकते है।

आपको यह पसंद है या नहीं, आप खुश है या दुखी है, आप जाग रहे है या सो रहे है, आप कुछ भी कर रहे है इससे कोई फरक नहीं पड़ता है। बस समय बिता जा रहा है। यह आप पर निर्भर करता है की आप इसका उपयोग करते है या फिर दुरूपयोग करते है।

ऊर्जा को आप बचा सकते है, आप आराम कर सकते है, अगले पल आप और भी फुर्तीले बन सकते है। आप यह सब कर सकते है आप ऊर्जा के साथ खेल सकते है पर समय बस निकला जा रहा है। मुड़कर देखने और कीमत चुकाने का समय नहीं है आगे देखिये और जो कर सकते है वो कीजिये।


Read Also :-

Share With Your Friends