What Is Motivation In Hindi – मोटिवेशन क्या है?

What Is Motivation – मोटिवेशन क्या है

What Is Motivation In Hindi Types Of Motivation Kya Hai Meaning Of Motivation In Hindi मोटिवेशन क्या है Here, You Can Read Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

What Is Motivation In Hindi - मोटिवेशन क्या है?

What Is Motivation In Hindi – हम सभी लोग मोटिवेशनल वीडियो देखते तो है लेकिन क्यों? क्या इसलिए की हमें मोटिवेशनल वीडियो देखना अच्छा लगता है या फिर हम देखते है अपना माइंड फ्रेश करने के लिए यदि आप अभी भी यह सोच रहे है की मैं मोटिवेशनल वीडियो क्यों देखता हूँ तो इसका मतलब है की आपको इन प्रश्नो के उत्तर चाहिए।

मोटिवेशन क्या है ?

मोटिवेशन का मतलब है की किसी भी काम या किसी भी मोटिव को पूरा करने की इच्छा को और बढ़ा देना।

अगर इसे आपको और आसान तरीके से समझना है तो मान लीजिये की आपको एक बड़ी कार चाहिए तो इसके लिए आप क्या करेंगे सीधी सी बात है अगर आपके पास उतना पैसा है तो आप तुरंत जा करके उस कार को खरीद लेंगे।

लेकिन अगर आपके पास पैसा नहीं है और वो कार आपकी सपनो की कार है तो ये बात आपको पता है की ये कार खरीदने के लिए पैसे चाहिए जो की इस वक्त आपके पास नहीं है तो अब यहाँ मोटिवेशन पैसे की इच्छा को बढ़ाने के लिए होगा यानि की मेहनत करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए ना की कार खरीदने के लिए।

मोटिवेशन की जरुरत कब और कहा पड़ती है?

जीवन में आगे बढ़ने के लिए और सक्सेस को अचीव करने के लिए मोटिवेशन की खाश जरुरत पड़ती है। ये वो पावर है जिसकी वजह से इंसान के अंदर आगे बढ़ने का हौसला बना रहता है।

मान लीजिये आपने एक नयी साइकिल खरीदी है और उसे लेने के कुछ दिन तक रोज सुबह उसे चलाने जाते है। उसके बाद धीरे धीरे कुछ दिन बाद आपका उस साइकिल पर से इंटरेस्ट ख़त्म हो जाता है और आप उसे चलाना बंद कर देते हो।

फिर अचानक से एक दिन ये देखते हो की आपका बॉडी फैट बढ़ता चला जा रहा है और आप अपनी फिटनेस खो रहे हो और फिर कुछ लोग आप से ये कहते है की आपका तो पेट निकल रहा है आप मोठे हो रहे हो। तब आपको समझ आता है और फिर आप सोचते हो की काश आपने साइकिल चलाना नहीं छोड़ा होता।

ये बातें आपके माइंड में चलती रहती है और फिर आप उस साइकिल को वापस से निकालकर दुबारा चलाना सुरु कर देते हो तो कहने का मतलब यही है की मोटिवेशन का मतलब हमें उस वक्त पड़ती है जब हम नेगेटिविटी की तरफ बढ़ना सुरु करते है तो मोटिवेशन की वजह से वो नेगेटिविटी से पाजिटिविटी में बदल जाती है अब ये सब सुनकर आपके मन में भी ये सवाल जरूर उठेगा।

क्या मोटिवेशन जरुरी है ?

हम यहाँ पर मोटिवेशनल वीडियोस को देखकर के मोटीवेट होने के लिए नहीं कह रहे है ये सीधी सी बात है जिस तरह आप रोज नहाते है क्योकि सुबह नहाने के बाद दिन भर की भाग दौड़ में आपके सरीर में गंदगी लग जाती है उसी तरह किसी काम के प्रति मोटिवेशन के बाद धीरे-धीरे समय के साथ कामयाबी की उम्मीदे खोने लगती है क्योकि उसमे इतनी बाधाएं आती है।

जबकि ये बात सबको पता है की सारी बाधाओं को ख़त्म किया जा सकता है और बाधाएं नहीं होंगी तो उस काम को तो हर कोई कर लेगा इसलिए हमें सिर्फ एक बार ही नहीं बल्कि बार-बार मोटिवेशन की जरुरत पड़ती है ताकि हमारा पूरा फोकस सिर्फ उसी पर हो जो हम पाना चाहते है।

क्योकि जब आप पूरा ध्यान लगाकर सिर्फ एक ही चीज़ के लिए प्रयाश करते हो अपनी पूरी मेहनत सिर्फ एक चीज़ को पाने के लिए लगाते हो तो वह जरूर आपको मिलती है और यह जरुरी नहीं है की सिर्फ मोटिवेशनल वीडियो देखकर ही मोटीवेट हो सकते है

हम किसी की बात सुनकर भी मोटीवेट हो सकते है, हम किसी को देखकर भी मोटीवेट हो सकते है और कई लोग तो ऐसे है जिनके लाइफ में कोई घटना घटी और वो सिर्फ उसी से मोटीवेट हो गए लेकिन ये सबसे जरुरी है की मोटिवेशन सही वजह के लिए मिले क्योकि गलत रास्ते पर चलने पर आप अपने मंजिल पर कभी नहीं पहुंच पाओगे।

तो What Is Motivation In Hindi आपको जरूर पसंद आयी होगी ऐसे ही मोटिवेशनल स्पीच, कोट्स, स्टोरी के लिए आप Motivation Ki Aag पर आकर देख सकते है और अपने सक्सेस के लिए मोटिवेशन पा सकते है।

।।धन्यवाद।।


Read Also :-

Share With Your Friends