अपनी VALUE को पहचानो – Short Motivational Story

अपनी VALUE को पहचानो

Apni Value Ko Pahchane Kaise Badhaye Best Short Motivational Story In Hindi For Success In Life For Students Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Short Success Story And Tips

अपनी VALUE को पहचानो - Short Motivational Story In Hindi

एक बार एक बड़े से हॉल में बहुत सारे लोग बैठे थे। वहां पर दुनिया का एक बहुत ही बड़ा स्पीकर आने वाला था और सब लोग उनकी बातें सुनने के लिए वहां पर आये थे। लगभग दस मिनट के बाद वह स्पीकर स्टेज पर आ जाता है और वह बोलता है की अगर आपने मेरी बात ठीक से सुन ली और समझ ली तो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल जाएगी।

उसके बाद वह अपनी जेब से एक बिलकुल नया चमकता हुआ 500 रूपये का नोट निकालता है और उसको ऊपर करके सबसे पूछता है की ये नोट आप में से किसको चाहिए ये सुनते ही सब लोग अपने-अपने हाथ ऊपर कर देते है।

वह स्पीकर बोलता है की ये नोट मैं आप में से किसी एक को दूंगा लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा वेट करना होगा।

अब वह स्पीकर उस नोट को अपनी मुट्ठी में बंद कर लेता है और थोड़ी देर तक उसको मसलता है अब उस नए नोट में सल पड़ जाते है और वह थोड़ा पुराना सा दिखने लगता है और वह एक किनारे से थोड़ा फट भी जाता है।

इसके बाद वह फिर उस नोट को ऊपर करके पूछता है अब ये 500 का नोट किसको चाहिए। इस बार भी सभी लोग अपने हाथ ऊपर कर देते है। तब स्पीकर ने उस नोट को जमींन पर गिरा दिया और उस नोट पर 3-4 बार पैर रख दिया इससे नोट और भी पुराना हो गया और उस पर थोड़ी मिटटी भी लग गयी थी।

फिर उन्होंने उस नोट को ऊपर किया और पूछा की अब बताओ अब इस नोट को आप में से कौन लेना चाहता है और इस बार फिर सब के सब ने अपने हाथ ऊपर कर दिए।

स्पीकर अब नोट को फिर से निचे जमीन पर गिरा देता है और उसके ऊपर कूद कूद कर उसको दोनों पैरो से रगड़ देता है और उसके ऊपर चाय भी गिरा देता है।

अब नोट इतना गन्दा हो जाता है की उसको पहचानना भी मुश्किल होता है। कोई भी उस नोट को देखता तो यही बोलता की अब ये सिर्फ एक गन्दा कागज का टुकड़ा है अब यह बेकार है इस दुनिया में इसकी कोई वैल्यू नहीं है।

स्पीकर ने एक बार फिर उस नोट को उठाया और ऊपर करके सबसे पूछा अब इस नोट को कौन लेना चाहता है और इस बार भी सब के सब ने अपने हाथ ऊपर कर दिए।

कितना भी गन्दा पुराना मिट्टी में सना हुआ चाय का दाग लगा हुआ हो लेकिन अभी भी वह 500 रूपये का नोट ही था।

जिंदगी कई बार बड़े-बड़े झटके देती है, आप एग्जाम में फेल हो जाते हो या जॉब के इंटरव्यू के बाद आपका सिलेक्शन नहीं होता।

जब आपका बुरा समय चल रहा होता है और आप सिचुएशन का सामना कर रहे होते हो उसके बाद आपको लगने लगता है की आप सफलता के लायक ही नहीं है आपको लगता है की दूसरे लोग आपसे बेटर है और आप किसी काम के नहीं हो आपकी कोई वैल्यू नहीं है।

हमेशा याद रखो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने कितनी बार सिचुएशन का सामना किया है आप जिंदगी में कितनी बार फेल हुए हो आपकी वैल्यू हमेशा वही रहेगी जो पहले थी आपके पास कुछ खाश है जो दुसरो के पास नहीं है और ये कोई भी आपसे छीन नहीं सकता अब तक सक्सेस नहीं मिलने से आपकी वैल्यू कम नहीं हुयी है।

आप अभी भी अपने बारे में कितना भी Low फील कर रहे हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता जो लोग आपको अच्छे से समझते है वो लोग आपके वैल्यू को उतना ही मानेंगे जितना पहले मानते थे तो अपनी वैल्यू को समझो और कुछ बड़ा करके दिखाओ।

ऐसे ही स्टोरी, कोट्स और हिंदी मोटिवेशनल स्पीच के लिए आप मोटिवेशन की आग पर आ कर पढ़ सकते है।।।धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends