सलमान खान सफलता की कहानी – Salman Khan Success Story

सलमान खान सफलता की कहानी

Salman Khan Success Story In Hindi Biography Net Worth Age Wife Salman Khan Story Here, You Can Read Latest Collection Of Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

सलमान खान सफलता की कहानी - Salman Khan Success Story In Hindi

भाईजान, सल्लू और बॉलीवुड के टाइगर जैसे नामो से पहचाने जाने वाले सलमान खान को आज कौन नहीं जानता। सलमान खान एक Actor, Producer और Television Host है।

इनका पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम सलमान खान है, सलमान खान भारत के सबसे सफल एक्टर में से एक है जिन्होंने अपने काबिलियत के दम पर कई नेशनल अवॉर्ड, फिल्म फेयर अवार्ड्स और कई सारे ढेरो अवॉर्ड अपने नाम किये है।

हलाकि सलमान खान जिस भी मुकाम पर है उनकी सच्ची लगन और मेहनत का ही फल है। चलिए हम जानते है की किस तरह से पिछले कई वर्षो से फ़िल्मी दुनिया पर राज करने वाले सलमान खान एक साधारण बच्चे से एक जाने-माने सुपरस्टार बने।

यह कहानी की शुरुआत होती है 27 दिसंबर 1965 को जब मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में सलमान खान का जन्म हुआ। उनके पिता का नाम सलीम खान है जो की खुद भी एक एक्टर और स्क्रीन राइटर थे साथ ही उनकी माँ का नाम सुसीला है इनके अलावा उनकी एक सौतेली माँ भी है जिनका नाम हेलेन है और वह भी बहुत फेमस फिल्म एक्ट्रेस और डांसर रह चुकी है।

साथ ही उनके फैमिली में उनके दो भाई अरबाज़ खान और सोहैल खान और दो बहने अलवीरा और अर्पिता है। सलमान खान ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ग्वालियर के सीरिया स्कूल से की इसके बाद उन्होंने मुंबई के सेंत ज़ेवियर कॉलेज में कुछ समय तक पढ़ाई की।

लेकिन एक्टिंग से प्यार और पढ़ाई में मन ना लगने के कारण से उन्होंने कॉलेज ड्रॉपआउट करने का फैसला लिया और साथ ही वह समय के साथ-साथ अपनी एक्टिंग में निखार लाते रहे।

हलाकि सलमान खान के पिता सलीम खान के उस समय फ़िल्मी दुनिया के एक जाने-माने नाम थे लेकिन इसके बावजूद भी सलमान खान को अपने पहले रोल के लिए काफी इंतजार करना पड़ा और फिर उनका इंतजार 1988 में ख़त्म हुआ।

जब उन्होंने बॉलीवुड फिल्म में “बीबी हो तो ऐसी” में काम किया इस मूवी में वो सपोर्टिंग एक्टर के दौर पर नजर आये थे और उनकी आवाज को भी किसी और ने दिया था।

लेकिन अगले ही साल आयी मूवी “मैंने प्यार किया” में उन्होंने एक लीड एक्टर के तौर पर भी काम किया और लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म ही बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही कामियाब रही और सलमान खान रातो-रात लाखो लोगो के पसंदीदा एक्टर बन गए साथ ही इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म बेस्ट मेल डेब्यू अवॉर्ड भी मिला।

और फिर आगे उन्होंने ऐसे कई सारे फिल्मे किये जैसे “बाघी, A Rebel For Love, पत्थर के फूल, सनम बेवफा, कुर्बान, साजन और अंदाज़ अपना अपना” जैसे हिट फिल्मो में काम किया। यह अब एक ऐसा समय आ चूका था जब सलमान खान एक एक्टर के तौर पर अपने आप को स्थापति कर चुके थे।

1994 में उन्होंने अपनी लाइफ की सबसे बड़ी हिट फिल्म “हम आपके है कौन” में काम किया जो की लोगो के द्वारा खूब पसंद किया गया और सिर्फ इसी मूवी ने अकेले ही 3 फिल्म फेयर अवार्ड्स जीते, जिनमे थे बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर का हलाकि सलमान खान को केवल बेस्ट एक्टर का ही नॉमिनेशन मिल पाया था।

साथ ही मोस्ट पॉपुलर फिल्म के लिए इस मूवी ने नेशनल अवॉर्ड भी जीता और दोस्तों यह फिल्म साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म तो बनी ही साथ ही साथ यह हिंदी सिनेमा जगत की Biggest Blockbuster रही और कहा जाता है की यह फिल्म चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड मूवी है।

आगे चलकर 1995 में “कारण अर्जुन” मूवी में सलमान खान, सरुख खान के साथ दिखाई दिए और यह मूवी भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही बड़ी साबित हुयी और फिर 1996 से 1998 तक उनकी कुल 9 फिल्मे रिलीज़ हुयी जिनमे से “जित, जुड़वा, प्यार किया तो डरना क्या और जब प्यार किसी से होता है” ये फिल्मे सबसे ज्यादा सफल हुयी।

साथ ही इसी साल बाद करन जोहर के डायरेक्टर डेब्यू फिल्म “कुछ कुछ होता है” में सपोर्टिंग रोल निभाते हुए भी नजर आये जिसके लिए उन्हें एक बार फिर से फिल्म फेयर अवार्ड फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर मिला।

और अब सलमान खान को बॉलीवुड में कदम रखे हुए करीब 10 साल हो चुके थे और उनकी हिट फिल्म्स की लम्बी लिस्ट इस बात की गवाह थी की वो सबसे ज्यादा पॉपुलर एक्टर में से एक बन चुके है। सलमान खान में ऑडियंस को थिएटर तक खींचने का हुनर था और यही चीज़ उनकी आज भी सबसे बड़ी ताक़त है।

आगे चलकर सलमान खान “बीवी नंबर 1, हम दिल दे चुके सनम, हेल्लो ब्रदर, हम साथ साथ है, हर दिल जो प्यार करेगा, तेरे नाम, मुझसे शादी करोगी, और पार्टनर” फिल्म की तरह ही बहुत सारी हिट फिल्मो में अपनी एक्टिंग काक जादू बिखेरा।

2010 से आगे की बात करे तो “रेडी, चिल्लर पार्टी, बॉडीगार्ड, एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान, प्रेम रतन धन पाओ, और टाइगर जिन्दा है” की तरह और भी कई सारी फिल्मो में काम किया है और वो अभी तक अपनी शानदार परफॉरमेंस के लिए अलग-अलग 72 से भी ज्यादा अवॉर्ड जित चुके है इनमे से दो नेशनल अवॉर्ड चिल्लर पार्टी और बजरंगी भाई जान के लिए भी मिला था।

साथ ही सलमान खान की टेलीविज़न Carrier की बात की जाये तो 2008 से उन्होंने दस का दम Show से TV पर होस्ट काम सुरु किया और फिर आगे उन्हें बिग बॉस और बहुत सारे अवॉर्ड many में भी देखा जा सकता है।

साथ ही सलमान खान दो Production House के मालिक भी है जिसका नाम Salman Khan Being Human Production और SKF यानि Salman Khan Films है।

साथ ही वे चैरिटी के कामो से भी काफी जुड़े हुए है वह Being Human नाम से एक NGO चलाकर लोगो की मदद करते है और यह काम उनकी ऑफ स्क्रीन एक अच्छे इंसान के होने की झलक दिखाता है हलाकि Hit और Run case और Blackbuck Hunting Case में भी वह फस चुके है इसकी वजह से उन्हें कई बार Arrest भी किया जा चूका है उम्मीद करने है की सलमान खान की यह सक्सेस स्टोरी आपको जरूर पसंद आयी होगी।


Read Also :-

Share With Your Friends