Value Of Time Speech In Hindi – समय का महत्व।

समय का महत्व

Value Of Time Speech In Hindi Importance Of Time Story In Hindi Samay Ka Mahatva समय का महत्व निबंध Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

समय का महत्व - Value Of Time In Hindi | Powerful Motivational Speech

समय का महत्व – मान लीजिये आपका एक बैंक अकाउंट है जो हर रोज़ सुबह आपको 86400 रूपया उसे करने के लिए देता है पर इस बैंक के कुछ रूल्स भी है आप अपने पास कैश नहीं रख सकते है और शाम तक जो भी पैसे आपने यूज़ नहीं किये बैंक उन्हें लॉस्ट करा देता है।

तो, मैं आपसे यह पूछना चाहता हूँ क्या आप आपके बैंक में जो रोज़ आपको 86400 रुपया दिए जायेंगे क्या आप उसे यूज़ करेंगे साधारण सी बात है जरूर करेंगे।

हम सबके पास एक ऐसा ही बैंक अकाउंट है जिसे हम टाइम कहते है हर रोज़ हर सुबह आपको 86400 सेकंड दिए जाते है और उन्हें कैसे यूज़ करते है आप उन्हें कैसे स्पेंड करते है वो कम्प्लीटली आपके ऊपर डिपेंड करता है। पूरी दुनिया में समय से ज्यादा कीमती और कुछ भी नहीं है हम सब के पास समय की एक सीमा है अपनी ज़िंदगी को जीने के लिए और अपने सपनो को पूरा करने के लिए।

आपको यह समझना चाहिए की आप समय को खरीद नहीं सकते, आप समय को दुबारा पैदा या ऊगा नहीं सकते, आप समय को किसी से मांग नहीं सकते, आप समय को रोक नहीं सकते, आप पैसे को अपने आने वाले ज़िंदगी के लिए सेव कर सकते हो पर समय को नहीं, आप पैसे को कही पर इन्वेस्ट कर सकते हो लेकिन समय को नहीं, आप पैसे को अपने दोस्तों के साथ बाट सकते हो लेकिन समय को नहीं, आप समय को सिर्फ और सिर्फ खर्च कर सकते हो और एक बार समय गुजरा हुआ समय कभी वापस नहीं आता।

हमे कुछ नहीं पता हमारे पास कितना समय रह चूका है। कहते है इंसान के पास बाकि जीवो के मुकाबले जीने के लिए बहुत समय होता है और ये जो बात है ना की हमारे पास बहुत समय है कुछ करने के लिए आप अपने सपनो को पूरा करने के लिए अपने लाइफ को चेंज करने के लिए। ये जो आईडिया है की हमारे पास बहुत समय है कुछ करने के लिए यह बात हमे मजबूर कर देती है अपने टाइम को वेस्ट करने के लिए।

अपना काम समय पर पूरा नहीं करते, अपने कम्फर्ट लेवल से बहार नहीं आते हम सब अपने ज़िंदगी में जितना चाहते है। हम डाइमंड बनना चाहते है इस दुनिया में जो पत्थरो से भरी हुयी है। पर हम पर कोई ऐसा प्रेशर नहीं है जो हमारी हेल्प कर सके। हमारे रीजन इतने स्ट्रांग नहीं है हम ये क्यों करना चाहते है हमारे पास इसका सही उत्तर ही नहीं है।

हमे अपने फोकस को चेंज करना होगा हमे खुद अपने ऊपर एक प्रेशर बनाना पड़ेगा हमारे रीजनस को स्ट्रांग बनाना होगा तभी हम वो डाइमंड बन सकते है और यह तभी मुमकिन है जब हम टाइम की वैल्यू को समझेंगे।

मेरे दोस्त टाइम को वेस्ट करना छोड़ दो, बर्बाद करना छोड़ दो अगर तुम टाइम को ऐसे ही बर्बाद करते रहे तो एक दिन ऐसा आएगा जो की टाइम ही पलट कर तुम्हे बरबाद कर देगा। टाइम को कैसे स्पेंड करना है, टाइम को वेस्ट करना है या नहीं टाइम को कैसे यूटिलाइज करना है यह सिर्फ आपके Decisions, आपके चॉइस, आपके एक्शन्स पर ही डिपेंड करता है।

एक रिसर्च के मुताबीक एवरेज People जो टोटल टीवी पर टाइम स्पेंड करते है उनमे से 70% वो उन चीज़ो पर स्पेंड कर देते है जिनमे से वो देखना ही नहीं चाहते। जब भी कोई Decision लेना होता है जब भी किसी काम की शुरुआत करनी होती है तो अपना ध्यान अपनी फोकस इस बात पर लगाओ की तुम इस काम से क्या पाना चाहते हो, तुम End का रिजल्ट क्या पाना चाहते हो।

वो क्या है जो तुम्हारे दिल को जूनून से भर देता है जो हर सुबह जल्दी उठने पे मजबूर कर दे वो कौन सी Regions है हर मिनट जो जी रहे हो वो कभी वापिस नहीं आएगा हर वो सांस जो तुमने अंदर ले लिए वो दुबारा नहीं ले सकते। हमारे पास दिन में 24 घंटे होते है एक दिन में 86400 सेकण्ड्स होते है और matter ये बात करती है की इन्हे तुम कैसे स्पेंड करते हो कैसे यूज़ करते हो जो तुम्हारे आने वाले टाइम को दर्शाते है।

और जब तुम इन्हे सही से यूज़ करने लग गए बार-बार हर मैं वादा करता हूँ वह समय ज्यादा दूर नहीं होगा जब तुम अपने सपनो के ज़िंदगी को जीना सुरु कर दोगे, अपने सपनो को रियलिटी में चेंज कर दोगे।

आप सब ने टूंगस स्टोन (मादि का पत्थर) उस पर एक साइड पर Born Date (जन्म तिथि) लिखी होती है और दूसरी साइड पर Death Date लिखी होती है आपके मरने की तिथि और जो उनके सेण्टर में लाइन होती है वो शो करता है आपका टाइम। इस टाइम में तुम अपनी एक Legacy Show कर सकते हो तुम बहुत लोगो के लाइफ को टच कर सकते हो उनके लाइफ को चेंज कर सकते हो, अपना मार्क इस दुनिया पर छोड़ सकते हो ताकि आपने वाली पीढ़िया भी तुम्हे याद रखे।

मैं तुम में एक चेंज देखना चाहता हूँ तुम किस तरह से अपने टाइम को यूज़ करते हो एक बड़ा चेंज देखना चाहता हूँ अपने सपनो को पूरा करने के लिए जो तुम्हे टाइम मिला है उसकी कीमत को समझो मैं चाहता जो तुम तभी अपने आप को रोक दो जब कभी भी तुम अपने आप को टाइम वेस्ट करता हुए देखो।

उन चीज़ो पर टाइम वेस्ट करना छोड़ दो जो तुम्हे आगे बढ़ने के लिए कोई मदद ही नहीं कर रहा जब कभी भी तुम टाइम वेस्ट कर रहे होते हो ना तब तम सिर्फ टाइम नहीं अपनी ज़िंदगी को भी वेस्ट कर रहे होते हो ये कोई मज़ाक नहीं है क्योंकि एक बार गुजरा हुआ समय कभी वापस नहीं आता।

टाइम की इम्पोर्टेंस को समझो और इसे हमेशा सही तरीके से यूज़ करो क्योंकि आज नहीं तो कल तुम्हे ये Realize होगा की वो एक सबसे जरुरी चीज़ जो तुम्हे ज़िंदगी में और चाहिए वो समय ही तो है और यह जब तुम्हारे पास था तब तुमने इसकी वैल्यू को समझा ही नहीं।

यह बिलकुल मुमकिन है और अपने सपनो के ज़िंदगी को जीना सुरु कर दो। जब अपने काम में होते हो किसी को Interferer मत करने दो अपनी आने वाली रुकावटों से डरो मत दुसरो को लुभाना छोड़ दो दुसरो के मुताबिक अपने ज़िंदगी को जीना छोड़ दो।

लड़ते रहो आगे बढ़ते रहो अपने सपनो पर अपने विस्वाश को कायम रखो किसी को.. किसी को भी तुम्हे रोकने मत देना। आज तुम्हे काम तो करना होगा ताकि कल तुम अपने सपनो के और नजदीक हो सको और अगर ऐसा हर रोज़ करोगे तो वो दिन आ जायेगा जब तेरा सपना तेरे पास होगा और हमेशा याद रखो.. हमेशा याद रखो किसी भी काम को करने का अभी का पल अभी का समय होता है इसी लिए सही वक्त का इंतजार मत करो इसी वक्त में सही कर दो।

हर रोज़ जब तुम रात में सोने लगते हो तब अपन आप से जरूर पूछो की क्या आज मैंने वो सारे काम कम्पलीट किये जो मुझे आज करने थे। अपन रोज़ के गोल्स को रोज़ के टारगेट को लिख कर रखो अपने समय को इस तरह से यूज़ करो की आने वाले समय में और बेटर हो सको पढ़ो, एक्स्प्लोर करो, रिसर्च करो ऐसा कुछ भी करो जिससे और बेटर बन सको।

वो काम करो जिनो तुमने कभी किया ही नहीं ज्यादा समय नहीं बचा नहीं हमारे पास ज्यादातर आप में से तो बिस साल पार कर ही चुके होंगे मतलब लाइफ का बहुत बड़ा पार्ट गुजर चूका है। करने के लिए अभी बहुत कुछ पड़ा है लेकिन टाइम नहीं बचा है हमारे पास अब तुम्हे ये Decide करना है की अब तुम्हे अपने बाकि बचे हुए समय के साथ क्या करना चाहते हो।

अगर तुमने अभी अपने आप को चेंज नहीं किया तो तुम अपने लाइफ का सबसे अच्छा पार्ट मिस कर दोगे। अपने कम्फर्ट लेवल से बाहर आओ तुम्हारे इस साल के सबसे बेस्ट गोल्स क्या है जो अगर तुमने उसे हासिल कर लिए तो ये साल तुम्हारे का लाइफ का सबसे बेस्ट साल बन जायेगा।

हर सुबह जब तुम अपने बेड से उठते हो तब तुम ये Decide करते हो की तुम्हे आज का दिन सफल बनाना है या बाकि दिनों की तरह गुजर देना है आगे बढ़ना है या निचे जाना है। वो काम करो जो तुम्हारा साथ दे और तुम्हे वो बनाने में जो कल तुम बनना चाहते हो।

अगर तुम अपने आस पास को बेटर बनाना चाहते हो अगर अपने सोसाइटी में चेंज लाना चाहते हो तो शुरुआत तुम्हे खुद से करनी होगी पहले अपने आप को बेटर बनाना होगा अपने आप में चेंज लाना होगा।

हर दिन थोड़ा थोड़ा काम करना बहुत जरुरी है ना की किसी एक दिन पे बहुत सारा काम छोड़ देना। अगर तुम अपने समय को सही से उसे करने लग गए तो यही समय आपको ऐसे इंग्रीडिएंट देगा जिनसे आपको सक्सेसफुल बनने से कोई नहीं रोक सकता। और अगर इसी समय की कदर नहीं की तो ये आपको कुछ भी नहीं देगा तुम्हारा डायरेक्शन तुम्हारे Destination का पता बताती है बस अपनी डायरेक्शन को सही दिशा की तरफ मोड़ो और बढ़ते चलो।

अगर आपको दिन में 10-12 Opportunity मिलती है और अगर आप उनमे से 4 – 5 सही से यूज़ कर लिया तो आपको लगता है की आपने बहुत कुछ कर लिया। अपने आप से पूछो की तुमने बीते हुए 90 दिनों में तुमने कितने किताबे पढ़े हो, कितना नॉलेज गेन किये, कौन सा नया स्किल सीखे हो अपने आप में कौन सा नया इन्वेस्टमेंट किये।

अपने आप को ध्यान दे देखो की अभी तुम अपनी ज़िंदगी में कहा पर स्टैंड करते हो तुम्हारे कल के लिए गए Decision Choose का रिजल्ट क्या है। तुमने कल जो भी किया हो जिस तरह से अपने टाइम को स्पेंड किया उसी की रिजल्ट की वजह से आज तुम ऐसे बने हो। अपने आप ये Question करो की तुम अपने आप से संतुस्ट हो यही तुम करना चाहते हो अपने लाइफ में या कुछ अलग करना चाहते हो कुछ बड़ा करना चाहते हो।

क्या तुम इस बात पर यकींन करते हो की तुम कुछ बेटर बन सकते हो कुछ बेटर कर सकते हो। अपने दिल से पूछो यार क्या तुम अपने लाइफ में कुछ बनना चाहते हो कुछ बड़ा करना चाहते हो क्या ऐसा कुछ है जो इस दुनिया के अपने परिवारों के लिए खुद के लिए करना चाहते हो।

अपने सपनो को सोचना छोड़ दो और उन पर वर्क करना आज से ही सुरु कर दो Decide करो की तुम अपने आप को बदलोगे वो कर के दिखाओगे जो दुनिया में किसी ने नहीं किया होगा वो इंसान बन कर दिखाओगे जिसकी दुनिया कदर करती है। ये बात नहीं कोई माईने नहीं रखता की तुम कब तक जिओगे तुम्हारे ज़िंदगी के कितने साल बाकि है माईने ये बात करता है की तुम अपने लाइफ की बचे हुए हर एक पल को अपनी ज़िंदगी को किस तरह जिओगे।

अगर किसी मशीन को बहुत दिनों से ना यूज़ किया जाये तो वो भी पड़ी पड़ी खराब हो जाती है दिन में हमारे पास 24 घंटे होते है अगर हम 6 घंटे भी सो कर गुजर दे और 4  घंटे बाकि कामो में गुजर दे तो हमारे पास 14 घंटे बचते है अब आप को Decide करना है की ये 14 घंटे आपको कैसे यूज़ करना है।

अगर हमे अपने लाइफ में कुछ बनना है तो इस 14 घंटो को Utilize करना बहुत जरुरी है अगर हम अपने समय को सही तरह से यूज़ करना सिख गए तो हमे अपने सपनो को जीने से और लाइफ में सक्सेसफुल बनने से कोई नहीं रोक सकता So Don’t Waist Time टाइम को बरबाद करना छोड़ दो।।


Read Also :-

Share With Your Friends

1 thought on “Value Of Time Speech In Hindi – समय का महत्व।”

  1. Sir please mere ko aap ke आर्टिकल bahut achchhe lagte 👉 sir ak artical beginner English bolna kaise sikhe 📝 likha do
    Sir kab tak ye article likha do ge

Comments are closed.