यह सुनो ज़िंदगी बदल जाएगी – Short Inspirational Speech

यह सुनो ज़िंदगी बदल जाएगी

Zindagi Badal Jayegi Short Inspirational Speech In Hindi Short Success Motivational Speech In Hindi For Students Here, You Can Read Every Type Of Latest Collection Short Motivational Speech In Hindi For Students Life Lessons Motivational Quotes Success Story And Tips

Short Inspirational Speech In Hindi - यह सुनो ज़िंदगी बदल जाएगी।

आज का एक और दिन चला गया। तुम्हारे टाइम बैलेंस से एक और दिन खर्च हो गया। क्या किया आज तुमने ? फिर से आज तमने वो सब काम कर डाले जो तुम्हारे लिए जरुरी नहीं थे फिर से तुमने अपना टाइम वहा लगा डाला जहा से कोई आउटपुट नहीं निकला।

तुम कितना ही टाइम काम में लो बर्बाद करो इस दुनिया में सिर्फ आउटपुट देखा जाता है। कितना आउटपुट दिया तुमने आज क्या तुमने आज वो सब गलतिया सुधार ली जो कल की थी या तुम आने वाले कल में फिर से वही गलतिया दोहराने वाले हो।

क्या सबक मिला आज के दिन से फिर से वही ना की अश्ली मज़ा सिर्फ दिखने में नहीं प्रूफ करने में है।

तुमने आज फिर किसी से ज्यादा उम्मीदे लगाई थी ना, आज फिर किसी ने तेरा दिल तोडा ना, आज फिर से तुमने किसी के स्वार्थ के भेड़ चले ना, चलो कोई ना आज का दिन तो गया। लेकिन कल सुबह जब उठे तो मेरी ये कुछ बाते अपने दिमाग में गाठ बाध लेना और फिर तब उठना।

1. सबसे पहली बात आपके लिए एक दुनिया में सबसे बेहतर सिर्फ आप हो।

2. दसूरी बात तुम्हारी सबसे बड़ी ताक़त तेरा मन जिसको काबू में करके तू स्मूच ब्रह्माण्ड को पुरे काबू में कर सकता है।

3. तीसरी बात तेरे लिए सबसे जरुरी है किसी भी हाल में अकेले के दम पर खुद के सपने पूरा करना।

4. चौथी बात लोगो के कमेंट का रिएक्शन देना बंद करो अगर रिएक्शन देना है तो सिर्फ एक है मुश्कान।

5. पांचवी बात याद रखना की आज का ये दिन फिर से वापिस नहीं आएगा इसलिए जो करना चाहे दिल खोल कर करो।

6. छटी बात किसी से कोई प्रॉमिस मत करना वार्ना हो सकता है आपके सपने के साथ बहुत बड़ा Compromise हो जाये अगर करना हो तो सिर्फ और सिर्फ खुद से ही वादा करना।

7. सातवीं बात हर इंसान वैसा नहीं होता जैसा वो दीखता है पर काम से कम आप तो वैसा दिखने की कोशिश मत करो जैसा आप नहीं हो आप भी औरो की तरह सबसे अलग हो।

8. आठवीं बात अगर ज़िंदगी में पैसे और टाइम में से किसी एक को चुनना हो तो टाइम तो चुनना, सफलता और सुकून में से किसी एक को चुनना हो तो सुकून को चुनना क्योकि सफल होने के बाद भी सुकून नहीं मिला तो सफलता किस काम की।

9. नौवीं बात आपकी ज़िंदगी में आपकी असफल होने की वजह आपकी जरुरत से ज्यादा बड़ा सपना देखना नहीं है बल्कि असफल होने का कारण है खुद को किसी से तुलना करके छोटा समझना और कुछ ना करना।

10. दशवी और आखरी बात कभी भी हारने का मन करे कभी भी थक जाओ तो शरीर से हार जाना, अपनों से हार जाना, लेकिन मन से कभी मत हारना क्योंकि मन के जीते जित है और मन के हारे हार ये दिन ये मौशम ये मुश्किलें ना आएँगी बार-बार किसी की इतनी औकात नहीं की तुझे रोक ले चाहे वो कोशिश करे हज़ार बार।

इसलिए क्या करना है और क्या नहीं बिना देरी किये विचार कर लो देखना कल रात को सोते समय टेंशन कम और सुकून ज्यादा होगा और सबसे खाश बात तू अपने लक्ष्य के एक और कदम के पास खड़ा होगा।


Read Also :-

Share With Your Friends