Morning Wake Up Motivational Speech – यदि सुबह जल्दी उठना है।

यदि सुबह जल्दी उठना है

Good Morning Wake Up Motivational Speech In Hindi Best Inspirational Speech For Students Success In Life In Hindi Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Morning Wake Up Motivational Speech In Hindi - यदि सुबह जल्दी उठना है।

Motivational Speech In Hindi – बहुत दिनों से आपके मन में चल रहा होगा कि काश मैं थोड़ा जल्दी उठ पाऊ तो मैं अपने जीवन को बदल सकता हूँ, काश मेरी नींद थोड़ी जल्दी खुल जाये तो मैं जिम जा सकता हूँ, काश मैं थोड़ा जल्दी उठ जाऊ तो मेरे काम समय पर खत्म हो जाये तो मैं भी वो चीज़े कर पाऊ जो मैं करना चाहता हूँ या चाहती हूँ।

लेकिन आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि आपको वाकई में इसके फायदे नहीं पता हैं आपने जरूर सुना होगा कि दुनिया के जितने भी सफलतम लोग हैं जितने भी महान लोग हैं वो सभी के सभी अपने दिन कि शुरुआत सुबह 4:00 से 5:00 बजे के बिच में कर देते हैं और क्योंकि वो जागने में पूरी दुनिया से आगे हैं इसीलिए बाकी कामों में भी वो पूरी दुनिया से आगे ही रहते हैं।

जब आप लेट उठते हैं तो आप अपने जीवन में सिर्फ वो काम कर पाते हैं जो आपके जीवन के लिए अत्यंत जरुरी है जिसके बिना आपका जीवन चल ही नहीं पायेगा और इन कामों में कब सुबह से शाम हो जाती हैं आपको पता ही नहीं चलता हैं।

और आप दुसरो से सिर्फ यही कहते हुए मिलेंगे कि समय कैसे बीत रहा हैं मुझे पता ही नहीं चल रहा हैं और ऐसा इसीलिए कि आज भी आप वही काम कर रहे हैं जो पहले कर रहे थे जबकि आप उसे बदलना चाहते थे।

आपके जीवन में किसी भी किसी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं हुआ हैं जबकि आप चाहते थे कि आपके जीवन में बदलाव हो और ऐसा इसीलिए क्योंकि आप अपने आपको सिर्फ उतना ही वक्त दे रहे हैं जितना आपका जीवन सरवाइव करने के लिए जरुरी हैं।

एक व्यक्ति 8:00 बजे उठता हैं और एक व्यक्ति सुबह 5:00 बजे उठता हैं अब 5:00 बजे उठने वाला व्यक्ति पहले से ही दूसरे व्यक्ति से 3 घंटा आगे चल रहा हैं जब 8:00 बजे वाला व्यक्ति उठेगा जब तक 5:00 बजे उठने वाला व्यक्ति के दिन के सारे महत्वपुर्ण काम पहले से ही खत्म हो चुके होंगे।

अब 8:00 बजे वाला व्यक्ति सिर्फ अपने जीवन को सरवाइव करने के लिए काम करेगा जबकि 5:00 बजे उठने वाला व्यक्ति अपने जीवन को बदलने के लिए काम करेगा कई बार पर्याप्त समय का ना होने का रोना आप भी रोये होंगे।

आपने भी कई बार अपने मित्रो को कहा होगा कि मेरे पास वक्त नहीं हैं नहीं तो मैं ऐसा कर डालता लेकिन याद आप वाकई में अपने आप से पूछने बैठेंगे कि आपके पास वक्त क्यों नहीं हैं तो आपको जवाब मिल जायेगा कि आप बहुत समय से सुबह जल्दी उठना तो चाहते थे लेकिन उठ नहीं पा रहे हैं।

सुबह जल्दी न उठने का एक और कारण आप अपने दोस्तों को जरूर दे रहें होंगे कि आप सोने में लेट हो जाते हैं इसलिए सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं लेकिन ये बात आप बहुत अच्छे से जानते हैं कि आप वक्त पर सभी काम समाप्त कर ले तो आप भी समय पर सो पाएंगे।

बहाने बनाना तो हमने जैसे अपना धर्म बना लिया हैं इसकी तो हम पूजा करेंगे जो भी चीज़ हम अपनी लाइफ में नहीं कर पाते हैं उन चीज़ो के लिए हमारे पास पहले से एक बहाना रेडी होता हैं।

सुबह जल्दी उठना आपको कस्ट देता हैं पीड़ा देता है, तकलीफ देता है, अपने आप से ही कहने पर मजबूर करता है कि सोजा बेटा सोजा थोड़ी देर और सोजा देख तेरा शरीर कितना थका हुआ है जल्दी उठ कर भी तू क्या कर लेगा थोड़ी देर और नहीं सोयेगा तो तेरा पूरा दिन खराब हो जायेगा।

और यही अलार्म आपने अपने दिल, दिमाग और मस्तिष्क में फिट कर लिया है आप सुबह जल्दी उठ सकते हो लेकिन सिर्फ तब जब वाकई में आप अपने जीवन को पूरी तरह से बदलना चाहते हो इसके लिए जोश भी लगेगा जूनून भी लगेगा और मोटिवेशन भी लगेगा सुबह उठने के बाद हर व्यक्ति को आलस आता है।

लेकिन अपने आपको समझाना होगा यदि आज नहीं तो कभी नहीं, यदि आप वाकई में चाहते हो कि आपके सपने सिर्फ अलमारी में बंद रहे तो फिर ठीक है आप जिओ अपनी ज़िंदगी को उन 11 प्रतिशत लोगो कि तरह हो हर सुबह उठकर बहाने बनाते है।

कोई व्यक्ति तुम्हे रोकने नहीं आएगा कोई व्यक्ति तुम्हे टोकने नहीं आएगा कोई व्यक्ति तुम्हारी नींद खराब करने नहीं आएगा क्योंकि जो व्यक्ति खुद अपने जीवन को खराब कर रहा है दूसरा व्यक्ति उसको नींद को खराब करके क्या उखाड़ लेगा लेकिन याद रखना को आज जिन आँखो में बहुत नींद है बहुत आलसी छायी हुयी है जिन आँखों को आज उठने का मन नहीं कर रहा है।

लेकिन याद रखना कि यही आँखे आपको बहुत जगाएगी जब आपके साथ वाले सफल हो जायेंगे किसी मुकाम पर पहुंच जायेंगे और आप यही सोते रह जायेंगे तब आपकी आँखों में नींद जरूर होगी लेकिन आप सो नहीं पाओगे तो उस वक्त का इंतज़ार करने से अच्छा है अपने समय का सदुपयोग करें और समय से उठे और अपने जीवन को बदल डाले।।

यदि (Wake Up Motivational Speech In Hindi) अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और सुबह उठने कि आदत डाल ले।

।। धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends