सतीश कुशवाहा सफलता की कहानी – Satish Kushwaha Success Story

सतीश कुशवाहा सफलता की कहानी

Satish Kushwaha Success Story In Hindi Famous Youtuber Blogger Biography Net Worth Youtube Income Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Satish Kushwaha Success Story In Hindi | सतीश कुशवाहा सफलता की कहानी।

Satish Kushwaha Success Story In Hindi – हम बात कर रहे है Youtuber, Blogger, Entrepreneur सतीश कुशवाहा के बारे में। इनका जन्म 27th सितम्बर 1994 को देवरिया उत्तरप्रदेश में हुआ था।

सतीश ने 5th तक का स्कूल एजुकेशन अपने गांव के सरकारी स्कूल से पूरी की उसके बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए अपने गांव देवरिया जो की उनके गांव के पास में एक छोटी सी सिटी है वहां आ गए और अपनी 6th से लेकर 12th तक की स्कूल एजुकेशन के बिच सतीश ने देवरिया में ही 3 से 4 स्कूल चेंज की थी।

सतीश के फॅमिली मेंबर्स अपने इनकम के लिए खेती के साथ साथ उनकी खुदकी मेडिकल की दुकान भी है।

स्कूल एजुकेशन पूरी करने के बाद सतीश आगे की पढ़ाई करने के लिए कानपुर आ गए। जहा उन्होंने Axis College Of Kanpur से कंप्यूटर साइंस यानि इंजीनियरिंग में B.Tech करने का डिसीजन लिया और अपने 4 साल का B.Tech कम्पलीट किया।

YouTube & Blogging Carrier

अब हम बात करेंगे सतीश कुशवाहा के यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग फील्ड के कर्रिएर में।

जब सतीश 2nd क्लास में थे तब उन्होंने लोगो से ये सुन रखा था की डॉक्टर और इंजीनियर एक अच्छी पोस्ट होती है और उससे अच्छे पैसे कमाए जा सकते है। इसलिए अपनी 5th क्लास तक जबकि सतीश अपने गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ते थे तब वे डॉक्टर अथवा इंजिनियर ही बनना चाहते थे।

लेकिन वे जैसे-जैसे बड़े हुए उनका इंट्रेस्ट फिल्म मेकिंग की तरफ बढ़ने लगा। 8th-9th क्लास तक आते-आते वो ये सोचने लगे की या तो मैं भोजपुरी में जाऊंगा या बॉलीबुड में।

बचपन में सतीश को रोहित सेट्टी की फिल्म में लास्ट की Behind The Scene आते थे वे देखने बहुत पसंद थे उससे वो अनुमान लगते थे की रियल शूटिंग ऐसे होती है।

जब सतीश 7th या 8th क्लास में थे तब उनके घर में कैमरा वाला फ़ोन आ गया था जिसमे वो छोटे-छोटे कॉमेडी वीडियो बनाकर अपने दोस्तों और अपने फॅमिली मेंबर्स के साथ शेयर किया करते थे।

फिर उन्हें किसी दोस्त ने बताया की भाई यूट्यूब पर हम वीडियो अपलोड कर सकते है जिससे हमारे आलावा और भी कई लोग देख सकते है।

तो इस तरह से सतीश कुशवाहा ने 2009 में यूट्यूब पर अपनी पहली वीडियो अपलोड की बस ऐसे ही मजाक मस्ती और अपने दोस्तों के बिच कूल बनने के लिए की देखो भाई मेरी भी ऑनलाइन वीडियो है, मेरा भी फेसबुक अकाउंट है, मेरी भी ऑनलाइन प्रजेंस है।

उस समय तक सतीश को यह पता नहीं था की यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते है लेकिन वीडियो बनाने का कीड़ा तो सतीश के अंदर बचपन से ही था, वे बचपन से ही फेमस होना चाहते थे बहुत पैसे कमाने चाहते थे।

अपने B.Tech के 2nd Year में सतीश को पता चला की यूट्यूब से पैसे भी कमाए जा सकते है इसलिए उन्होंने यूट्यूब पर अपना पहला चैनल खोला जो की एक रिएक्शन चैनल था जिसका नाम था “Reaction Among The People “

इसमें सतीश और इनके कुछ दोस्त कानपूर की गलियों में लोगो के बिच जाकर अलग-अलग टॉपिक्स पर लोगो का रिएक्शन लेते थे और उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर देते थे।

लेकिन उनका ये चैनल उतना चल नहीं रहा था जितना वो अफ्फोर्ट्स लगा रहे थे। “Reaction Among The People” वही यूट्यूब चैनल है जिसका नाम बदलकर बाद में “Satish K Video” कर दिया गया है। जब “Reaction Among The People” ठीक से चल नहीं रहा था तब सतीश ने “Satish Kushwaha” के नाम से एक नई कॉमेडी यूट्यूब चैनल स्टार्ट किया और उस पर छोटे-छोटे वाइन्स बना कर अपलोड करने लगे।

उन्ही दिनों सतीश को पता चला की ब्लॉग्गिंग नाम का भी एक ऑनलाइन काम होता है जिसमे आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमाए जा सकते है। फिर सतीश ने ब्लॉग्गिंग में भी हाथ आजमाने को सोचा और उन्होंने ब्लॉग्गिंग की नॉलेज लेकर ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर दी।

अगले 1 से 1.5 साल तक उन्होंने बहुत से टॉपिक्स पर ब्लोग्स बनाये लेकिन किसी भी नीच पर उनका AdSense Account Approve नहीं हो रहा था और आप लोगो को तो पता ही होगा की बिना AdSense के ब्लॉग्गिंग से पैसे नहीं कमाए जा सकते।

लेकिन कॉलेज के 3rd और 4th Year में उन्होंने एक वेबसाइट बनाई थी AltuAndFaltu.com के नाम से ये उनकी पहली वेबसाइट थी जिसका AdSense Approve हुआ था लेकिन AltuAndFaltu.com उस तरीके से डिज़ाइन नहीं हो पा रहा था जिस तरह से सतीश उसे करना चाहते थे वे उसे एक Online Magazine का फॉर्म देना चाहते थे लेकिन सतीश वैसा कंटेंट बना नहीं पा रहे थे।

उन्ही दिनों सतीश को Tech में काफी इंट्रेस्ट आने लग गया जो की All Hindi Me Help नाम का एक Tech ब्लॉग फॉलो करते थे जिनसे वो काफी इंस्पायर्ड थे। इसलिए उन्होंने जनवरी 2016 में TechYukti नाम से एक Tech ब्लॉग स्टार्ट कर दिया।

सतीश का यह ब्लॉग काफी अच्छा चल गया। इस पर स्टार्टिंग से ही 150 से 200 यूजर डेली के आने लग गए। आगे चलकर मई 2016 में सतीश कुशवाहा ने अपने कॉलेज क्लास में शैलेश को भी TechYukti ब्लॉग में पार्टनर बना लिया।

सतीश कुशवाहा जब कॉलेज में थे और यूट्यूब करते थे तो वह स्टार्टिगं से फ़ोन से ही शूटिंग किया करते थे। लेकिन कॉलेज के 2nd Year में उन्हें वीडियो शूटिंग के लिए कैमरे की जरुरत पड़ी और उन्होंने कैमरा खरीदना जरुरी समझा

उन दिनों Paytm का एक ऑफर आया हुआ था की प्रत्येक व्यक्ति को Paytm शेयर करने पर 25 रूपये मिलेंगे। इस तरह से सतीश ने हॉस्टल के सारे बच्चो को और अपने गावो के कुछ लोगो को Paytm शेयर किया उन्होंने करीब 500 लोगो को Paytm शेयर किया जिससे उनको लगभग 10 से 12 हजार रूपये की इनकम हुयी और उसमे 10 हजार रूपये खुद से मिलाकर उन्होंने 21 हजार रूपये में निकोन का D1500 कैमरा ख़रीदा।

अपनी इतनी मेहनत के बाद सतीश कुशवाहा की जो पहली ऑनलाइन Earning हुई थी वो थी 125 $ की जो उनके TechYukti ब्लॉग के एडसेन्स से हुयी थी।

ऐसा करते-करते जून 2016 में सतीश कुशवाहा का कॉलेज कम्पलीट हो गया जैसा की उन्होंने पहले से ही डिसाइड कर रखा था की मैं जॉब नहीं करूँगा और वीडियो मेकिंग से ही रिलेटेड कुछ करूँगा और इसलिए कॉलेज प्लेसमेंट के बावजूद भी उन्होंने जॉब नहीं की।

कॉलेज के फाइनल ईयर में सतीश इस बात की रिसर्च कर रहे थे की फिल्म मेकिंग में कैसे जाया जाये अपनी ऑनलाइन रिसर्च के दौरान उन्हें पता चला की यूट्यूब ने मुंबई में यूट्यूब स्पेस खोला है जहा पर फ्री में वीडियो मेकिंग, एक्टिंग सिखाई जाती है।

इसलिए सतीश ने मुंबई जाने का मन बना लिया और घर वालो से बोल दिया की मैं वहां जॉब भी कर लूंगा और एक्टिंग भी सिख लूंगा और उनके वेबसाइट से हर महीने पैसे तो आते ही थे।

और इस तरह से घर वाले मान गए सतीश को मुंबई भेजने के लिए। इस तरह से सतीश 28 जून 2016 को अपने कॉलेज फ्रेंड शैलेश के साथ मुंबई आ गए। जब सतीश मुंबई आये थे तब उनकी यूट्यूब चैनल “Reaction Among The People” में 600 सब्सक्राइबर थे और इन्ही 600 सब्सक्राइबर के साथ सतीश ने यूट्यूब पर फुल टाइम करने का सोचा।

इसके बाद सतीश की जो TechYukti ब्लॉग थी उससे भी लगभग महीने की 100 $ इनकम हो जाती थी इस तरह से मुंबई आने के बाद सतीश और शैलेश के पास इनकम का सिर्फ एक ही सोर्स था उनका ब्लॉग TechYukti.com जिससे उन्हें मुंबई जैसे शहर में सस्टेन करना था।

इस तरह से सतीश मुंबई आकर एक चॉल में रहने लगे जहा उनके साथ उनके फ्रेंड शैलेश के आलावा दो और भी लोग रहते थे जिससे उनके खर्चे काम हो जाते थे। वे प्रत्येक व्यक्ति को मिलाकर 3 से 4 हजार रूपये हर महीने का खर्चा आता था।

मुंबई आने बाद ही सतीश ने अपना दूसरा कॉमेडी चैनल “Satish Kushwaha” के नाम से स्टार्ट किया था क्योकि उन दिनों कॉमेडी काफी चल रही थी इसलिए सतीश ने इस फील्ड में भी हाथ आजमने का सोचा।

साथ हो वह अपनी वेबसाइट के आलावा “Reaction Among The People” पर भी काम कर रहे थे। लेकिन उन्हें रिएक्शन चैनल पर कुछ खाश ग्रोथ नहीं मिल रही थी और उन्हें इसमें मजे भी नहीं आ रहे थे इसलिए उन्होंने उस चैनल पर रिएक्शन की जगह प्रैंक करना स्टार्ट कर दिया जो की काफी अच्छा चलने लगा।

प्रैंक वीडियो की वजह से चैनल की ग्रोथ तेजी से होने लगी। लेकिन प्रैंक वीडियो के साथ प्रॉब्लम ये थी की कई बार प्रैंक करने के दौरान लोग सीरियस हो जाते थे जिससे कई बार लोगो से बहस तक हो जाती थी और एक बार उस बहस ने काफी विकराल मोड़ ले लिया था।

इसलिए सतीश कुशवाहा के टीम में जो प्रैंक करने वाला लड़का था उसने मना कर दिया की अब मैं प्रैंक नहीं करूँगा। इसलिए मजबूरी में कोई कंटेंट ना होने की वजह से “Reaction Among The People” यूट्यूब चैनल रोकना पड़ा।

जब उन्होंने चैनल को रोका तो उस चैनल पर लगभग 35K सब्सक्राइबर थे लेकिन उस समय उनका दूसरा कॉमेडी चैनल सतीश कुशवाहा अच्छा चल रहा था। एक्चुअल में स्टार्टिंग के 3-4 महीने तक उनके “Satish Kushwaha” के चैनल पर कोई खाश रिस्पांस नहीं आया था।

वे परेशान होने लग गए थे क्योकि JIO आने के बाद सबके चैनल काफी तेजी से ग्रो कर रहे थे। लेकिन उनके चैनल में वो ग्रोथ नहीं दिख रही थी लेकिन उन्ही दिनों इंडिया और पाकिस्तान का एक मैच था।

जिससे उन्होंने इंडिया vs पाकिस्तान कर के एक कॉमेडी वीडियो बनायीं जो की काफी वायरल चली गयी जिससे उन्हें बहुत से सब्सक्राइबर मिल गए और उसके बाद उन्होंने एक और वीडियो बनायीं Jio vs Vodafone vs Airtel और ये वीडियो भी काफी वायरल चली गयी जिससे उन्हें कुछ और सब्सक्राइबर मिल गए।

उनकी एक और वायरल वीडियो थी और वो थी नोटेबंदी के ऊपर तो इस तरह से उनके चॅनेल पर लगभग 100K सब्सक्राइबर कम्पलीट हो गए।

जब उन्होंने अपना पहला “Reaction Among The People” यूट्यूब चैनल बंद किया था। उसके बाद उनका ब्लॉग TechYukti भी अच्छा खासा रेवेन्यू देने लग गयी थी। TechYukti को सतीश और शैलेश दोनों मिलकर चलाते थे और आज भी दोनों इस ब्लॉग को मैनेज करते है।

तो इस तरह से सतीश कुशवाहा कॉमेडी यूट्यूब चैनल काफी अच्छे से ग्रो कर रहा था लेकिन कुछ वायरल वीडियो के बाद इस चैनल की ग्रोथ रुक गयी लोग वीडियो देख तो रहे थे लेकिन आगे शेयर नहीं कर रहे थे और कॉमेडी वीडियो से इनकम भी बहुत कम होती है।

इसलिए सतीश इस चैनल से जितना कमा नहीं रहे थे उससे ज्यादा उनके खर्चे आ रहे थे वीडियो बनाने के लिए और उन्ही दिनों सतीश के दोस्त शैलेश ने भी किसी कारण से मुंबई छोड़ कर दिल्ली जाने का डिसीजन ले लिया जिस वजह से सतीश मुंबई में अकेले पड़ गए और कॉमेडी वीडियो अकेले बनानी काफी मुश्किल होती है।

इसलिए सतीश ने इंटरव्यू सीरीज स्टार्ट करने का डिसीजन लिया क्योकि उन दिनों सतीश कुशवाहा यूट्यूब स्पेस और ऐसे कई इवेंट में जाते थे जिससे उनकी काफी Youtuber से पहचान हो गयी थी और वह उन Youtubers का इंटरव्यू लेना स्टार्ट कर दिया लेकिन ये इतना आसान नहीं होता क्योकि आपसे बड़ा Youtuber कभी भी आपको अपने साथ इतनी आसानी से कोलैब नहीं करने देगा क्योकि यहाँ उनकी पोजीशन और उनके इमेजेज का सावल होता है।

लेकिन सतीश फिर भी किसी तरह से उन्हें मानाने में कामयाब हो जाते थे ऐसा ही एक इंटरव्यू सतीश कुशवाहा ने दिल्ली जाकर शर्मा जी टेक्निकल का लिया जिसकी वजह से उनकी टेक्निकल गुरूजी के साथ एक कंट्रोवर्सी भी हो गयी थी।

हुआ ये था की जब टेक्निकल गुरूजी यूट्यूब पर नए-नए आये थे तब शर्मा जी टेक्निकल ने टेक्निकल गुरूजी की काफी हेल्प की थी। टेक्निकल गुरूजी की रोज एक वीडियो शर्मा जी की यूट्यूब चैनल पर आती थी जिसकी वजह से टेक्निकल गुरूजी को बहुत से इनिशियल सब्सक्राइबर वही से मिले थे।

लेकिन किसी भी इंटरव्यू में टेक्निकल गुरु जी ने शर्मा जी को इसका क्रेडिट नहीं दिया की हां मुझे शुरुआती सब्सक्राइबर शर्मा जी के चैनल से ही मिले थे।

जब सतीश कुशवाहा जी शर्मा जी के लिए इंटरव्यू के लिए Question Prepare कर रहे थे तो उन्हें ऑडिएंस की तरफ से एक क्वेश्चन सबसे ज्यादा मिला की टेक्निकल गुरूजी ने शर्मा जी को धोखा दे दिया इसमें शर्मा जी की क्या प्रतिकिया है इसलिए इंटरव्यू के दौरान सतीश कुशवाहा सर ने शर्मा सर से ये क्वेश्चन पूछ ही लिया की टेक्निकल गुरूजी ने आपको धोखा दे दिया इसमें आपकी क्या राय है।

इसके जवाब में शर्माजी हस्ते हुए मजाक में बोल दिया की हां टेक्निकल गुरूजी ने मुझे धोखा दे दिया और इस बात को सतीश ने अपने वीडियो के थंबनेल पर हाईलाइट कर दिया और इस वीडियो पर बहतु से व्यूज भी आ गया।

तब टेक्निकल गुरूजी ने सतीश सर को फ़ोन पर धमिया देना सुरु कर दिया की मेरी वीडियो को हटा दे, मेरी यूट्यूब पर पहचान है, मैं तेरा चैनल डिलीट करवा दूंगा और बहुत सी बाते कही।

अब सतीश सर एक छोटे Youtuber थे जिससे वो उनकी धमकियों से डर गए और उन्होंने डिसाइड किया की अब मैं इंटरव्यू सीरीज बंद कर दूंगा इसलिए सतीश सर ने इंटरव्यू लेना बंद कर दिया वह अगले 3-4 महीने तक यूट्यूब छोड़ कर सिर्फ अपने बोल्ग्गिंग पर ही ध्यान दिया।

लेकिन 3-4 महीने बाद उन्होंने फिर से इंटरव्यू सीरीज स्टार्ट करने का डिसीजन लिया। इसके लिए वो “My Smart Support” यूट्यूब चैनल के ऑनर धर्मेंद्र सर के गाँव गए और उनका एक प्रॉपर इंटरव्यू लिया और उनके साथ एक व्लॉग भी किया।

इसके बाद से उन्होंने वापस Youtubers के साथ इंटरव्यू सीरीज सुरु कर दी लेकिन Youtubers के इंटरव्यू के दौरान उन्हें कमैंट्स आने लगे की भाई तू दूसरे Youtubers के कंधो पर पैर रखकर ऊपर चढ़ रहा है तू उनके सब्सक्राइबर के वजह से आगे बढ़ रहा है ये बात सतीश सर को चुभ गयी।

अब उन्होंने डिसाइड किया की मैं लूंगा तो इंटरव्यू ही लेकिन ऐसे लोगो का जो की अपनी लाइफ में सफल है जिन्होंने बहुत स्ट्रगल करके सफलता पायी है लेकिन उन्हें कोई जनता नहीं है जैसे Blogger, Digital Marketer, etc.

इसलिए वो ऐसे सफल लोगो को ढूंढ कर जो की ज्यादा फेमस नहीं है उनका इंटरव्यू लेना स्टार्ट कर दिया जो की काफी अच्छा चल रहा है। सतीश कुशवाहा सर से इंस्पायर्ड होकर बहुत से लोगो ने इंटरव्यू सीरीज स्टार्ट कर दी है लेकिन सतीश सर की तरह Unique कंटेंट आपको और कही नहीं मिलेगा।

ये सारा कंटेंट सतीश सर “Satish K Video” के यूट्यूब चैनल पर लाते है ये वही यूट्यूब चैनल है जिसका नाम पहले “Reaction Among The People” यूट्यूब चैनल था इसका नाम बदलकर “Satish Kushwaha Video” रखना चाहते थे लेकिन ये नाम बहुत लम्बा हो जाता इसलिए कुशवाहा को शार्ट में “K” करके सतीश के वीडियो कर दिया गया जहा K का मतलब है कुशवाहा।

सतीश सर का एक छोटा भाई है जिसकी फिटनेस काफी अच्छी है 16-17 साल की उम्र में ही उनके 6 पैक्स आ गए थे। अच्छे डोले सोले थे इसलिए सतीश सर ने सोचा की इसके लिए भी एक फिटनेस यूट्यूब चैनल खोल देते है।

तब उन्होंने मुंबई में ही एक जिम ट्रेनर से अपनी भाई के लिए यूट्यूब Earning शेयर की बात की और “Fitness Fighter” के नाम से एक फिटनेस यूट्यूब चैनल खोल दिया इस चैनल पर जो लड़का Exercise करता है वो सतीश सर के छोटे भाई है।

फिटनेस फाइटर चैनल ने अच्छी ग्रोथ की और बहुत ही जल्द फिटनेस फाइटर यूट्यूब चैनल पर 2M सब्सक्राइबर्स कम्पलीट होने वाले है।

इसके आलावा सतीश सर का जो TechYukti ब्लॉग है उसकी नॉलेज को वीडियो फॉर्म में कन्वर्ट करने के लिए इन्होने TechYukti नाम से एक यूट्यूब चैनल खोल दिया है जिस पर वो टेक की वीडियो बनाते है।

इसके आलावा सतीश सर सुरु से ही व्लॉग वीडियो बनाना चाहते थे इसके लिए उन्होंने “Satish K Vlogs” के नाम का यूट्यूब चैनल खोला है जहा वे ट्रेवलिंग और इवेंट्स के व्लॉगस बनाते है।

इस तरह से सतीश कुशवाहा 5 यूट्यूब चैनल को ओन करते है।
1. Satish K Video
2. Satish Kushwaha
3. Fitness Fighter
4. TechYukti
5. Satish K Vlogs

इतना कुछ करने के लिए उनकी पांच लोगो की टीम है जिनमे चार लोग तो मुंबई में ही रहते है और एक शैलेश दिल्ली से ऑनलाइन से ही काम करते है।

अब हम अगर बात करे सतीश सर की Monthly इनकम की तो वो पूरी तरह से यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग पर डिपेंड करते है।

सतीश सर अपनी कई वीडियो में ये प्रूफ दिखा चुके है की यूट्यूब की Monthly इनकम लगभग 1.5 लाख के आस-पास होती है। इसके आलावा वे 1 लाख के आस-पास वो ब्लॉग्गिंग से कमा लेते है और Sponsorship अलग से। यानि की सतीश सर की Monthly Income Approx. 3 लाख के आस पास से होती है।

सतीश सर की इसी डेडिकेशन और मेहनत से इम्प्रेस होकर AV Viral सर ने सतीश सर के ऊपर एक मोटिवेशनल सांग बनाया था जिसका टाइटल है “UP का हिम्मतवाला” जिसमे AB वायरल सर ने अपनी आवाज दी है और सतीश सर ने परफॉर्म किया है।

दोस्तों कुछ लोगो लग सकता है की सतीश सर कितने लकी इंसान है सबकुछ इन्हे टाइम पर मिलता चला गए। लेकिन असल में इसके पीछे सात से आठ साल की मेहनत है। ऐसे कितने लोग होंगे की सिर्फ 600 सब्सक्राइबर को लेकर मुंबई आकर फुल टाइम यूट्यूब करने का डिसीजन लेंगे ये इतना आसान नहीं होता और ज्यादा तर तब जब आप नार्थ इंडिया से Belong करते हो।

उनके कई दोस्त जो की स्टार्टिंग में उनके साथ आये थे थोड़ा स्ट्रगल आते ही छोड़ कर चले गए लेकिन इस बन्दे ने दुबारा अपनी टीम बनायीं इतनी बार प्रॉब्लम सामने आयी लेकिन फिर भी हर बार कोई नया रास्ता निकाला। 

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गाँव से महानगरी मुंबई में आकर बिना किसी के सपोर्ट के खदु के दम पर घर, गाड़ी, बाइक और मोस्ट इम्पोर्टेन्ट लोगो के दिलो में जगह बनाना सच में काफी मुश्किल टास्क होता है।

इनसे हम एक चीज़ तो सिख सकते है की अगर हमें खुद पर भरोषा है ,अपने सपनो पर भरोषा है और हम अपने लक्ष्य के प्रति पुरे समर्पण के साथ बिना रुके बिना थके काम कर सकते है तो हमें भी अपने लक्ष्य को पाने से कोई नहीं रोक सकता फिर वो लक्ष्य चाहे कितना भी मुश्किल क्यों ना हो।


Read Also :-

Share With Your Friends